• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए ऑटो एक्सपो में शोकेस हुई उन सात कारों के बारे में जो कुछ समय बाद किया सेल्टोस को देंगी टक्कर

Published On feb 19, 2020 03:45 pm By stuti for किया सेल्टोस

  • 1778 Views
  • Write a comment

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में किया सेल्टोस (Kia Seltos) शुरुआत से ही काफी पॉपुलर रही है। भारत में इसे अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। जल्द ही सेल्टोस की टक्कर में कुछ नई गाड़ियां भी आने वाली है। यहां हम बात करेंगे उन सात नई कॉम्पेक्ट एसयूवी के बारे में जो 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस हुई थी और आने वाले समय में किया सेल्टोस से इनका कंपेरिजन होगा। 

2020 हुंडई क्रेटा

लॉन्च : 17 मार्च 2020

कीमत : 10 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच  

 

हुंडई ने सेकंड जनरेशन क्रेटा (Second-Generation Creta) को नई डिज़ाइन दी गई है। अपकमिंग क्रेटा में किया सेल्टोस वाले नए 1.5-लीटर और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। ये इंजन क्रमशः 115 पीएस/144 एनएम और 140 पीएस/242 एनएम का पावर आउटपुट देंगे। इसके अलावा इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी मिलेगा। गाड़ी का डीजल इंजन 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। सभी इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी आएगा। नई क्रेटा एक फीचर लोडेड कार होगी, इसमें पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी हेडलैंप्स, वेन्टीलेटेड सीट्स, 6 एयरबैग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पेट्रोल

लॉन्च : अप्रैल 2020

कीमत : 8.5 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच  

 

मारुति सुजुकी अपनी एस-क्रॉस के पेट्रोल वर्जन को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस कर चुकी है। इसमें बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन सियाज़, अर्टिगा, एक्सएल6 और अपकमिंग विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल में भी मिलता है। गाड़ी का पेट्रोल इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) का विकल्प रखा गया है। अनुमान है कि कंपनी एस-क्रॉस के ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का विकल्प भी दे सकती है। यह ऑप्शन विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट में भी दिया गया है, जिसकी बिक्री जल्द शुरू की जाने वाली है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि एस-क्रॉस में पहली बार ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। 

रेनो डस्टर टर्बो

लॉन्च : अगस्त 2020 (संभावित)

कीमत : 13 लाख रुपए के करीब 

 

बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद रेनो इंडिया (Renault India) अपनी डीजल कारों को बंद कर देगी। लेकिन इसके बदले में कंपनी भारत में जल्द डस्टर का पेट्रोल वर्जन लॉन्च करेगी। डस्टर के नए वर्जन में ज्यादा पावरफुल 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। वर्तमान में डस्टर 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। डस्टर टर्बो का लुक मौजूदा मॉडल से काफी हद तक मिलता-जुलता है। हालांकि, कंपनी ने स्पोर्टी कॉस्मेटिक अपडेट देकर इसे नया बनाने की कोशिश की है। नया 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 156 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। एक्सपो में इस कार को केवल सीवीटी गियरबॉक्स के साथ ही शोकेस किया गया था। हालांकि, लॉन्च होने पर इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा। नए वेरिएंट के लॉन्च के साथ ही डस्टर देश की सबसे दमदार कॉम्पैक्ट एसयूवी भी बन जाएगी।  

यह भी पढ़ें : भारत की सबसे पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी रेनो डस्टर टर्बो से उठा पर्दा

एमजी ज़ेडएस

लॉन्च : 2021 की शुरूआत में

कीमत : 12 लाख रुपए से 17 लाख रुपए के बीच  

 

एमजी मोटर्स ने भारत में ज़ेडएस ईवी को इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया था। अब कंपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के पेट्रोल वर्जन को देश में लाने की योजना बना रही है। एमजी ने अपनी ज़ेडएस ईवी के पेट्रोल वर्जन को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। इस कार की डिज़ाइन करीब-करीब एमजी जेडएस ईवी जैसी ही है। हालांकि, इसे शार्प स्टाइलिंग के साथ पेश किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एमजी ज़ेडएस 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ उपलब्ध है।  ये इंजन क्रमशः 160 पीएस और 120 पीएस की पावर ट्यूनिंग के साथ आते हैं। गाड़ी के 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।  वहीं, 1.3-लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) का ऑप्शन रखा गया है। अनुमान है कि भारत में एमजी ज़ेडएस केवल 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ ही उपलब्ध होगी। इसमें पैनोरमिक सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट, 6 एयरबैग, ऑटो एसी, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे काम के फीचर्स मिलेंगे। इसमें हेक्टर और ज़ेडएस ईवी की तरह ही कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी वाले फीचर्स जैसे रिमोट लॉक/अनलॉक और वॉइस कमांड भी दिए गए हैं। 

हवल एफ5

लॉन्च : 2021

कीमत : 12 लाख रुपए से 17 लाख रुपए के बीच 

 

चाइनीज़ कार निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) अपने हवल ब्रांड के तहत कई एसयूवीज़ (SUVs) और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस कर चुकी है। साथ ही कंपनी देश में अपनी एसयूवी को 2021 तक लॉन्च करने की घोषणा भी कर चुकी है। हवल ब्रांड के लाइनअप में एफ5 एसयूवी भारत में लॉन्च होने वाली सबसे पहली कार होगी। इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 168 पीएस की पावर और 285 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।  इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन रखा गया है। उम्मीद है कि कंपनी एफ5 एसयूवी के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दे सकती है। इसकी फीचर लिस्ट में 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, 8 तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट, पैनोरमिक सनरूफ और ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं। 

स्कोडा विज़न-इन

लॉन्च : अप्रैल 2021

कीमत : 10 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच

 

स्कोडा विज़न-इन (Skoda Vision In) पर बेस्ड एसयूवी को फॉक्सवैगन ग्रुप के 'एमक्यूबी-ए0' प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसका प्रोडक्शन मॉडल काफी हद तक मोटर शो में शोकेस हुए विज़न इन कॉन्सेप्ट मॉडल से मिलता-जुलता होगा। इसमें 1.0-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। ये इंजन क्रमशः 115पीएस /200एनएम और 150पीएस/250एनएम की पावर ट्यूनिंग के साथ आएंगे।  दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ड्यूल-क्लच आटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। कंपनी कुछ समय बाद इसका सीएनजी वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। विज़न-इन पर बेस्ड एसयूवी में 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सनरूफ, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी और बड़े टचस्क्रीन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

फोक्सवैगन टाइगन

लॉन्च : अप्रैल 2021

कीमत : 10 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच 

 

विज़न-इन बेस्ड एसयूवी की तरह ही टाइगन (Taigun) भी फोक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी ए0-इन प्लेटफार्म पर तैयार की गई है। इसमें विज़न-इन वाले ही इंजन दिए गए हैं और फीचर्स भी इससे मिलते-जुलते ही रखे गए हैं। हालांकि, इसकी डिज़ाइन विजन-इन से काफी अलग है। इसमें 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिमोट स्टार्ट/स्टॉप व केबिन प्री-कूल फीचर से लैस कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसका लुक चाइनीज़ मॉडल टी-क्रॉस से बिलकुल मिलता-जुलता दिखाई पड़ता है।

यह भी पढ़ें : रेनो लाई डिस्काउंट ऑफर्स, इन कारों पर मिल रही है भारी छूट

Published by

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • रेनो डस्टर
  • हुंडई क्रेटा
  • मारूति एस-क्रॉस
  • किया सेल्टोस
  • फॉक्सवेगन टाइगन
  • स्कोडा vision in
  • एमजी zs
  • हवल f5

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?