• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में इसी साल लॉन्च होगी फॉक्सवेगन टी-रॉक, जीप कंपास को देगी टक्कर

प्रकाशित पर Apr 15, 2019 04:01 PM द्वारा Bhanu

  • 172 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

फॉक्सवेगन 2019 की दूसरी छमाही में मिड-साइज एसयूवी टी-रॉक को लॉन्च करने की योजना बना रही है। भारत में यह टिग्वॉन के बाद कंपनी की दूसरी एसयूवी होगी। फॉक्सवेगन कारों की रेंज में इसे टिग्वॉन के नीचे पोजिशन किया जाएगा।

Hyundai Tucson

टी-रॉक के जरिये कंपनी मिड-साइज और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करेगी। फिलहाल मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में फॉक्सवेगन की ओर से कोई कार नहीं उतारी गई है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर जबकि मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में जीप कंपास, टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी500 और हुंडई ट्यूसॉन का दबदबा है। कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की शुरूआती कीमत करीब 9 लाख रुपए है, वहीं ट्यूसॉन जैसी मिड-साइज़ एसयूवी का टॉप वेरिएंट करीब 27 लाख रुपए की कीमत पर उपलब्ध है।

साइज

 

फॉक्सवेगन टी-क्रॉस (यूरोपियन मॉडल)

फॉक्सवेगन टी-रॉक (यूरोपियन मॉडल)

हुंडई क्रेटा (भारतीय मॉडल)

जीप कंपास (भारतीय मॉडल)

हुंडई ट्यूसॉन(भारतीय मॉडल)

लंबाई

4108 मिलीमीटर

4234 मिलीमीटर

4270 मिलीमीटर

4395 मिलीमीटर

4475 मिलीमीटर

चौड़ाई

1780 मिलीमीटर

1819 मिलीमीटर

1780 मिलीमीटर

1818 मिलीमीटर

1850 मिलीमीटर

ऊंचाई

1584 मिलीमीटर

1573 मिलीमीटर

1665 मिलीमीटर

1640 मिलीमीटर

1660 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2551 मिलीमीटर

2590 मिलीमीटर

2590 मिलीमीटर

2636 मिलीमीटर

2670 मिलीमीटर

साइज के मामले में टी-रॉक, हुंडई क्रेटा के टक्कर की कार है। कीमत के मोर्चे पर इसका मुकाबला जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन से होगा। टी-रॉक को यूरोप से भारत में इंपोर्ट किया जाएगा, इसलिए भारत में इसकी कीमत ज्यादा होगी।

इंजन और फीचर: पैसा वसूल होगी यह कार

भारतीय ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए टी-रॉक को बेहतरीन फीचर और ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। यूरोपियन टी-रॉक कई इंजन विकल्प में उपलब्ध है।

भारत आने वाली टी-रॉक में कंपनी 1.5 लीटर टीएसआई इवीओ इंजन, 7-स्पीड ऑटोमैटिक डीएसजी गियरबॉक्स के साथ दे सकती है। यह इंजन 150 पीएस की पावर देने में सक्षम है। टी-रॉक का इंजन हुंडई ट्यूसॉन और जीप कंपास से कम पावरफुल है। ट्यूसॉन का 2.0 लीटर इंजन 155 पीएस की पावर देता है, वहीं जीप कंपास का 1.4 लीटर मल्टीएयर पेट्रोल इंजन 163 पीएस की पावर देने में सक्षम है।

टी-रॉक के यूरोपियन मॉडल में 2.0 लीटर टीएसआई इंजन का विकल्प भी दिया गया है। इसकी पावर 190 पीएस है। यह इंजन 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। यह 4-व्हील-ड्राइव में उपलब्ध है। अब देखना ये होगा कि फॉक्सवेगन इनमें से कौनसा इंजन टी-रॉक के भारतीय मॉडल में पेश करेगी। टी-रॉक का यूरोपियन मॉडल 2.0 लीटर टीडीआई डीज़ल इंजन में भी मौजूद है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। यह भी ट्यूसॉन और कंपास से कम पावरफुल है। भारत आने वाली टी-रॉक में यह डीज़ल इंजन दिए जाने की संभावना कम ही है।

टी-रॉक का यूरोपियन मॉडल 5 वेरिएंट एस, एसई, डिज़ायन, सेल और आर लाइन में उपलब्ध है। बेस वेरिएंट एस में अलॉय व्हील, इलेक्ट्रिक हीटेड और एडजस्टेबल डोर मिरर, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ हैलोजन हैडलैंप, टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, फ्रंट,साइड और कर्टेन एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टू ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि यह वेरिएंट ना तो 1.5 लीटर और ना ही 2.0 लीटर इंजन में उपलब्ध है जिनके भारतीय मॉडल में आने की संभावना है।

1.5 लीटर इंजन टी-रॉक के एसई वेरिएंट में दिया गया है जो एस वेरिएंट के बाद सबसे सबसे सस्ता वेरिएंट है। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी वाला 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 17 इंच अलॉय व्हील, लैदर से कवर किया गया स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिक फोल्डेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और फ्रंट एवं रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर दिए गए हैं।

टी-रॉक के एसई वेरिएंट की कीमत 20,000 पाउंड यानी 18 लाख रुपए है। यदि फॉक्सवेगन भारत में यह वेरिएंट पेश करती है तो इसकी कीमत 20 लाख रुपए तक रहने की संभावना है।     

फॉक्सवेगन की योजना में और क्या है खास!

वर्तमान में एसयूवी सेगमेंट में कारें उतारने को लेकर काफी कंपनियों में होड़ मची हुई है। टी-रॉक को लॉन्च करने के बाद फॉक्सवेगन टी-क्रॉस को पेश करेगी। टी-रॉक 2019 में लॉन्च की जाएगी, वहीं टी-क्रॉस एसयूवी को 2020 में पेश किया जाएगा। कंपनी इस कार का उत्पादन भारत में ही करेगी। साइज के मामले में टी-क्रॉस, टी-रॉक के बराबर ही है। यह कम पावरफुल और कम फीचर वाली एसयूवी होगी जिसे किफायती दामों पर बेचा जाएगा। साइज़ और कीमत के मोर्चे पर भारत में इस कार का मुकाबला क्रेटा और डस्टर से होगा।

यह भी पढें : फॉक्सवेगन एमियो कॉर्पोरेट एडिशन लॉन्च, कीमत 6.69 लाख रूपए से शुरू

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp
द्वारा प्रकाशित

नई कारें

जल्द लॉन्च होने वाली कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?