• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले सामने आया 2020 हुंडई क्रेटा का इंटीरियर

प्रकाशित पर feb 19, 2020 06:05 pm द्वारा nikhil for हुंडई क्रेटा

  • 1790 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाइलाइट्स:

  • 2020 हुंडई क्रेटा में मौजूदा मॉडल से बड़ा इंफोटाइनेंट सिस्टम दिया गया है।  
  • इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलेगा। 
  • यह पहले से ज्यादा प्रीमियम नज़र आ रही है।
  • इसकी रियर सीट पर सेंट्रल हेडरेस्ट भी मिलेगा जिसकी मौजूदा मॉडल में कमी है।
  • कार का स्टीयरिंग व्हील भी बिलकुल नया है। 

हुंडई मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2020 में सेकंड-जनरेशन क्रेटा को शोकेस किया था। हालांकि, इस दौरान कंपनी ने कार के इंटीरियर से पर्दा नहीं उठया था। लेकिन अब कंपनी ने इसके ऑफिशियल स्कैच साझा कर दिए हैं।   

2020 क्रेटा में एक्सटीरियर की तरह इंटीरियर की डिज़ाइन भी बिलकुल नई है। अगर स्कैच पर गौर करें तो आप पाएंगे कि इसमें मैटेलिक फिनिश बॉटम-फ्लैट स्टीयरिंग व्हील और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसमें मौजूदा मॉडल में मिलने वाले 7 इंच के टचस्क्रीन यूनिट की तुलना में ज्यादा बड़ा इंफोटेनमेंट (शायद 10.25 इंच) मिलेगा। इसके ऊपर सेंट्रल एसी वेंट्स को पोज़िशन किया गया है। साथ ही इसमें नई लैदर अपहोल्स्ट्री और रियर में सेंटर सीट पर भी हेडरेस्ट दिया गया है।  

जैसा कि हम आपको अपने पुराने लेखों में भी बता चुकें है कि नई क्रेटा इसके मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़ी होगी। इसके फलस्वरूप आपको केबिन में भी ज्यादा स्पेस मिलेगा। आईये एक नज़र डालें क्रेटा के मौजूदा मॉडल और चीन में उपलब्ध नई क्रेटा के डाइमेंशन्स पर:- 

 

मौजूदा हुंडई क्रेटा (भारत में उपलब्ध)

नई क्रेटा (चीन में उपलब्ध)

लम्बाई

4270मिलीमीटर

4300मिलीमीटर (+30मिलीमीटर)

चौड़ाई

1780मिलीमीटर

1790मिलीमीटर (+10मिलीमीटर)

ऊंचाई

1665मिलीमीटर

1620मिलीमीटर (-45मिलीमीटर)

व्हीलबेस

2590मिलीमीटर

2610मिलीमीटर (+20मिलीमीटर)

बात की जाए फीचर्स की तो उम्मीद है कि न्यू क्रेटा में बिल्ट-इन एयर प्योरीफायर, पैनोरामिक सनरूफ, बॉस कंपनी का साउंड सिस्टम और हुंडई वेन्यू की तरह ई-सिम के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे नए फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 6-एयरबैग्स, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, ऑटो आईआरवीएम, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट, रिवर्स कैमरा आदि फीचर्स मिलना जारी रहेंगे।    

हुंडई ने अब तक क्रेटा के तकनीकी स्पेसिफिकेशन साझा नहीं किए हैं। लेकिन हमे पता है कि इसमें किया सेल्टोस वाले ही तीनो इंजन मिलेंगे। इनमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115पीएस/144एनएम), 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल (140पीएस/242एनएम) और 1.5-लीटर डीजल (115पीएस/250एनएम) शामिल हैं। तीनो इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा अलग-अलग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट का भी ऑप्शन मिलेगा।        

न्यू जनरेशन हुंडई क्रेटा की कीमत 10 लाख से 16 लाख रुपये के बीच रहने का अनुमान है। मौजूदा मॉडल की तरह नई क्रेटा का भी मुकाबला मारुति सुजुकी एस-क्रॉस, रेनो डस्टर, किया सेल्टोस, रेनो कैप्चर और निसान किक्स के साथ जारी रहेगा। साथ ही इसके टॉप-लाइन वेरिएंट्स टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर को भी टक्कर देंगे। 

साथ ही पढ़ें: जानिए ऑटो एक्सपो में शोकेस हुई उन सात कारों के बारे में जो कुछ समय बाद किया सेल्टोस को देंगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?