• लॉगिन / रजिस्टर

नई टोयोटा लैंड क्रूजर एलसी300 से उठा पर्दा, क्या भारत आएगी यह कार ?

संशोधित: जून 10, 2021 06:04 pm | स्तुति

  • 2400 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने छठी जनरेशन की लैंड क्रूजर से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे एलसी300 नाम दिया है। इसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है जबकि डिजाइन के मामले में  कुछ हद तक पहले जैसी ही है। नई टोयोटा लैंड क्रूज़र के एक्सटीरियर, इंटीरियर व इंजन के बारे में हम विस्तार से यहां जानेंगे:-

डिज़ाइन

नई लैंड क्रूज़र एलसी300 का लुक अब भी बॉक्सी है और साइज़ काफी बड़ा है। टोयोटा ने इसके फ्रंट लुक पर काफी ध्यान दिया है। इसकी हेडलैम्प डिज़ाइन अब भी रेक्टेंगुलर है, लेकिन पहले से ज्यादा पतली है। इसकी ग्रिल अब भी हॉरिजोंटल क्रोम स्लेट्स के साथ आती है, लेकिन अब यह पहले से ज्यादा बड़ी लगती है। इसमें बंपर को नई स्टाइलिंग के साथ पेश किया गया है जिसके चलते इसके बंपर पहले से ज्यादा बड़ा लगते हैं। कुल मिलाकर नई लैंड क्रूज़र कार का फ्रंट लुक पहले से बड़ा दिखाई पड़ता है। रियर साइड की बात करें तो इसका टेलगेट पहले से थोड़ा ऊंचा है, जबकि इसकी टेललाइटें पतली हैं। कुल मिलाकर, लैंड क्रूज़र अब भी बड़ी बॉक्सी एसयूवी कार की तरह ही नज़र आ रही है।

तस्वीरें पर गौर करें तो इसका फ्रंट लुक एकदम नया है। इसमें ब्लैक आउट हनीकॉम्ब ग्रिल, नए डिज़ाइन के व्हील और टायर्स दिए गए हैं। कंपनी ने अभी इस कार के बारे में ज्यादा कुछ साझा नहीं किया है, लेकिन इस बात की जानकारी जरूर दी है कि यह गाड़ी गाजू रेसिंग गाइज़ में उपलब्ध होगी। गाजू रेसिंग टोयोटा की परफॉर्मेंस डिवीज़न है और जीआर यारिस इस डिवीजन का एक हिस्सा है। 2021 लैंड क्रूज़र को पहली बार जीआर बैजिंग के साथ पेश किया जाएगा।

पावरट्रेन

एलसी300 लैंड क्रूज़र को नए जीए-एफ प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है जो टोयोटा की लेटेस्ट टीएनजीए (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) डिजाइन थीम का एक हिस्सा है। नए प्लेटफार्म पर बनी होने की वजह से यह पहले से 200 किलोग्राम कम वजनी हो गई है और इसके सस्पेंशन की परफॉर्मेंस में भी सुधार हुआ है।

टोयोटा ने इस गाड़ी में से अब नेचुरली एस्पिरेटेड वी8 और वी6 पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी हटा दिया है। इसकी बजाए अब इसमें ट्विन टर्बो वी6 इंजन (पेट्रोल और डीजल दोनों) दिए गए हैं। यहां देखें इस कार के साथ मिलने वाले इंजन व ट्रांसमिशन ऑप्शंस :- 

इंजन 

3.5-लीटर ट्विन टर्बो वी6 पेट्रोल 

3.3- लीटर ट्विन टर्बो वी6 डीजल 

ट्रांसमिशन 

10-स्पीड एटी 

10- स्पीड एटी 

पावर 

415 पीएस 

309 पीएस 

टॉर्क  

650 एनएम 

700 एनएम 

टोयोटा ने प्रेस रिलीज़ में जानकारी दी है कि इसका नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड एटी गियरबॉक्स अब भी कई देशों में उपलब्ध होगा।  हालांकि,  कंपनी ने इन देशों के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। 

इंटीरियर : 

पुरानी टोयोटा लैंड क्रूज़र के साथ सबसे बड़ी समस्या इसके इंटीरियर की थी जो कार के प्रीमियम प्राइस टैग को बिलकुल भी वाजिब नहीं ठहराती थी। वहीं, नई लैंड क्रूज़र का केबिन एकदम नया है। हालांकि, इसका डैशबोर्ड लेआउट बेहद सिंपल है, लेकिन इसके केबिन पर कई प्रीमियम एलिमेंट्स लगे हैं जिसके चलते वह बेहद आकर्षित करने वाला लगता है। इसका टचस्क्रीन फ्री स्टेंडिंग यूनिट है, इसमें स्टीयरिंग व्हील पर कई सारे कंट्रोल्स दिए गए हैं। इस गाड़ी के सेंटर कंसोल पर ब्लैक एलिमेंट लगा हुआ है और इसके आसपास सिल्वर एक्सेंट्स का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके केबिन को ड्यूल टोन ब्लैक और बेज कलर थीम के साथ पेश किया गया है। हालांकि, इस गाड़ी के केबिन में अब भी कई पुराने डिज़ाइन एलिमेंट्स मिलते हैं जिनमें एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। उम्मीद है कि इसे लैंड क्रूज़र के फैंस द्वारा अब भी पसंद किया जाएगा।

ऑफ-रोडिंग

2022 टोयोटा लैंड क्रूज़र में नए इंजन, ट्रांसमिशन व चेसिस का इस्तेमाल हुआ है। कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज़ में कहा है कि नई लैंड क्रूज़र अब भी ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ आएगी।  इसमें दो नए फीचर्स दिए जाएंगे जो ऑफ-रोडिंग के दौरान बेहद काम के साबित होंगे।

इसमें ई-केडीएसएस (इलेक्ट्रॉनिक काइनेटिक डायनामिक सस्पेंशन सिस्टम) दिया जाएगा। हालांकि, यह सिस्टम पुरानी लैंड क्रूज़र में भी मिलता था, लेकिन न्यू जनरेशन मॉडल में इस सिस्टम को इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल किया जा सकेगा। यह फीचर व्हील आर्टिक्युलेशन में मदद करता है जिससे ऑफ़-रोडिंग दौरान टायर हमेशा ग्राउंड को अच्छे से टच करते रहेंगे। इसके अलावा इसमें मल्टी-टेरेन मॉनिटर भी दिया जाएगा जो ड्राइवर को कई बाधाओं से बचाएगा। यह फिलहाल साफ़ नहीं है कि यह फीचर किस काम आता है, लेकिन अनुमान है कि यह रास्ते में आ रही सभी बाधाओं को टचस्क्रीन पर डिस्प्ले करेगा। इसके अलावा इसमें मल्टी टेरेन सिलेक्ट फीचर भी मिलेगा जो जिस टेरेन पर आप ट्रेवल कर रहे हैं उसके अनुसार बेस्ट ऑफ-रोड सेटिंग को ऑटोमेटिकली सिलेक्ट कर देगा।

सेफ्टी

लैंड क्रूज़र भारत की सबसे सुरक्षित कार रही है। इसमें पहले 10 एयरबैग्स, मल्टी-टेरेन एबीएस के साथ ईबीडी, सेकंड रो सीटबेल्ट के लिए प्री-टेन्शनर, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, क्रॉल कंट्रोल और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते थे। वहीं, नई लैंड क्रूज़र में  टोयोटा सेफ्टी सेन्स एक्टिव सेफ्टी पैकेज दिया जाएगा जिसमें प्री-कोलिज़न सिस्टम समेत कई फीचर्स शामिल होंगे। यह फीचर टक्कर से बचाने के काम आता है। इसके अलावा इसमें पार्किंग सपोर्ट ब्रेक फीचर भी दिया जाएगा।

क्या भारत आएगी यह कार?

टोयोटा ने कंफर्म किया है कि वह नई लैंड क्रूज़र को भारत में उतारेगी। हालांकि, कंपनी ने इसके भारत आने की अभी तक कोई डेटलाइन तय नहीं की गई है। भारत में इसे दिसंबर 2021 से पहले शायद ही लॉन्च किया जाएगा। इसकी प्राइस 1.5 करोड़ रुपये से 1.8 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। पुराने मॉडल की तरह ही इसे भी भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा।

यह भी पढ़ें : अमेरिका में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी का प्लांट लगाने के लिए एप्पल की चाइनीज कंपनियों से चल रही है बात: रिपोर्ट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience