मारुति ब्रेजा से जुड़ी इन 7 हाइलाइट्स पर डालिए एक नजर

प्रकाशित: जुलाई 05, 2022 03:47 pm । भानुमारुति ब्रेजा

  • 367 व्यूज़
  • Write a कमेंट

maruti brezza 2022

मारुति ने अपनी ब्रेजा सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर दिया है। ब्रेजा एसयूवी कार की प्राइस 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये के बीच रखी गई है। जनरेशन अपडेट देने के साथ इसकी स्टाइलिंग में बड़े बदलाव किए गए हैं और इसमें नया इंटीरियर और कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही इस कार में अपडेटेड पावरट्रेन के साथ नया ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है। 

हमनें यहां 7 पॉइन्ट्स के जरिए मारुति ब्रेजा 2022 की पूरी डीटेल्स शेयर की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

वेरिएंट्स और प्राइस

वेरिएंट 

मैनुअल 

ऑटोमेटिक 

एलएक्सआई 

7.99 लाख रुपए 

-

वीएक्सआई 

9.47 लाख रुपए 

  10.97 लाख रुपए 

जेडएक्सआई 

10.87 लाख रुपए 

12.37 लाख रुपए 

जेडएक्सआई ड्यूल टोन 

11.03 लाख रुपए 

12.53 लाख रुपए 

जेडएक्सआई+

12.30  लाख रुपए 

13.80 लाख रुपए 

जेडएक्सआई+ ड्यूल टोन 

12.46 लाख रुपए 

13.96 लाख रुपए 

पहले की तरह नई ब्रेजा को 4 ट्रिम्स: एलएक्सआई,वीएक्सआई,जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ में पेश किया गया है। इसमें वीएक्सआई ट्रिम से ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलना शुरू हो रहा है और मैनुअल मॉडल के मुकाबले ऑटोमैटिक मॉडल की कीमत में अंतर 1.5 लाख रुपये से ज्यादा है। इसमें 16,000 रुपये एक्सट्रा प्राइस देकर जेडएक्सआई ट्रिम में ड्युअल टोन कलर्स को भी चुना जा सकता है। 

एक्सटीरियर स्टाइलिंग 

maruti brezza 2022

2022 मारुति ब्रेज़ा का डिज़ाइन एकदम नया जो पहले से ज्यादा शार्प और बोल्ड कार लग रही है। पहले की तरह ये थोड़ी बॉक्सी शेप की जरूर है मगर मोटी बॉडी क्लैडिंग होने की वजह से ये साइड से काफी दमदार नजर आ रही है। इसमें अपडेटेड बंपर्स के साथ नई ग्रिल, पतली एलईडी लाइट्स के साथ ट्विन एल-शेप्ड एलईडी डीआरएल्स, नए अलॉय व्हील्स और प्रीमियम रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं। मारुति ने इसमें से 'विटारा' नाम को हटा दिया है और अब दोनों टेललैंप्स के बीच में केवल 'ब्रेजा' नाम की बैजिंग दी गई है। 

यह भी पढ़ें: मारुति लाएगी नई एसयूवी कारें, कंपनी के एमडी हिसाशी ताकेउची ने किया कन्फर्म

इंटीरियर स्टाइलिंग 

maruti brezza 2022

इस कार के केबिन का भी लुक पूरी तरह से बदला गया है जिसे काफी मॉर्डन रखा गया है। इसमें नई बलेनो से इंस्पायर्ड फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ बेसिक डिजाइन वाला डैशबोर्ड दिया गया है। इसको डैशबोर्ड और सेंट्रल कंसोल में टी शेप बनाती ब्रश्ड सिल्वर एसेंट्स के साथ ड्युअल टोन ब्लैक एंड ब्राउन थीम की फिनिशिंग दी गई है। 

नए फीचर्स

maruti brezza 2022

पहले के मुकाबले ब्रेजा अब काफी फीचर लोडेड कार हो चुकी है जिसमें नया बलेनो जैसा नया फ्री स्टैंडिंग 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,लिमिटेड रिमोट ऑपरेशन के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, आर्कमिस-ट्यून साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, सेगमेंट-फर्स्ट हेड-अप डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक सनरूफ , और एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। पहले की तरह इसमें ऑटोमैटिक हेडलैंप, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, रेन-सेंसिंग वाइपर और पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही वेंटिलेटेड फ्रंट सीट का फीचर मिलने से ये एक शानदार पैकेज बन गया है। 

नए सेफ्टी फीचर्स

maruti brezza 2022

सेफ्टी के लिए नई ब्रेजा में 6 एयरबैग और एक 360 डिग्री कैमरा दिया गया है। वहीं ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और हिल-होल्ड असिस्ट को स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: 2022 मारुति ब्रेज़ा के किस वेरिएंट में मिलते हैं कौनसे फीचर्स, जानिए यहां

अपडेटेड पावरट्रेन

maruti brezza 2022

नई मारुति ब्रेजा 2022 में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर के सीरीज,4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का लेटेस्ट वर्जन दिया गया है। ये इंजन 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स पर मैनुअल कंट्रोल के लिए पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए है। कंपनी ने इसके मैनुअल वेरिएंट्स की फ्यूल एफिशिएंसी 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर बताई है तो वहीं ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की फ्यूल एफिशिएंसी 19.8 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। 

नए कलर्स

2022 मारुति ब्रेज़ा 9 कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है जिनमें तीन ड्यूल-टोन शेड शामिल हैं। ये कलर ऑप्शंस कुछ इस प्रकार से हैं:

maruti brezza 2022

  • पर्ल आर्कटिक व्हाइट 
  • स्प्लेंडिड सिल्वर 
  • मैग्मा ग्रे 
  • सिज़लिंग रेड 
  • एक्सूबेरेंट ब्लू 
  • ब्रेव खाकी 
  • ब्लैक रूफ के साथ सिज़लिंग रेड 
  • ब्लैक रूफ के साथ स्प्लेंडिड सिल्वर 
  • व्हाइट रूफ के साथ ब्रेव खाकी  

जहां ब्रेव खाकी एक ब्रांड न्यू कलर ऑप्शन है तो वहीं इसमें सिल्वर,ग्रे और ब्लू को एक अलग शेड में पेश किया गया है। 

यह भी देखें : ब्रेज़ा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ब्रेजा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience