• लॉगिन / रजिस्टर

1.9 लाख कारें वापस बुलाएगी फॉक्सवेगन, सुधारा जाएगा एमिशन सॉफ्टवेयर

Published On jun 08, 2016 01:44 pm By sumit

  • 5 Views
  • Write a comment

जर्मन कार कंपनी फॉक्सवेगन भारत में बेची गईं 1.90 लाख कारों को वापस बुलाएगी। इन कारों के उत्सर्जन संबंधी (एमिशन) सॉफ्टवेयर को सुधारा जाना है। वापस बुलाने की प्रक्रिया जुलाई महीने से शुरू होगी। प्रभावित कारों के सॉफ्टवेयर को दुरुस्त करने की इस प्रक्रिया में करीब 10 महीने का वक्त लगेगा।

कंपनी के मुताबिक यह रिकॉल पूरी तरह से स्वेच्छा से उठाया गया कदम है। भारत में कंपनी के खिलाफ उत्सर्जन मानकों के उल्लंघन का कोई आरोप नहीं लगा है।

फॉक्सवेगन इंडिया के मार्केटिंग हेड कमल बसु ने बताया कि जुलाई से दस महीनों तक कारें वापस मंगाई जाएंगी। उत्सर्जन सॉफ्टवेयर को दुरुस्त करने के लिए अमेरिका में रिकॉल किया गया था। लिहाजा, कंपनी ने भारत में भी ऐसा करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि पिछले साल वैश्विक स्तर पर फॉक्सवेगन का उत्सर्जन घोटाला सामने आया था। कंपनी ने डीजल कारों में उत्सर्जन परीक्षण को चकमा देने वाले उपकरण लगाने की बात स्वीकार की थी। टेस्टिंग कंडीशन में यह सॉफ्टवेयर गाड़ी के प्रदूषण को कम करके बताता था। अमेरिका, यूरोप और दूसरे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिकी फॉक्सवेगन की 1.10 करोड़ डीजल इंजन वाली कारों में इस सॉफ्टवेयर या चीटिंग डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था। अमेरिका से यह घोटाला सामने आया था।

अमेरिका में उत्सर्जन घोटाला सामने आया था, तब भारत में भी काफी हो-हल्ला मचा था और फॉक्सवेगन की कारों की बिक्री में गिरावट आई थी। हालांकि अब परिस्थितियां बदल रही हैं।

यह भी पढ़ें : फॉक्सवेगन वापस बुलाएगी 3,877 वेंटो कारें

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?