टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस ने 50,000 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा किया पार

प्रकाशित: फरवरी 23, 2024 11:19 am । सोनूटोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

  • 840 Views
  • Write a कमेंट

भारत के टॉप शहरों में इस समय इनोवा हाईक्रॉस पर न्यूनतम 6 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है

Toyota Innova Hycross sales cross 50,000 units

साल 2022 के आखिर में भारत के कार बाजार में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की एंट्री हुई थी, यह टोयोटा की पॉपुलर एमपीवी का थर्ड जनरेशन वर्जन है। अब इसे एक साल से ऊपर हो चुके हैं और यहां टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस ने 50,000 यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

क्यों अहम है यह रिकॉर्ड?

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के लिए यह रिकॉर्ड काफी अहम इसलिए है, क्योंकि भारत में 2005 में पेश किए जाने से बाद इनोवा कार ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और यह मॉडल उससे काफी अलग है। पुरानी इनोवा बॉडी-ऑन-फ्रेम प्लेटफार्म पर बनी थी जबकि थर्ड जनरेशन मॉडल को टोयोटा ने मोनोकॉक चेसिस पर तैयार किया है। पुराना मॉडल फ्रंट-व्हील-ड्राइव में आता था जबकि इनोवा हाईक्रॉस को रियर-व्हील-ड्राइव वर्जन में पेश किया गया है। पहले इसमें डीजल इंजन मिलता था, वहीं अब इसे केवल पेट्रोल इंजन (पहली बार स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन ऑप्शन में भी) पेश किया गया है।

Toyota Innova Hycross petrol vs hybrid

इन सब अहम अपडेट के बाद भी भारतीय ग्राहकों से इस एमपीवी कार को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। वर्तमान में देश के टॉप शहरों में इस गाड़ी पर कम से कम 6 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है। टोयोटा की लो-कॉस्ट सर्विस, पांच साल का फ्री रोडसाइड असिस्टेंस, और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड सेटअप के बैटरी पैक पर 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी जैसी कुछ ऐसी प्रमुख वजह है जिससे इसे अच्छी लोकप्रियता मिल रही है।

अब तक का सफर

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस को भारत में 2022 के आखिर में लॉन्च किया था। उस दौरान इसकी शुरुआती कीमत 18.30 लाख रुपये रखी गई थी और इसे 7-सीटर व 8-सीटर लेआउट में पेश किया गया था, और यह लॉन्च के साथ ही ग्राहकों की फेवरेट कार बन गई थी। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लॉन्च के कुछ महीनों बाद ही टॉप शहरों में इस कार पर औसत वेटिंग पीरियड 3 से 4 महीने पहुंच गया था।

Toyoto Innova Hycross

मार्च 2023 में इस कार की कीमत पहली बार बढ़ी जिससे यह 75,000 रुपये तक महंगी हो गई, और अगले ही महीने टोयोटा ने इसके टॉप वेरिएंट्स जेडएक्स और जेडएक्स (ओ) की बुकिंग लेनी बंद कर दी। फिर फरवरी 2024 में इन दोनों वेरिएंट्स की बुकिंग वापस शुरू हुई।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में इनोवा हाईक्रॉस भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड कार रही। इस दौरान कुल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेल्स में इसकी करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इससे इस कार का वेटिंग पीरियड एक साल तक बढ़ गया और अभी भी कुछ टॉप शहरों में इतना वेटिंग पीरियड चल रहा है।

जुलाई 2023 में मारुति ने इनविक्टो नाम से इसका रिबैज वर्जन उतारा जिसके डिजाइन और फीचर में कुछ बदलाव किए गए और यह केवल एक इंजन में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: फरवरी 2024 में टोयोटा हाइराइडर एसयूवी पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड, जानिए यहां

फीचर और सेफ्टी

Toyota Innova Hycross cabin

इनोवा हाईक्रॉस में 10-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे कई प्रीमियम फीचर मिलते हैं।

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। इस कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) भी दिया गया है, जिसके तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर मिलते हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

यह कार दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है जो कुछ इस प्रकार है:

  • इसके हाइब्रिड वर्जन में 2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर (186 पीएस सिस्टम आउटपुट) दी गई है। इसमें ई-सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है।

  • नॉन-हाइब्रिड वर्जन मं 2-लीटर पेट्रोल इंजन (174 पीएस और 205 एनएम) दिया गया है, जिसके साथ सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है।

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी बनी महिला क्रिकेट प्रीमियर लीग 2024 की ऑफिशियल कार

प्राइस और कंपेरिजन

Toyota Innova Hycross rear

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की कीमत 19.77 लाख रुपये से 30.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका सीधा मुकाबला मारुति इनविक्टो से है, वहीं इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और किया कैरेंस से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन के तौर पर भी चुना जा सकता है।

यह भी देखेंः टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएमयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience