• लॉगिन / रजिस्टर

दो लाख से पांच लाख रुपये के बजट में मिल रही हैं ये टॉप 5 यूज्ड हैचबैक कारें

प्रकाशित: दिसंबर 30, 2020 03:05 pm । सोनूमारुति वैगन आर

  • 2146 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यदि आप 5 लाख रुपये के बजट में एक अच्छी सेकंड हैंड कार लेने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए यहां काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं। भारत में लोग हैचबैक कार ज्यादा खरीदते हैं ऐसे में इस बजट में आपको इस सेगमेंट में काफी अच्छे ऑप्शन मिल रहे हैं। आप अपने बजट के अनुसार कम पुरानी छोटी हैचबैक या फिर थोड़ी ज्यादा पुरानी बड़ी हैचबैक खरीद सकते हैं। यहां हमने सेकंड हैंड कार बाजार में मौजूद पुरानी टॉप 5 हैचबैक कार की लिस्ट साझा है, जिनपर डालते हैं एक नज़र:-

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

Maruti Swift Road Test Images

मारुति स्विफ्ट गुड़गांव बेस्ड मैन्युफैक्चरर की सबसे भरोसेमंद कारों में से एक है। 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बजट में आप 3 से 4 साल पुरानी स्विफ्ट आराम से खरीद सकते हैं।  पुरानी स्विफ्ट को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस कार के साथ पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। दिल्ली एनसीआर के कस्मटर्स डीजल इंजन से लैस पुरानी स्विफ्ट कार आसानी से खरीद सकते हैं जो करीब 4 से 5 साल आराम से चलेगी। इसके अलावा इसी प्राइस रेंज में इस हैचबैक कार का सेकंड जनरेशन मॉडल भी चुना जा सकता है। वहीं, 5 लाख रुपये के बजट में आपको नई स्विफ्ट पेट्रोल के चुनिंदा मॉडल्स भी मिल सकते हैं।

होंडा जैज़

Honda Jazz 2020 Front Left Side

कई लोगों को होंडा जैज़ काफी पुरानी कार लगती है, लेकिन यह एक विश्वसनीय कार जरूर है। आज भी कई कार ओनर के पास जैज़ का 10 साल पुराना मॉडल है जिसकी कंडीशन बेहद अच्छी है। ज्यादातर होंडा कारों की लंबी लाइफ होती है। इन कारों को मेंटेन करना भी बेहद आसान है। दूसरे मॉडल्स के मुकाबले जैज़ की रीसेल वैल्यू भी कहीं ज्यादा है। इस प्राइस रेंज में आप 5 से 6 साल पुरानी सेकंड जनरेशन जैज़ आराम से खरीद सकते हैं। यदि आपका बजट 3 लाख से कम है तो ऐसे में आप 7 से 10 साल पुराना मॉडल भी देख सकते हैं।

हुंडई आई20

Hyundai Elite i20 2018 Front Left Side Image

मेंटेनेंस के मामले में हुंडई की कारें बेहद अफोर्डेबल होती हैं चाहे आपके पास कितना ही पुराना मॉडल क्यों ना हो। 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बजट में हुंडई आई20 का 4 से 5 साल पुराना मॉडल आराम से मिल सकता है। सेकंड जनरेशन आई20 के प्री-फेसलिफ्ट मॉडल में टचस्क्रीन यूनिट और रियर पार्किंग कैमरा नहीं दिया गया है। यदि आपका बजट थोड़ा कम है तो ऐसे में आप इसका फर्स्ट जनरेशन मॉडल भी चुन सकते हैं। सेकंड जनरेशन मॉडल के ऑटोमेटिक वेरिएंट में पावरफुल 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

हुंडई आई10 ऑटोमेटिक

Hyundai Grand i10 Road Test Images

यदि आपका बजट 5 लाख रुपए के अंदर-अंदर है तो ऐसे में आपके लिए हुंडई ग्रैंड आई10 या फिर आई10 दोनों कारों में से किसी एक को चुनना अच्छा ऑप्शन है। इस प्राइस रेंज में आप एक साल पुरानी ग्रैंड आई10 ऑटोमेटिक कार भी खरीद सकते हैं जिसमें टचस्क्रीन यूनिट, रियर पार्किंग कैमरा और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स दिए गए हों। अगर आपका बजट 3 लाख रुपए तक सीमित है तो ऐसे में आप 4 साल पुरानी आई10 हैचबैक भी चुन सकेंगे। इस हैचबैक कार के दोनों ही वर्जन 2016 तक बिक्री के लिए उपलब्ध थे।

मारुति सुजुकी वैगनआर

Maruti Suzuki WagonR

नई जनरेशन की वैगन आर को 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बजट में खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ता है। लेकिन, इस बजट में 2 या 3 साल पुरानी वैगनआर कार का टॉप मॉडल एकदम फिट बैठता है। इसके अलावा आप सीएनजी मॉडल्स भी देख सकते हैं, लेकिन तभी जब मैन्युफैक्चरर द्वारा सीएनजी किट को पहले से ही इसमें इंस्टॉल किया गया हो। वैगनआर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार है।  

इस बजट में ये सभी यूज़्ड हैचबैक ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें से अधिकतर कारें मेंटेनेंस के मामले में पॉकेट फ्रेंडली है। चूंकि ये हैचबैक कारें कमी चली होंगी तो ऐसे में आप इनके साथ कई साल आसानी से निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नए साल से मारुति, महिंद्रा, रेनो और एमजी समेत इन कंपनियों की कारें होंगी महंगी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति वैगन आर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?