• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किए गए टॉप 5 कॉन्सेप्ट और उनके प्रोडक्शन मॉडल में कितना है फर्क, जानिए यहां

संशोधित पर Dec 24, 2019 01:28 PM द्वारा Bhanu for किया सेल्टोस

  • 337 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Top 5 Concept Cars From Auto Expo 2018 vs Production Models: Gallery

आमतौर पर कारों के कॉन्सेप्ट मॉडल्स कार मैन्यूफैक्चरर्स की क्षमताओं को दर्शाती है, लेकिन ये कारें प्रोडक्शन फॉर्म में बामुश्किल ही नज़र आती हैं। यदि ये कारें प्रोडक्शन फॉर्म में तैयार कर भी ली जाती हैं तो इनका डिज़ाइन कॉन्सेप्ट मॉडल के कहीं आसपास भी मेल नहीं खाता है। 2018 ऑटो एक्सपो (Auto Expo) में कुछ कंपनियों ने कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस किए थे जिन्हें बाद में प्रोडक्शन मॉडल में तब्दील किया गया। हमनें ऐसे ही कुछ मॉडल्स को शॉर्टलिस्ट किया है जिससे आप जान सकें कि इनके कॉन्सेप्ट मॉडल और प्रोडक्शन मॉडल मॉडल में कितना है फर्क:


टाटा एच5एक्स कॉन्सेप्ट (हैरियर)

लॉन्च: जनवरी 2019 

टाटा मोटर्स ने 2018 में एच5एक्स (H5X) नाम से एक कॉन्सेप्ट पेश किया था। बाद में इस कॉन्सेप्ट पर टाटा हैरियर (Tata Harrier) को तैयार किया गया जिसे बाज़ार में अच्छा रिस्पॉन्स मिला। खास बात ये है कि कंपनी द्वारा शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल एच5एक्स और इसका प्रोडक्शन मॉडल यानी हैरियर लगभग एक जैसे हैं। हालांकि, बॉडी पैनल्स को छोड़कर ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई टाटा हैरियर में हेडलैंप्स और व्हील्स कॉन्सेप्ट मॉडल से अलग हैं। 

किया एसपी कॉन्सेप्ट (सेल्टोस) 

लॉन्च: अगस्त 2019

किया मोटर्स (Kia Motors) की पॉपुलर एसयूवी सेल्टोस को 2018 ऑटो एक्सपो में एसपी कॉन्सेप्ट नाम से शोकेस किया गया था। सेल्स चार्ट में किया सेल्टोस (Kia Seltos) टॉप पर है और इसी की बदौलत आज किया मोटर्स भारत की टॉप ऑटोमोबाइल कंपनी की लिस्ट में पांचवे स्थान पर आ पहुंची। कुछ पैनल और अलॉय व्हील को छोड़कर सेल्टोस अपने कॉन्सेप्ट मॉडल से ज्यादा अलग कार नहीं है। 

टाटा 45एक्स कॉन्सेप्ट (अल्ट्रोज़)

लॉन्च: जनवरी 2020

हैरियर की तरह अपकमिंग प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ भी अपने कॉन्सेप्ट मॉडल 45एक्स (45X) जैसी ही नज़र आएगी। टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz) को अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा। अल्ट्रोज़ के कॉन्सेप्ट की तरह इसके प्रोडक्शन मॉडल का डिज़ाइन काफी पतला होगा। इसके डिज़ाइन एलिमेंट्स में हेडलैंप, फॉगलैंप, डोर हैंडल, टेललैंप और अलॉय व्हील शामिल हैं। हालांकि, सब-4 मीटर सेगमेंट के लिए इसके प्रोडक्शन मॉडल को थोड़ा छोटा कर दिया गया है। 

मारुति फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट (एस-प्रेसो)

लॉन्च: सितंबर 2019

मारुति ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान फ्यूचर-एस (Future-S) नाम से एस-प्रेसो (S-Presso) के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। इसका कॉन्सेप्ट मॉडल काफी आकर्षक था जिसकी हर किसी ने प्रशंसा की थी। मगर, जब इसका प्रोडक्शन मॉडल सामने आया तो वो कहीं से भी कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा नहीं था। एस-प्रेसो को एकदम नए हार्टेक्ट के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी के पोर्टफोलियो में इसे ऑल्टो (Alto) और वैगन-आर (Wagon-R) के बीच में पोजिशन किया गया है। 


मर्सिडीज़ ईक्यूसी 400

लॉन्च: 2020 में संभावित 

मर्सिडीज़ ईक्यूसी (Mercedes-Benz EQC) के प्रोडक्शन मॉडल में इल्यूमिनेटेड फ्रंट ग्रिल की जगह क्रोम ​ग्रिल दी गई है। इसके प्रोडक्शन मॉडल में निऑन ब्लू लाइटिंग का फीचर भी नहीं दिया गया है जो कॉन्सेप्ट मॉडल में नज़र आया था। इसके अलावा प्रोडक्शन मॉडल में आउटसाइड रियरव्यू मिरर दिए गए हैं और इसके बाय कलर अलॉय व्हील कॉन्सेप्ट मॉडल में देखे गए अलॉय व्हील जैसे ही लगते हैं। कार के पिछले हिस्से पर  कनेक्टेड एलईडी टेललाइट का फीचर दिया गया है। मगर इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल वाले लाइट इफेक्ट की जगह कोई दूसरा लाइट इफेक्ट डाला गया है। 

साथ ही पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2020: हुंडई मोटर्स शोकेस करेगी ये निम्न कारें 

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Tata Harrier
  • Tata Altroz
  • Kia Seltos
  • Maruti S-Presso

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?