• लॉगिन / रजिस्टर

बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद भी टोयोटा जारी रखेगी डीजल कारों की बिक्री

प्रकाशित: अगस्त 27, 2019 06:31 pm । स्तुतिटोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016-2020

  • 1523 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota Fortuner Retains Top Spot In Premium & Large SUV Segment In May 2019

होंडा, फोर्ड, हुंडई और महिंद्रा के बाद अब टोयोटा ने पुष्टि की है कि वह बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद भी डीजल गाड़ियों की बिक्री जारी रखेगी। भारत में टोयोटा की अधिकांश कारें डीजल इंजन के साथ आती है, ऐसे में कंपनी कीमतों में वृद्धि होने के बाद भी इन्हें बेचना जारी रखेगी। कंपनी ने इसके लिए आवश्यक निवेश भी कर दिया है। भारत में एक अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होंगे। 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस-चेयरमैन शेखर विश्वनाथन ने बताया कि "हम आज भी डीजल कारों की मांग ग्राहकों के बीच देख रहे हैं, ऐसे में हम भविष्य में भी डीजल इंजन वाली कारों का प्रोडक्शन जारी रखेंगे।"

कंपनी के अनुसार जनवरी 2019 से जुलाई 2019 तक फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा के डीजल व पेट्रोल वेरिएंट की बिक्री का अनुपात क्रमशः 82:18 रहा। वहीं कंपनी की दूसरी कारों का अनुपात 50:50 रहा। कंपनी की कुछ कारें तो ऐसी भी हैं जो केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है, इस लिस्ट में ग्लैंजा, यारिस और कैमरी हाइब्रिड का नाम शामिल है। वहीं, इटियॉस, इटियॉस लिवा, इटियॉस क्रॉस, इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और कोरोला एल्टिस जैसी कारें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ आती है।

कुछ समय पहले महिन्द्रा ने भी अपनी डीजल कारों की बिक्री जारी रखने की बात कही थी। महिन्द्रा ने कहा था कि डीजल इंजन को बीएस6 मानकों के अनुसार अपग्रेड करने पर इनकी कीमत 80,000 से एक लाख रुपये तक बढ़ जाएगी। टोयोटा ने अभी जानकारी नहीं दी है कि उसकी कारें कितनी महंगी होगी। लेकिन महिन्द्रा द्वारा बताए गए आंकड़ों से अनुमान लगाया जा सकता है कि टोयोटा की कारें भी कितनी महंगी हो सकती है।

मारुति सुजुकी की बात करें तो कंपनी पहली ही कह चुकी है कि वह अप्रैल 2020 तक डीजल कारों को बंद कर देगी। कंपनी का कहना है कि अगर ग्राहकों से डीजल कारों की अच्छी-खासी डिमांड मिलती है तो वह इस पर फिर से विचार करेगी।

Toyota Innova Crysta

फिलहाल कंपनी का पूरा ध्यान बीएस6 इंजन वाली कारें तैयार करने पर है। इसके साथ ही टोयोटा और मारुति मिलकर इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने पर भी काम कर रही है। टोयोटा और मारुति द्वारा मिलकर बनाई जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार वैगन-आर पर बेस्ड होगी, इसे 2020 में लॉन्च किया जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?