• लॉगिन / रजिस्टर

बीएस6 लागू होने पर 5 लाख तक बढ़ सकती है टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर के डीजल वेरिएंट्स की कीमतें

संशोधित पर Sep 11, 2019 06:15 PM द्वारा Stuti

  • 902 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इन दिनों लगभग सभी कार कंपनियां अपनी गाड़ियों को बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड करने में जुटी है। इन कड़े उत्सर्जन मानकों का असर कारों की प्राइस पर भी देखने को मिलेगा, उनमे भी खासकर डीजल कारों पर। हाल ही में टोयोटा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, एन. राजा ने इस पर टिपण्णी करते हुए अपनी डीजल कारों की कीमतों में 15 से 20% तक की बढ़ोत्तरी होने की बात कही है। जिसके अनुसार इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर जैसी पॉपुलर टोयोटा कारों की कीमत 5 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। 

विदेशी बाजार से इम्पोर्ट कर बेचीं जाने वाली टोयोटा कारों को छोड़कर भारत में टोयोटा के अधिकतर मॉडल्स पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ आते हैं। परन्तु कंपनी की कई कारें ऐसी भी है जो केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है। इस सूची में यारिस, ग्लैंजा और कैमरी हाइब्रिड शामिल है। भारतीय बाजार में बिकने वाली टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर जैसी पैसेंजर कारें देश की सबसे प्रचलित गाड़ियों की सूची में शामिल है। टोयोटा की कुल सेल्स में डीजल कारों की हिस्सेदारी 50% से भी अधिक है। सेल्स रिपोर्ट की मानें तो जनवरी से जुलाई 2019 की अवधि में भारत में बिकने वाली हर 100 टोयोटा फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा (पेट्रोल व डीजल वेरिएंट्स) में से 82 डीजल वेरिएंट्स थे।  

अप्रैल 2020 की समयसीमा से पहले सभी इंजन को बीएस-6 मानकों के अनुसार अपडेट किया जाएगा। भारतीय बाजार में जहां टोयोटा फॉर्च्यूनर 2.8-लीटर और एमपीवी इनोवा क्रिस्टा 2.4-लीटर के डीजल इंजन के साथ आती है। वहीं इटियोस, लिवा, इटियोस क्रॉस और कोरोला एल्टिस में 1.4-लीटर का डीजल इंजन मिलता है।  ऐसे में कीमतों में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा प्रभाव इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी कारों में देखने को मिल सकता है।

 

साथ ही कीमतों के बढ़ने पर टोयोटा इटियोस सीरीज (इटियोस लिवा, इटियोस क्रॉस, प्लैटिनम इटियोस सेडान) के डीजल वेरिएंट्स भी 1 लाख से 1.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस) तक महंगे हो सकते हैं। वहीं, कोरोला एल्टिस के डीजल वेरिएंट की प्राइस 3.87 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। 

वर्तमान में इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट्स की कीमतें 15.67 लाख से 22.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। वहीं, फॉर्च्यूनर की प्राइस 29.84 लाख से 33.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। अगर दोनों ही कारों की कीमतों में 15% तक की बढ़ोतरी होती है तो इनोवा और फॉर्च्यूनर की प्राइस क्रमश: 3.36 लाख रुपये और 5 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। 

महिंद्रा सहित कई अन्य कार कंपनियों द्वारा लगाए गए अनुमान की तुलना में टोयोटा कारों की प्राइस में वृद्धि कुछ ज्यादा प्रतीत होती है। हालांकि, टोयोटा ने अब तक स्पष्ट रूप से मूल्य वृद्धि की वास्तविक रेंज की घोषणा नहीं की है। ऐसे में सटीक जानकारी के लिए कारदेखो के साथ बने रहें। 

साथ ही पढ़ें: बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड होने के बाद 1 लाख रुपये तक बढ़ सकती है महिंद्रा एसयूवी की कीमतें

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?
New
Cardekho Desktop App
Cardekho Desktop App

Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop