• लॉगिन / रजिस्टर

वोल्वो ने 89 साल में पहली बार दर्ज की रिकॉर्ड बिक्री

संशोधित पर Jan 11, 2016 01:46 PM द्वारा Saad

  • 1 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्वीडिश कार कंपनी वोल्वो लग्ज़री के साथ-साथ मजबूत और सुरक्षित कारें बनाने के लिए जानी जाती है। लेकिन बिक्री के मामले में वोल्वो लंबे वक्त से कड़ा संघर्ष कर रही थी। 89 साल बाद अब जाकर कंपनी ने खाते में रिकॉर्ड सेल का आंकड़ा दर्ज  हुआ है। साल 2015 में वोल्वो ने दुनियाभर में पांच लाख से ज्यादा कारें बेचने में सफलता हासिल की है। कई कड़े दौर से गुजर चुकी वोल्वो के लिए यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। 

वोल्वो साल 2015 में 5.03 लाख कारें बेचने में सफल रही। इसकी लग्ज़री एसयूवी एक्ससी-90  की मांग सबसे ज्यादा मांग देखने को मिली। इसके साथ ही वित्तीय और बिक्री के मोर्चे पर  बदली हुई रणनीति ने भी वोल्वो को काफी मदद की है। वोल्वो को खासतौर पर अमेरिका, यूरोप और चीन के बाजारों से अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। अमेरिका में कंपनी की बिक्री में 24.3 फीसदी का इजाफा हुआ है। यूरोप में 10.6 प्रतिशत के इजाफे के साथ कंपनी ने 2.69 लाख कारें बेचीं। यह वैश्विक बिक्री का 53.5 फीसदी है। चीन के बाजार में भी स्थिति कड़े मुकाबले वाली रही लेकिन यहां भी बिक्री में 11.4 फीसदी का बढ़ोतरी देखी गई है। 

वोल्वो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैकन सैमुअलसन के मुताबिक ' साल 2015 में हमें मिले बिक्री के आंकड़े काफी उत्साहजनक हैं। बीते साल मिली सफलता के साथ वोल्वो  खुद में एक बड़े बदलाव के साथ एक नए चरण में कदम रखने जा रही है। हमने छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत की और आज हम दुनिया की प्रीमियम कार कंपनी के तौर पर जाने जाते हैं। आने वाले वक्त में और कई रिकॉर्ड हमारी झोली में होंगे।'

वोल्वो की रणनीति की बात करें तो आने वाले वक्त में कंपनी की योजना कई नए मॉडल बाजार में उतारने की है। जो नई टेक्नोलॉज़ी और हाईब्रिड इंजन से लैस होंगे।  कंपनी ने वैश्विक तौर पर सालाना आठ लाख कारें बेचने का लक्ष्य रखा है। वोल्वो पहली बार इलेक्ट्रिक कार भी बनाएगी। कंपनी ने लक्ष्य रखा है कि वैश्विक बिक्री में इस कार की भागीदारी 10 फीसदी होगी। वोल्वो इस साल एस-90 प्रीमियम सेडान को भी नॉर्थ अमेरिकन इंटरनेशनल ऑटो शो में उतारेगी। यह लग्ज़री सेडान भारत में साल 2016 के अंत तक लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें : 

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?