• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिये कैसा है टोयोटा राइज़ का इंटीरियर व एक्सटीरियर

प्रकाशित: नवंबर 11, 2019 07:06 pm । स्तुतिटोयोटा raize

  • 442 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी राइज़ से जापान में पर्दा उठाया है। यह टोयोटा की सहयोगी कंपनी डायहत्सु की रॉकी पर बेस्ड कार है। इसे रॉकी वाले डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। भारतीय बाजार में फिलहाल राइज़ का लॉन्च होना तय नहीं है। इसकी जगह कंपनी एक सब-4 मीटर एसयूवी पेश करेगी जिसका डिज़ाइन राइज़ जैसा हो सकता है। ऐसे में हम भारत में लॉन्च होने वाली टोयोटा की सब-4 मीटर एसयूवी के डिज़ाइन के बारे में राइज़ की कुछ तस्वीरों को देखकर और उस बारे में जानकर एक अंदाज़ा लगा सकते हैं। तो चलिए तस्वीरों से जानें कैसा है राइज़ का लुक - 

टोयोटा राइज़ का फ्रंट डिज़ाइन हुंडई वेन्यू की तरह काफी सिंपल है। इसमें पारंपरिक तौर पर दिए जाने वाले एलईडी डीआरएल से लैस हेडलैंप्स दिए गए हैं। बंपर के ऊपर की ओर फॉगलैंप्स को पोज़िशन किया गया है। फ्रंट पर स्पोर्टी एयर-डैम भी दिए गए हैं जो काफी हद तक लेक्सस की याद दिलाते हैंं।

कार के पिछले हिस्से में भी काफी स्पोर्टी एलिमेंट्स दिए गए हैं। जैसा कि कई नई कारों के डिजाइन में देखा जाता है, यहां एलईडी टेललैंप्स को जोड़ने के लिए बूट पर एक लाइट बार नहीं दिया गया है। इसके बजाय यहां एक ब्लैक बार दिया गया है। स्पोर्टी लुक के लिए कार के रियर बंपर पर दिए गए रिफ्लेक्टर के उपर क्लैडिंग इंसर्ट भी दी गई है। 

राइज़ एक बॉक्सी शेप वाली एसयूवी है। इसमें 17-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसमें ड्यूल टोन एक्सटीरियर के साथ ब्लैक कलर का बी-पिलर दिया गया है।  इसकी लंबाई 3995 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2525 मिलीमीटर है, जो मारुति विटारा ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू के बराबर है। 

इसके टॉप वेरिएंट्स में रेड एसेंट्स के साथ ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। कार का डैशबोर्ड लेआउट भी काफी सिंपल है।  इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम को सेंट्रल एयर वेंट्स के ऊपर और क्लाइमेट कंट्रोल को उसके नीचे की ओर पोजिशन किया गया है। 

कंफर्ट फीचर के तौर पर टोयोटा राइज़ में एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 9-इंच का फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। डिस्प्ले के दाएं तरफ हॉट कीज़ का फीचर भी मौजूद है जो ड्राइवर के कंफर्ट के लिए है। 

साथ ही इस कार में 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले भी दिया गया है।     

ब्रेज़ा और वेन्यू की तुलना में इस कार में का बूट स्पेस भी ज्यादा है जिसकी क्षमता 369 लीटर है।

पीछे बैठने वाले तीनों रियर पैसेंजर के लिए कार में हैडरेस्ट का फीचर मौजूद है। वहीं, बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए इसमें 3-पॉइंट सीटबेल्ट का विकल्प भी दिया गया है। 

कार में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 98 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। यह फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट में भी आती है।  

यदि आपको लगता है कि टोयोटा राइज़ का लुक काफी सिंपल है तो बता दें कि जापान में टीआरडी किट समेत इस एसयूवी के साथ कई एसेसरीज और बॉडी किट का ऑप्शन मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: इस दिवाली मारुति विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और फोर्ड ईकोस्पोर्ट को किया गया सबसे ज्यादा पसंद

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा raize पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
n
naresh
Apr 6, 2021 8:40:14 PM

engine is less power only 1000 cc while maruti New wagon R having 1200 cc engine so less in power

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    a
    adj players
    Mar 24, 2021 12:58:44 PM

    It comes to in india?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      K
      kumar harishanker
      Sep 16, 2020 3:05:50 PM

      Very good suv

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        ×
        आपका शहर कौन सा है?