• English
  • Login / Register

टाटा अल्ट्रोज़ - भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार

प्रकाशित: दिसंबर 14, 2022 06:28 pm । sponsoredटाटा अल्ट्रोज़

  • 102 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा अल्ट्रोज़ को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। 

Tata Altroz Cover

टाटा अल्ट्रोज़ अपनी बेहतरीन डिज़ाइन, एडवांस फीचर्स, शानदार ड्राइविंग और 5-स्टार सेफ्टी के चलते ग्राहकों का दिल जीतने में कामयाब रही है। टाटा अल्ट्रोज में ऐसी क्या खूबियां हैं जो इसे बनाती है भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार, ये हम जानेंगे यहां: 

1) अल्फा ​आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म

Alfa Architecture  

एक व्हीकल के लिए दमदार प्लेटफार्म के बिना अच्छी सेफ्टी रेटिंग हासिल करना नामुमकिन है। इसे ध्यान में रखते हुए टाटा ने अल्ट्रोज़ को एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस आर्किटेक्चर (अल्फ़ा ​आर्किटेक्चर) पर तैयार किया है। इस गाड़ी का मॉडर्न आर्किटेक्चर पैसेंजर की अच्छी-खासी सेफ्टी सुनिश्चित करता है। मजबूत स्टील फ्रेम एनर्जी एब्ज़ॉर्बिंग स्ट्रक्चर पर बनी होने की वजह से कार में पैसेंजर्स को दुर्घटना की स्थिति में बाहरी इम्पेक्ट से पूरी तरह से सुर​क्षा मिलती है।

2) ड्यूल फ्रंट एयरबैग

Dual front airbags

अल्ट्रोज़ में दिए गए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स दुर्घटना की स्थिति में पैसेंजर को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। दुर्घटना की स्थिति में यह एयरबैग खुलने में महज एक सेकंड का ही समय लेते हैं। 

3) ब्रेकिंग मेकेनिज़्म

Braking tata altroz

टाटा अल्ट्रोज़ में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को ब्रेक स्वे कंट्रोल (बीएससी) फीचर के साथ दिया गया है। यह दोनों फीचर एक साथ मिलकर काम करते हैं जिससे हार्ड ब्रेकिंग की स्थिति में भी अच्छा स्टॉपिंग एक्सपीरिएंस मिलता है। बीएससी फीचर कार को सड़क से भटकने से रोकता है, जबकि एबीएस फीचर व्हील्स को इमरजेंसी ब्रेकिंग के दौरान लॉक होने से बचाता है। इसके अलावा अल्ट्रोज़ में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फ़ोर्स डिस्ट्रीब्यूशन फीचर भी दिया गया है जो कि गाड़ी की रफ्तार, और रोड की कंडीशन के हिसाब से अलग-अलग पहिये को अलग अलग ब्रेक फोर्स देता है। अल्ट्रोज़ में कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (सीएससी) फीचर भी दिया गया है जो शार्प टर्न लेते समय गाड़ी की तेज़ स्पीड को मेंटेन रखने में मदद करता है। 

4) वॉइस अलर्ट सिस्टम

Voice Alerts

अल्ट्रोज़ में दिया गया वॉइस अलर्ट सिस्टम ड्राइवर व पैसेंजर को गाड़ी के अंदर सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह सिस्टम ड्राइवर को डोर अजर, टेलगेट अजार और ड्राइवर सीटबेल्ट आदि के बारे में अलर्ट करता है जिससे सेफ्टी बढ़ती है। अल्ट्रोज़ में आईटीपीएमएस सिस्टम भी दिया गया है जो ड्राइवर को टायर में लो एयर प्रेशर के बारे में अलर्ट करता है जिससे ड्राइवर अच्छा माइलेज हासिल कर पाते हैं और गाड़ी का हैंडलिंग एक्सपीरिएंस भी सुधरता है।

5) आईआरए-कनेक्टेड टेक्नोलॉजी

iRa

सुरक्षा के लिहाज से इसमें आईआरए-कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है। आईआरए टेक्नोलॉजी में 27 कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं जिनमें रिमोट कमांड, व्हीकल सिक्योरिटी, लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, गेमीफिकेशन और व्हीकल डायग्नोसिस शामिल हैं। इस टेक्नोलॉजी के तहत मिलने वाले टॉप फीचर्स में रिमोट लॉक/अनलॉक, इमरजेंसी एसएमएस, जियो फेंसिंग, रोडसाइड असिस्टेंस और सर्विस-ड्यू अलर्ट शामिल हैं।

6) ऑटो हेडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर

Auto headlamps

अल्ट्रोज़ में स्मार्ट हेडलैंप्स दिए गए हैं जो डार्क रोड और टनल में ऑटोमेटिकली ऑन हो जाते हैं, जिससे ड्राइवर को क्लियर विज़िबिलिटी मिलती है। वहीं, इसमें मिलने वाले स्मार्ट वाइपर बारिश को महसूस करते हैं और ऑटोमेटिक अपना काम शुरू कर देते हैं।  

7) हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट और आइएसोफिक्स

Seatbelts

अल्ट्रोज़ में मिलने वाला हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट फीचर पैसेंजर व ड्राइवर को अपनी हाइट के अनुसार सीटबेल्ट को एडजस्ट करने में मदद करता है। वहीं, आइएसोफिक्स एंकरेज फीचर छोटे बच्चों को गाड़ी के अंदर सुरक्षित रखने में मदद करता है। माउंटिंग पॉइंट्स के साथ आने वाला यह सिस्टम चाइल्ड सीटों को इंस्टॉल करने में मदद करता है जिससे बच्चों को ट्रेवलिंग के दौरान अच्छा कम्फर्ट मिलता है।

8) सेंसर्स के साथ रियर पार्किंग कैमरा

Rear Camera

अल्ट्रोज़ कार में रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ रियर पार्किंग कैमरा भी दिया गया है जो ड्राइवर पार्किंग करता है। जब कार को टाइट स्पॉट पर पार्क करना हो तो यह फीचर सबसे ज्यादा काम आता है। इस गाड़ी की टचस्क्रीन डिस्प्ले पर मिलने वाला आउटपुट ड्राइवर को रियर साइड की सही जानकारी देता है।

इस प्रीमियम हैचबैक कार में यह सभी दमदार सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जो इसे सबसे सुरक्षित कार बनाते हैं। टाटा अल्ट्रोज़ कार को इस तरह से डिज़ाइन  किया गया है कि यह पैसेंजर को एकदम अच्छी सेफ्टी देती है। भारत की प्रीमियम हैचबैक केटेगरी में अल्ट्रोज़ हैचबैक कार का दबदबा कायम है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience