टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस भारत में कल होगी पेश, जानिये क्या मिलेगा इसमें खास

प्रकाशित: नवंबर 24, 2022 11:07 am । सोनूटोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

  • 547 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यह एक नई एमपीवी कार है जिसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है और नए पावरट्रेन व कई अतिरिक्त फीचर्स शामिल किए गए हैं।

Toyota Innova Hycross

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को भारत में कल यानी 25 नवंबर को पेश किया जाएगा। हाल ही में इस कार को इंडोनेशिया में उतारा गया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसकी ऑफिशियल बुकिंग कल से शुरू हो सकती है और इसकी प्राइस का खुलासा भी कल ही किया जा सकता है। हालांकि इसकी डिलीवरी के लिए ग्राहकों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

इनोवा क्रिस्टा से अलग है इसका डिजाइन

Toyota Innova Hycross

यह नई जनरेशन की इनोवा कार है जिसे भारत में इनोवा हाईक्रॉस नाम से लॉन्च किया जाएगा। इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से ज्यादा प्रीमियम बनाने की कोशिश की गई है। क्रिस्टा में जहां पारंपरिक एमपीवी कार की छवि को बरकरार रखा गया है, वहीं हाईक्रॉस एसयूवी कार ज्यादा लगती है। नई इनोवा पतले हेडलैंप्स, नए और बड़े अलॉय व्हील, पतली बॉडी क्लेडिंग, और हंचबैक-टायप रियर प्रोफाइल के चलते ज्यादा मॉडर्न और प्रीमियम लगती है।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस फोटो गैलरी: जानिये इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में क्या मिलेगा खास

इनोवा क्रिस्टा से थोड़ी बड़ी

इसकी लंबाई 4735 मिलीमीटर, चौड़ाई 1830 मिलीमीटर और ऊंचाई 1795 मिलीमीटर है। इस हिसाब से देखा जाए तो ये इनोवा क्रिस्टा से 20 मिलीमीटर ज्यादा लंबी और ज्यादा चौड़ी है। इसकी हाइट इनोवा क्रिस्टा के बराबर है जबकि इसका व्हीलबेस 100 मिलीमीटर बढ़कर 2850 मिलीमीटर हो गया है। बड़े व्हीलबेस से इसके केबिन में स्पेस भी पुराने मॉडल से ज्यादा मिल सकता है।

नए प्लेटफार्म पर किया गया है तैयार

Toyota Innova Hycross

इनोवा हाईक्रॉस को मोनोकॉक चेसिस पर तैयार किया गया है जबकि इनोवा क्रिस्टा लेडर ऑन फ्रेम चेसिस पर बनी है। यह एक फ्रंट-व्हील ड्राइव एमपीवी है जबकि इसका पुराना मॉडल रियर-व्हील ड्राइव में उपलब्ध है। ये दोनों ही अपडेट इनोवा में पहली बार हो रहे हैं।

केबिन में हुए हैं कई बड़े अपडेट

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस के केबिन को पूरी तरह से अपडेट किया है और ये मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के इंटीरियर से ज्यादा मॉडर्न और स्टाइलिश है। इसमें अब ऑल-ब्लैक और ड्यूल-टोन (ब्लैक और टेन) इंटीरियर थीम दी गई है।

कई नए फीचर्स हुए हैं शामिल

Toyota Innova Hycross

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस कार में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। इसमें एक पैनोरमिक सनरूफ, एक 10-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और पीछे वाली पर बैठे पैसेंजर के मनोरंजन के लिए दो 10-इंच स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भारत में टोयोटा की पहली कार होगी जिसमें एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) दिया जाएगा। इसके तहत इसमें फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, 360 डिग्री कैमरा और लैन-कीप असिस्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Vs इनोवा क्रिस्टा: 30 तस्वीरों के जरिए जानें दोनों कारों के बीच अंतर

दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन में मिलेगी ये कार

Toyota Innova Hycross

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की तरह हाईक्रॉस में भी 6 सीटर और 7 सीटर कॉन्फिगरेशन दिए गए हैं। इसके 6 सीटर वेरिएंट में अब सेकंड रो में कैप्टन सीट के लिए इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट और लैग रेस्ट फीचर भी मिलेगा।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एमपीवी

न्यू इनोवा हाइक्रॉस एक स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड एमपीवी कार है। इसमें 2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड का ऑप्शन भी मिलता है। इसे प्योर इलेक्ट्रिक मोड पर भी चलाया जा सकता है। इसके हाइब्रिड वर्जन में ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया जाएगा जबकि नॉन-हाइब्रिड वर्जन में सीवीटी गियरबॉक्स मिलेगा। इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

संभावित प्राइस

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की कीमत 17 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। इसके कंपेरिजन में सीधे तौर पर फिलहाल यहां कोई कार मौजूद नहीं है। हालांकि कुछ मामलों में ये किया कैरेंस, महिंद्रा मराजो और किया कार्निवल को टक्कर दे सकती है।

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

    1 कमेंट
    1
    R
    rambabu
    Nov 25, 2022 8:53:46 AM

    Looks like and features wise also very good

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      ट्रेंडिंगएमयूवी

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience