वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज ईवी की लॉन्चिंग टली, अब 2022 में आएगी ये इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित: अगस्त 09, 2021 03:00 pm । स्तुतिवोल्वो एक्ससी40 recharge

  • 1030 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • एक्ससी40 रिचार्ज कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। 

  • भारत में इसे 2021 के शुरुआत में शोकेस किया गया था। यह गाड़ी पहले अक्टूबर तक लॉन्च की जानी वाली थी।  

  • सेमीकंडक्टर की कमी के चलते वोल्वो ने इसका प्रोडक्शन दोबारा से शेड्यूल किया है जिसके चलते इसकी लॉन्चिंग भी आगे के लिए टल गई है। इसमें ट्विन बैटरी सेटअप और ड्यूल मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन दी गई है। यह गाड़ी 418 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम है।

  • लॉन्च होने पर एक्ससी40 रिचार्ज भारत की सबसे अफोर्डेबल लग्ज़री ईवी बन जाएगी।

वोल्वो एक्ससी रिचार्ज कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी जो कॉम्पेक्ट एक्सयूवी एक्ससी40 पर बेस्ड होगी। भारत में इसे 2021 की आखिरी तिमाही तक लॉन्च किया जाना था, लेकिन अब सेमीकंडक्टर की कमी के चलते इसका प्रोडक्शन और लॉन्चिंग आगे के लिए टाल दी गई है। 

एक्ससी40 रिचार्ज को भारत में मार्च 2021 में शोकेस किया गया था और इस गाड़ी की बुकिंग जून में शुरू होनी थी। इसमें ट्विन-बैटरी सेटअप के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जिसका पावर आउटपुट 408 पीएस और 660 एनएम होगा। डब्ल्यूएलटीपी (वर्ल्ड हॉर्मोनाइज़्ड लाइट ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसीज़र) के अनुसार यह गाड़ी 418 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी। एक्ससी40 का इलेक्ट्रिक वर्जन 150 किलोवाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। यह ईवी फास्ट चार्जर के जरिये 0 से 80 परसेंट तक चार्ज होने में 40 मिनट का समय लेगी। 

एक्ससी40 रिचार्ज ईवी से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2019 में पर्दा उठा था। इस गाड़ी की बुकिंग और लॉन्चिंग 2022 तक के लिए टल गई है। वोल्वो कार इंडिया की एमडी ज्योति मल्होत्रा के अनुसार, कंपनी अपने ग्राहकों को गाड़ी बुक करवाने के बाद फिक्स डिलीवरी डेट देती है। वोल्वो कार इंडिया भारत में वर्तमान लाइनअप डिलीवर करना जारी रखेगा।"

कंपनी के फिलहाल भारत में एक्ससी40 और एस60 कार के पेट्रोल वेरिएंट्स मौजूद हैं। जल्द ही कंपनी एक्ससी60 और एस90 लग्ज़री सेडान के पेट्रोल वेरिएंट्स को भी लॉन्च करने वाली है। 

Volvo XC40 Recharge

अनुमान  है कि एक्ससी40 रिचार्ज को केवल सिंगल टॉप वेरिएंट में ही पेश किया जा सकता है। लग्ज़री कार के तौर पर इसमें वर्टिकली पोज़िशन 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम गूगल असिस्ट के साथ, 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हीटेड व कूल्ड पावर एडजस्टबल फ्रंट सीटें और पैनोरमिक सनरूफ दिए जाएंगे। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग और वोल्वो के रडार बेस्ड फीचर्स जैसे ऑटोनॉमस ब्रेकिंग, लेन कीपिंग असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

रेगुलर आईसी इंजन वेरिएंट्स के मुकाबले एक्ससी40 रिचार्ज में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसमें स्टैंडर्ड एक्ससी40  की तरह ही थॉर हैमर एलईडी हेडलैंप्स और ड्यूल टोन एक्सटीरियर दिया गया है।

Volvo’s First Pure EV Offering To Launch In India In 2021

भारत में वोल्वो की इस पहली इलेक्ट्रिक कार की प्राइस 60 लाख रुपए के आसपास रखी जा सकती है। इस लिहाज से यह पेट्रोल वेरिएंट से काफी महंगी होगी, लेकिन दूसरी लग्ज़री इलेक्ट्रिक एसयूवी जैसे ऑडी ई-ट्रॉन, जगुआर आई-पेस और मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूसी से अफोर्डेबल होगी।

यह भी पढ़ें : ऑडी ई-ट्रॉन Vs जगुआर आई-पेस Vs मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी: इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपेरिजन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

वोल्वो एक्ससी40 recharge पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience