क्या नई ग्रैंड विटारा के जरिए खुलेंगे मारुति की दूसरी कई प्रीमियम माॅडल्स के लिए रास्ते ? पढ़िए ये रिपोर्ट

प्रकाशित: अगस्त 01, 2022 03:45 pm । भानुमारुति ग्रैंड विटारा

  • 3329 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी करीब एक दशक के बाद भारत में अपना सबसे बड़ा प्रोडक्ट लाॅन्च करने के लिए तैयार है। ये नया प्रोडक्ट ग्रैंड विटारा के नाम से उतारा जाएगा जिसका मुकाबला हुंडई के्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। 

एक लंबे अर्से से मारुति ने प्रीमियम प्रोडक्ट्स उतारना बंद किया हुआ था और इसके बजाए कंपनी का फोकर्स अफोर्डेबल कारें तैयार करने पर ज्यादा था। मगर ऐसी बात नहीं है कि मारुति ने इससे पहले भारत में प्रीमियम प्रोडक्ट्स नहीं उतारे थे। कंपनी ने इस सेगमेंट में हाथ आजमाया था मगर इन प्रोडक्ट्स को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी हासिल नहीं हो पाई थी। 

मिड साइज सेगमेंट में मारुति उतार चुकी है कार

Maruti Suzuki Kizashi

काफी समय पहले मारुति मिड साइज कार सेगमेंट में ओरिजनल ग्रैंड विटारा एसयूवी और किजाशी मिड साइज सेडान उतार चुकी है। दोनों ही कारों को यहां इंपोर्ट कर बेचा जाता था। फीचर्स और डिजाइन के मोर्चे पर तो ये दोनों प्रोडक्ट्स काफी अच्छे थे मगर ये ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर पाने में कामयाब नहीं हो पाए। 

किजाशी एक इंपोर्टेड कार थी जिसकी शुरूआती कीमत 16 लाख रुपये एक्सशोरूम हुआ करती थी। इसका मुकाबला होंडा अकाॅर्ड,फोक्सवैगन जेटा और स्कोडा सुपर्ब से था। इसमें वो फीचर्स मौजूद नहीं थे जो कि इसके मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों में थे मगर इसमें पावरफुल इंजन जरूर दिया गया था जो 178 पीएस की पावर जनरेट करने वाले 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन था। किजाशी को ग्लोबल मार्केट में साल 2013 में बंद कर दिया गया था। 

Suzuki Grand Vitara 2009

इस दौरान ही मारुति ने ओरिजनल ग्रैंड विटारा को भी पेश किया। इसका पहला माॅडल 2003 में लाॅन्च किया गया जिसके बाद 2007 में इसका न्यू जनरेशन माॅडल आया। 2009 में इसे फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया और तब इसकी शुरूआती कीमत 16 लाख रुपये एक्सशोरूम हुआ करती थी। इसमें किजाशी वाला 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो कि ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस था। होंडा सीआरवी जैसी कार के कंपेरिजन में मारुति ग्रैंड विटारा का इंटीरियर काफी सिंपल था जिसमें काफी कम फीचर्स दिए गए थे। 

फिर एस-क्राॅस हुई लाॅन्च

ग्रैंड विटारा के भारत में फेल हो जाने के बाद मारुति ने एक और प्रीमियम प्रोडक्ट उतारा। ये एक छोटी,अफोर्डेबल और मेड इन इंडिया कार थी।  2015 में मारुति ने एस-क्राॅस को लाॅन्च किया जो कि एक एसयूवी ना होकर क्राॅसओवर कार थी। इस समय रेनो डस्टर काफी पाॅपुलर एसयूवी कार के तौर पर अपनी जगह बना चुकी थी। यूरोप जैसे मार्केट में क्राॅसओवर कारों का काफी क्रेज था मगर भारतीयों ने ऐसे प्रोडक्ट्स को ज्यादा पसंद नहीं किया। 

2017 maruti s-cross

मारुति ने अपने प्रीमियम प्रोडक्ट्स बेचने के लिए नेक्सा डीलरशिप्स की शुरूआत की जहां आज पाॅपुलर अफोर्डेबल प्रोडक्ट्स भी बेचे जा रहे हैं। नेक्सा शोरूम के जरिए बिकने वाली पहली कार एस-क्राॅस ही थी। मगर डस्टर के आगे एस-क्राॅस भी ग्राहकों के दिल में अपनी जगह नहीं बना पाई और फिर ये हुंडई क्रेटा जैसी प्रीमियम कार के आगे भी पस्त हो गई। 

Nexa dealership 2015

एस-क्राॅस में पहले केवल डीजल इंजन का ही ऑप्शन दिया जाता था और इसकी शुरूआती कीमत 8.3 लाख रुपये एक्सशोरूम थी। पेट्रोल और ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का ऑप्शन नहीं होने के कारण भी इसको पाॅपुलैरिटी नहीं मिल पाई। वहीं हुंडई के्रेटा जैसी कार में दिए गए टेक्नोलाॅजी बेस्ड फीचर्स के चलते ग्राहक इसकी तरफ ही ज्यादा आकर्षित होने लगे। 

Maruti S-Cross 2017 interior
Hyundai Creta 2015 Interior

मारुति एस-क्राॅस में 1.6 लीटर डीजल इंजन को बाद में बंद कर दिया गया। इस दौरान कंपनी ने ब्रेजा सब 4 मीटर एसयूवी को लाॅन्च किया और इसके साथ ही 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन को पेश किया गया जो एस-क्राॅस में भी दिया जाने लगा। इसके बाद अफोर्डेबिलिटी और पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलने से एस-क्राॅस की मार्केट में डिमांड बढ़ने लगी और इसे 2000 यूनिट्स प्रति माह बिक्री का आंकड़ा मिलने लगा। मगर फिर भी ये कार हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और महिंद्रा स्काॅर्पियो के मुकाबले उतनी नहीं बिक पाई। 

नई ग्रैंड विटारा से कंपनी को है काफी उम्मीद

भले ही मारुति के इससे पहले लाॅन्च किए गए प्रीमियम माॅडल्स कामयाबी के झंडे उतने नहीं गाढ़ पाए हो मगर अब कंपनी को अपनी अपकमिंग ग्रैंड विटारा से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। ओरिजनल ग्रैंड विटारा के लाॅन्च होने के 9 साल के बाद आज इस सेगमेंट में कई नए माॅडल्स आ चुके हैं जो काफी फीचर लोेडेड हैं और महंगे भी है। यहां तक कि आज 20 लाख रुपये तक के प्राइस टैग वाली कारों को भी एस-क्राॅस से ज्यादा यूनिट्स बिक्री के आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही 

कुछ प्रीमियम हैचबैक कारों की प्राइस भी 12 लाख रुपये तक का आंकड़ा छूने लगी है। काॅम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा को हर महीने सबसे ज्यादा 10,000 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा मिल रहा है जिसकी एक्सशोरूम प्राइस 10.44 लाख रुपये से लेकर 18.18 लाख रुपये के बीच है। 

2022 Grand Vitara

यह भी पढ़ेंःमारुति ग्रैंड विटारा और हुंडई क्रेटा के बीच हैं ये पांच बड़े अंतर, आप भी डालिए एक नज़र

मारुति इतना तो समझ चुकी है कि मार्केट में मौजूद प्रीमियम कारों को टक्कर देना इतना आसान नहीं होगा। इसलिए कंपनी के लेटेस्ट माॅडल्स अब काफी प्रीमियम फीचर्स से लैस हो गई है। वहीं कंपनी ने अपने लेटेस्ट माॅडल्स को नई डिजाइन लेंग्वेज दी है जिससे इनकी रोड प्रजेंस भी काफी अच्छी हो गई है। ग्रैंड विटारा की बात करें तो इसका फ्रंट दूसरी कारों के मुकाबले काफी अलग और स्टाइलिश नजर आ रहा है। 

इसके अलावा मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों की तरह मारुति ने अपनी काॅम्पैक्ट एसयूवी के टाॅप वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ,360 डिग्री व्यू कैमरा,9 इंच सेंट्रल डिस्प्ले और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें सेगमेंट फर्स्ट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। 

2022 Grand Vitara interior

प्रीमियम डिजाइन और फीचर्स के अलावा मारुति की ये कार देश की सबसे अफोर्डेबल हाइब्रिड कार भी होगी। ये अच्छा माइलेज देने के साथ अच्छी परफाॅर्मेंस भी देगी। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिनका कंबाइंड आउटपुट 116 पीएस और 141 एनएम होगा और ये 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। हाइब्रिड का ऑप्शन मिलने से मारुति अपने लाइनअप में डीजल इंजन की कमी को पूरा कर देगी जो उसने बीएस6 नाॅर्म्स लागू होने के बाद से बंद कर दिया था। 

मारुति ग्रैंड विटारा कार की प्राइस 9.5 लाख रुपये से लेकर 19 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

Toyota Urban Cruiser Hyryder

ग्रैंड विटारा की तरह टोयोटा हाइराइडर कार भी जल्द लाॅन्च की जाएगी। दोनों कारों में एक जैसे पावरट्रेन और फीचर्स दिए गए हैं मगर इनका डिजाइन एकदूजे से अलग है। टोयोटा एक प्रीमियम ब्रांड के तौर पर जानी जाती है जो प्रीमियम कारें उतारती है। मगर इस कैटेगरी में मारुति को अपनी छाप छोड़ना अब भी बाकी है। ऐसे में इस एसोसिएशन के बाद अब शायद मारुति की किस्मत बदल सकती है। 

इन सभी फैैक्टर्स के मद्देनजर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा इंडिया के काॅम्पैक्ट सेगमेंट में एक अच्छी पोजिशन लेती नजर आ रही है। 

क्या मारुति उतारेगी टाटा हैरियर और महिंद्रा एक्सयूवी700 के मुकाबले में नई कार?

नई ग्रैंड विटारा मारुति का भारत में फ्लैगशिप माॅडल होगा। कंपनी की मेड इन इंडिया कारें अब भी काफी दूर की कौड़ी साबित होती दिखाई दे रही है। मारुति अभी बड़ी एसयूवी कारें उतारने का रिस्क भी नहीं लेगी क्योंकि इसमें प्राइसिंग फैक्टर का फर्क आ सकता  है। 

Maruti Futuro-e Coupe-SUV Concept At Auto Expo 2020

मारुति के संभावित प्रीमियम माॅडल्स जो हो सकते हैं लाॅन्च?

मारुति नेक्सा के लाइनअप में अभी बलेनो,सियाज और एक्सएल6 जैसी प्रीमियम कारें मौजूद है। मगर मारुति कुछ और काॅम्पैक्ट एसयूवी कारों पर भी विचार कर रही है। कंपनी यहां जिम्नी 5 डोर को लाॅन्च कर सकती है। 

Suzuki Jimny

इसके अलावा मारुति एक बार फिर से अपने 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से ज्यादा पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन भी पेश कर सकती है। इस टर्बो पेट्रोल इंजन के पेश होने से कंपनी स्विफ्ट,बलेनो और ब्रेजा के स्पोर्टी वेरिएंट आरएस भारत में उतार सकती है। इन सभी माॅडल्स को कंपनी के लाइनअप में ग्रैंड विटारा से नीचे रखा जाएगा और इनकी कीमत 15 लाख से कम होगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ग्रैंड विटारा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience