• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति विटारा ब्रेज़ा Vs टोयोटा राइज़: जानिए एक-दूसरे से कितनी अलग हैं ये दोनों कारें

प्रकाशित पर nov 13, 2019 06:41 pm द्वारा sonu for टोयोटा raize

  • 839 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने हाल ही में जापान में अपनी नई सब-4 मीटर एसयूवी राइज को लॉन्च किया है। पहले इस कार को भारत में भी पेश किए जाने की संभावनाएं थी, लेकिन अब कंपनी ने कंफर्म कर दिया है कि वह इस कार को भारत में नहीं लाएगी। कंपनी की योजना यहां दूसरी जनरेशन की विटारा ब्रेज़ा पर बनी एक नई सब-4 मीटर एसयूवी उतारने की है। भारत में इस कार को 2022 में पेश किया जाएगा। 

हमारा मानना है कि मारुति और टोयोटा द्वारा मिलकर तैयार की जाने वाली यह नई सब-4 मीटर एसयूवी टोयोटा राइज से प्रेरित हो सकती है। इसलिए यहां हमने जापान में उपलब्ध टोयोटा राइज की तुलना मौजूदा मारुति विटारा ब्रेज़ा से की है, तो क्या रहे इसके नतीजे जानेंगे यहां:-

साइज

 

टोयोटा राइज़

मारुति विटारा ब्रेज़ा

लंबाई

3995 मिलीमीटर

3995 मिलीमीटर

चौड़ाई

1695 मिलीमीटर

1790 मिलीमीटर

ऊंचाई

1620 मिलीमीटर

1640 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2525 मिलीमीटर

2500 मिलीमीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस

185 मिलीमीटर

198 मिलीमीटर

बूट स्पेस

369 लीटर

328 लीटर

दोनों कारों की लंबाई एक समान है, हालांकि चौड़ाई के मामले में मारुति विटारा ब्रेज़ा आगे है। यह टोयोटा राइज से थोड़ी ऊंची भी है। व्हीलबेस के मामले में टोयोटा राइज आगे है। इसका व्हीलबेस मारुति विटारा ब्रेज़ा से 25 मिलीमीटर ज्यादा बड़ा है। टोयोटा राइज का बूट स्पेस 369 लीटर है, जबकि मारुति विटारा ब्रेज़ा का बूट स्पेस 328 लीटर है। 

इंजन और परफॉर्मेंस

 

टोयोटा राइज़

मारुति विटारा ब्रेज़ा

इंजन क्षमता

1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल

1.3-लीटर डीजल

पावर

98 पीएस

90 पीएस

टॉर्क

140 एनएम

200 एनएम

गियरबॉक्स

सीवीटी

5-स्पीड एमटी/एएमटी

ड्राइव

2डब्ल्यूडी/4डब्ल्यूडी

2डब्ल्यूडी

टोयोटा राइज़ में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जबकि मारुति विटारा ब्रेज़ा केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है। टर्बो इंजन होने की वजह से टोयोटा राइज ज्यादा पावरफुल है, हालांकि टॉर्क के मामले में विटारा ब्रेज़ा आगे है। टोयोटा राइज में सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि मारुति विटारा ब्रेज़ा में मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। टोयोटा राइज टू-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध है, जबकि मारुति विटारा ब्रेज़ा केवल टू-व्हील-ड्राइव में आती है। 

फीचर्स

टोयोटा राइज और मारुति विटारा ब्रेज़ा दोनों ही कारों में एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन सिस्टम, ऑटो एसी, की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर दिए गए हैं। 

टोयोटा राइज में कुछ अतिरिक्त फीचर भी दिए गए हैं जो इसे विटारा ब्रेज़ा से अलग बनाते हैं। इस लिस्ट में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हीटेड फ्रंट सीट, एलईडी हेडलाइट और डायनामिक इर्न इंडिकेटर जैसे फीचर शामिल हैं। 

टोयोटा राइज में पैसेंजर की सेफ्टी को काफी पुख्ता किया गया है। इसके लिए इस कार में कंपनी ने एबीएस, ईबीडी, हिल स्टार्ट असिस्ट, लैन असिस्ट, ब्लाइंड स्पोट मॉनिटरिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा और ऑटोनॉमस ब्रेकिंग जैसे फीचर शामिल किए हैं। इनमें से कुछ फीचर काफी एडवांस हैं जो भारत में अभी सही तरह से काम नहीं करेंगे। 

कीमत

टोयोटा राइज़

मारुति विटारा ब्रेज़ा

10.96 लाख रुपये से 14.89 लाख रुपये (1,679,000 जापानी येन से 2,282,200 जापानी येन)

7.62 लाख रुपये से 10.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

टोयोटा राइज भारत में उपलब्ध नहीं है। हमने जापान में उपलब्ध कार की कीमत को भारतीय करेंसी में कनवर्ट किया है। यह मारुति विटारा ब्रेज़ा से काफी महंगी है। यह मारुति विटारा ब्रेज़ा से काफी प्रीमियम है और इसमें दिए गए एडवांस फीचर इसकी बढ़ी हुई कीमत को जायज ठहराते हैं। 

टोयोटा राइज को भारत ना लाने का पहला कारण ये है कि कंपनी नई जनरेशन की विटारा ब्रेज़ा पर बेस्ड कार यहां उतारना चाहती है। दूसरा कारण ये माना जा रहा है यह महंगी कार है। इसकी कीमत सेगमेंट की दूसरी कारों से काफी ज्यादा है।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा raize पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
N
narendra attry
Nov 14, 2019 9:26:39 AM

Seems better compact SUV with 4WD

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?