हुंडई आई20 : ये पांच खासियतें जो बनाती है इसे बेस्ट प्रीमियम हैचबैक कार

प्रकाशित: दिसंबर 31, 2020 03:52 pm । sponsoredहुंडई आई20

  • 78 व्यूज़
  • Write a कमेंट

प्रीमियम हैचबैक कार छोटी गाड़ियों के लग्ज़री फेक्टर को दर्शाती है। जहां कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के साथ अक्सर समझौता करना पड़ता है, वहीं प्रीमियम हैचबैक कारों के साथ ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इस सेगमेंट में हुंडई हमेशा से काफी पॉपुलर रही है और नई आई20 कार के साथ कंपनी ने एक नया बेंचमार्क सेट कर दिया है। यहां हम बात करेंगे नई हुंडई आई20 कार की उन पांच खासियतों के बारे में जो इसे सेगमेंट की बेस्ट प्रीमियम हैचबैक बनाती हैं:- 

आकर्षक लुक्स

नई हुंडई आई20 कार को सेंसस स्पोर्टीनैस लेंग्वेज डिज़ाइन थीम पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस हैचबैक में स्टाइलिंग पर काफी ध्यान दिया है। फ्रंट पर इसमें कास्केडिंग ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और वी-थीम के साथ क्रीज़्ड बोनट दिया गया जो ग्रिल के बीच में दिए गए हुंडई के लोगो में मिलता हुआ दिखाई पड़ता है। इसके फ्रंट बंपर की बोल्ड डिज़ाइन कार की थीम से मैच करती नज़र आती है। इसके अलावा इसमें हेडलैंप्स के अंदर की तरफ आई20 बैजिंग और फ्यूल कैप पर डॉटेड पैटर्न भी मिलता है जिसके चलते इस गाड़ी का एक्सटीरियर और भी ज्यादा आकर्षक लगता है।

पुराने के मुकाबले इसका एक्सटीरियर कहीं ज्यादा लुभाने वाला है। इसमें क्रोम का अच्छा ख़ासा इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते इस कार का लुक काफी क्लासी लगता है। नई आई20 में एंगुलर डोर सरफेस और शोल्डर पर शार्प किंक दी गई है।  रियर प्रोफाइल की बात करें तो इसमें ज़ेड शेप के यूनीक एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। रियर विंडस्क्रीन पर इसमें ब्लैक एलिमेंट की पोजिशनिंग भी काफी अच्छे से की गई है। यह इसकी रियर प्रोफाइल को और भी ज्यादा ख़ास बनाती है।  डिज़ाइन के मामले में यह कार एकदम मॉडर्न लगती है।

पावरफुल इंजन

हुंडई की इस कार में तीन इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें से कस्मटर्स अपने पसंद के अनुसार इंजन चुन सकते हैं। हर इंजन के साथ इसमें अलग-अलग ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं।

इसमें 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 83 एचपी की पावर और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 88 एचपी की पावर जनरेट करता है।  

इस गाड़ी में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो जीडीआई इंजन भी दिया गया है जो सेगमेंट में सबसे अच्छी 120 एचपी की पावर जनरेट करता है। यह सेगमेंट का सबसे पावरफुल इंजन है जो आईएमटी और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

इसके अलावा नई जनरेशन की हुंडई आई20 में 1.5-लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन भी दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 100 पीएस है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन लंबे हाइवे ट्रिप्स के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन है। एआरएआई के मुताबिक इसका डीजल  इंजन 25.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

अब टेक्नोलॉजी का जमाना है, ऐसे में हुंडई ने अपनी नई आई20 कार में एडवांस टेक्नोलॉजी दी है। इस कार में सेगमेंट के बेस्ट कनेक्टिविटी फीचर्स दिए हैं। इसमें ब्लूलिंक इंटीग्रेटेड ऐप दी गई है जो आप और आपकी कार के बीच में एक परफेक्ट इंटरफेस की तरह काम करती है। इसके एडवांस टेलीमेटिक्स प्लेटफार्म के जरिये यूज़र मोबाइल ऐप से कार के कई सारे फीचर्स कंट्रोल कर सकते हैं और कार की जानकारी भी ले सकते हैं। इसके अलावा इसमें रिमोट स्टार्ट स्टॉप, जियोफेंसिंग, एसओएस, आरएसए और कॉल सेंटर सपोर्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। कार में इस फीचर के मिलने से पैसेंजर कंफर्ट व सेफ्टी और भी ज्यादा पुख्ता हो गई है। यह ऐप मैप के लिए ओवर-द-एयर अपडेट को भी सपोर्ट करती है।

इसमें 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 8-इंच का प्रीमियम डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जो कार से जुड़ी कई तरह की जानकारी देने में सक्षम है। इसमें सेगमेंट फर्स्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और वायरलैस चार्जर कूलिंग पैड दिया गया है। पैसेंजर कम्फर्ट के लिहाज से इसमें केबिन के अंदर ऑक्सीबूस्ट एयर प्यूरीफायर भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें सेगमेंट फर्स्ट हिल असिस्ट कंट्रोल, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, मल्टीफोन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और ईको कटिंग टेक्नोलॉजी और गंध से मुक्ति दिलाने वाला एसी भी दिया गया है।

स्पेशियस इंटीरियर 

हुंडई आई20 के केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। इसकी चौड़ाई काफी ज्यादा है, पैसेंजर्स को इसमें अच्छा लेगरूम स्पेस भी मिलता है। इसकी फ्रंट सीटें बेहद चौड़ी और स्पेशियस हैं।  इसकी साइड कुशनिंग काफी कड़ी है, ऐसे में पैसेंजर राइड के दौरान काफी कम्फर्टेबल महसूस करते हैं। इस कार में बड़ी विंडस्क्रीन दी गई है जिसका ग्लास एरिया भी काफी बड़ा है जिसके चलते इसमें केबिन के अंदर भरपूर रोशनी मिलती है।

पुराने मॉडल के मुकाबले नई आई20 के व्हीलबेस का साइज़ 10 मिलीमीटर ज्यादा है। इसमें रियर पैसेंजर्स को अच्छा-खासा हेडरूम स्पेस मिलता है। इसकी पीछे की सीटों पर छह फुट के पैसेंजर्स एकदम कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। इसकी रियर सीटें बेहद चौड़ी हैं। इसकी सीटें ना ही ज्यादा सॉफ्ट हैं और ना ही ज्यादा कड़ी हैं। पैसेंजर को इसमें अच्छा-ख़ासा थाई सपोर्ट मिलता है। इसका अपराइट एंगल भी एकदम परफेक्ट है। नई हुंडई आई20 स्पेस और कम्फर्ट के मामले में बेहद अच्छी है। यह एकदम स्पेशियस कार है, इसमें 311 लीटर का लगेज स्पेस मिलता है जो पुराने मॉडल से 26 लीटर ज्यादा है।

बेहतरीन ओनरशिप एक्सपीरिएंस

किसी भी कस्मटर के कार खरीदने के निर्णय में सर्विस, मेंटेनेंस और ओनरशिप कॉस्ट काफी महत्व रखती है। हुंडई की बात करें तो कंपनी को अपने  बेहतरीन ओनरशिप एक्सपीरिएंस देने के लिए जाना जाता है। आई20 कार बेहतरीन वारंटी पैकेज के साथ आती है। इसका कस्टमाइज़्ड पैकेज ग्राहकों को अपने मुताबिक वारंटी चुनने में मदद करता है। हुंडई इस कार के साथ 3 साल या 100,000 किलोमीटर, 4 साल या 50,000 किलोमीटर और 5 साल या 40,000 किलोमीटर तक के वारंटी पैकेज दे रही है। सेगमेंट में आई 20 कार की मेंटेनेंस कॉस्ट भी सबसे कम है, ऐसे में यह कार आपकी जेब पर ज्यादा भार नहीं डालेगी। इसके अलावा इस कार के साथ 3 साल की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा भी दी जा रही है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई आई20 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
38% की बचत करें! पुरानी हुंडई कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध हुंडई आई20 के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience