• लॉगिन / रजिस्टर

जापान में पेश हुई टोयोटा राइज एसयूवी, मारुति विटारा ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू को दे सकती है टक्कर

प्रकाशित पर nov 05, 2019 07:42 pm द्वारा nikhil for टोयोटा raize

  • 623 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने जापान में चल रहे टोक्यो मोटर शो में अपनी ''राइज'' नामक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेश कर दिया है। यह टोयोटा की सहायक कंपनी 'दाइहात्सु' की 'रॉकी' एसयूवी पर बेस्ड है। इसे डीएनजीए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है।

 

टोयोटा राइज

मारुति विटारा ब्रेज़ा

हुंडई वेन्यू

लंबाई

3995मिलीमीटर

3995मिलीमीटर

3995मिलीमीटर

चौड़ाई

1695मिलीमीटर

1790मिलीमीटर

1770मिलीमीटर

ऊंचाई

1620मिलीमीटर

1640मिलीमीटर

1605मिलीमीटर

व्हीलबेस

2525मिलीमीटर

2500मिलीमीटर

2500मिलीमीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस (न्यूनतम)

185मिलीमीटर

198मिलीमीटर (अनलेडन)

-

बूट स्पेस

369 लीटर

328 लीटर

350 लीटर

साइज के मामले में टोयोटा राइज की लम्बाई विटारा ब्रेज़ा और वेन्यू के बराबर है। वहीं, बूटस्पेस और व्हीलबेस के मामले में राइज दोनों एसयूवी से आगे है। हालांकि, इसकी चौड़ाई और ऊंचाई ब्रेज़ा से क्रमशः 105 मिलीमीटर और 20 मिलीमीटर कम है।    

टोयोटा और सुजुकी ने अपनी साझेदारी के तहत बलेनो और कोरोला अल्टिस के अलावा विटारा ब्रेज़ा को भी एक-दूसरे के साथ साझा करने की बात कही थी। ऐसे में उम्मीद है कि टोयोटा, ब्रेज़ा के समान लम्बाई वाली इस एसयूवी को भारत में उतार सकती है। संभावना यह भी है कि राइज की जगह कंपनी विटारा ब्रेज़ा के समान डायमेंशन वाली कोई और एसयूवी या इसका क्रॉस-बैज वर्ज़न भारत में पेश कर सकती है। लेकिन ये जरूर तय है कि टोयोटा द्वारा लॉन्च की जाने वाली अपकमिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को बेंगलुरु प्लांट में तैयार किया जाएगा।  

जापान में, टोयोटा राइज को 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जिसे पावर ट्रांसमिशन के लिए सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह इंजन 98पीएस की पावर और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, टोयोटा और मारुति सुजुकी द्वारा साझा की जाने वाली सब-4 मीटर एसयूवी में मारुति का पेट्रोल इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ दिया जाएगा। जापान में प्रदर्शित राइज में 4-व्हील ड्राइव (4डब्ल्यूडी) का ऑप्शन भी दिया गया है, जो भारत में लॉन्च होने वाली टोयोटा एसयूवी में शायद ही मिलेगा।   

बात की जाए राइज के इंटीरियर की तो इसमें ऑल-ब्लैक केबिन दिया गया है। कार के टॉप वेरिएंट में केबिन में रेड कलर एक्सेंट भी देखने को मिलता है। इसमें कोलिजन वार्निंग, क्रैश अवॉयडेन्स ब्रेकिंग, पार्किंग असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी डिजिटल स्पीडोमीटर और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7-इंच की डिजिटल कलर डिस्प्ले जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं।      

टोयोटा द्वारा भारत में लॉन्च की जाने वाली सब-4 मीटर एसयूवी का मुक़ाबला हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और किया मोटर्स की अपकमिंग क्यूएक्सआई (कोडनेम) से होगा। इसे 7 से 11 लाख रुपये की प्राइस रेंज में उतारा जा सकता है। 

 साथ ही पढ़ें: टोयोटा वेलफायर के एक्सटीरियर, इंटीरियर और फीचर की जानकारियां हुईं लीक

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा raize पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sheela lyric labs
Nov 14, 2019 4:24:27 PM

Good information

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?