किआ केरेंस में मिलते हैं ये टॉप 10 फीचर्स जो बनाते हैं इसे मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 से ज्यादा खास

प्रकाशित: अप्रैल 26, 2022 01:29 pm । स्तुतिकिया केरेंस

  • 1326 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा को हाल ही में नया अपडेट मिला है। मुकाबले में मौजूद किआ केरेंस को कड़ी टक्कर देने के लिए इनमें कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। अर्टिगा में अब भी कई सारे प्रीमियम कम्फर्ट फीचर्स मिलते हैं और यह सेगमेंट का सबसे अफोर्डेबल ऑप्शन भी है, वहीं एक्सएल6 कार अब वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों और 360 डिग्री व्यू कैमरा जैसे फीचर्स के साथ आती है। हालांकि, किआ केरेंस मारुति की इन दोनों एमपीवी कारों से कहीं ज्यादा बेहतर साबित होती है। यहां देखें अर्टिगा और एक्सएल6 के मुकाबले केरेंस में मिलने वाले टॉप 10 फीचर्स : 

डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले 

केरेंस में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 7.5-इंच का एलसीडी डिस्प्ले स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें 4.2-इंच टीएफटी कलर डिस्प्ले समेत 12.5-इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। वहीं, मारुति की दोनों एमपीवी कारों में एनालॉग डायल्स के बीच में टीएफटी मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है जिसे वर्टिकल पोज़िशन किया गया है। 

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

कर्टेन एयरबैग्स

केरेंस की स्टैंडर्ड सेफ्टी किट सेगमेंट की सबसे बेस्ट है। इसमें कुल छह एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं जिनमें ड्यूल फ्रंट, साइड और कर्टेन एयबैग्स शामिल हैं। अपडेटेड एक्सएल6 और अर्टिगा की सेफ्टी लिस्ट में भी सुधार हुआ है जिसके चलते अब इसमें कुल चार एयरबैग्स मिलते हैं। इस गाड़ी में अब साइड एयरबैग्स को शामिल कर दिया गया है, लेकिन इसमें कर्टेन एयरबैग्स की अभी भी कमी है। दुर्घटना की स्थिति में यह एयरबैग्स रियर पैसेंजर के सिर को सुरक्षा देते हैं।  

kia carens

सनरूफ 

केरेंस के टॉप वेरिएंट (मारुति की दोनों एमपीवी कारों से महंगा) में इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है। यह इस कार में दिया गया सबसे फंक्शनल फीचर नहीं है, लेकिन यह प्रीमियम केबिन एक्सपीरिएंस जरूर देता है।

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

स्मार्ट एयर प्यूरीफायर 

किआ भारत का पहला ब्रांड है जिसने मास मार्केट सेगमेंट की कार के केबिन में एयर प्यूरीफायर सिस्टम दिया था। केरेंस में भी यह फीचर दिया गया है, लेकिन इसकी पोजिशन की लोकेशन थोड़ी सही नहीं है। इस यूनिट को ड्राइवर सीट के पीछे की तरफ माउंट किया गया है, इसे सेल्टोस की तरह सेंट्रल कंसोल पर पोजिशन नहीं किया गया है। हालांकि, यह फिर भी काम आने वाला फीचर है। यह फीचर केरेंस कार में टॉप से नीचे वाले लग्ज़री वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। 

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

बड़ा सेंट्रल डिस्प्ले

केरेंस में सेल्टोस की तरह ही 10.25-इंच का टचस्क्रीन एचडी डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। किआ की इस एमपीवी कार के लोअर वेरिएंट्स में 8-इंच का सेंट्रल डिस्प्ले मिलता है जो मारुति की दोनों एमपीवी कारों (7-इंच डिस्प्ले) से बड़ा है।

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

वायरलैस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी 

एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कारों के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ दिया जाने वाला स्टैंडर्ड फीचर बन गया है। यह फीचर प्रीमियम कारों में वायरलैस फंक्शन के तौर पर भी मिलने लगा है। अर्टिगा और एक्सएल6 के मुकाबले केरेंस एक ज्यादा प्रीमियम एमपीवी कार है।

Top 10 Features Kia Carens Still Offers Over The 2022 Maruti XL6 And Ertiga

यह भी पढ़ें : 2022 मारुति एक्सएल6 Vs मारुति अर्टिगा Vs किआ केरेंस : स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

इलेक्ट्रिक टंबल असिस्ट के साथ सेकंड रो सीट

इस एमपीवी कार की सबसे बड़ी खासियत इसमें दी गई तीसरी रो सीटें हैं। केरेंस में तीसरी रो को एक्सेस करना बेहद आसान है क्योंकि इसकी सेकंड रो की सीटों पर वन-टच इलेक्ट्रिक टंबल फंक्शन दिया गया है। वहीं, एक्सएल6 और अर्टिगा में मिडल रो सीट्स पर टंबल फंक्शन नहीं मिलता है। 

एम्बिएंट मूड लाइटिंग

केरेंस का केबिन रात में देखने पर ज्यादा प्रीमियम लगता है, इसकी वजह इसमें दी गई 64-कलर एम्बिएंट मूड लाइटिंग है। इसमें लाइटिंग को डैशबोर्ड के नीचे की तरफ फिट किया गया है और यह फ्रंट डोर तक फैली हुई है। यह फीचर इस गाड़ी में लग्ज़री वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। केरेंस के टॉप वेरिएंट में एम्बिएंट लाइटिंग को ड्राइव मोड से लिंक भी किया जा सकता है।

Kia Carens Detailed In 15 Images: Looks, Features And More

ड्राइव मोड

किआ केरेंस के पेट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट में तीन ड्राइव मोड स्पोर्ट, नॉर्मल और ईको दिए गए हैं। इसका 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन सेगमेंट का सबसे ज्यादा पावरफुल इंजन है और इसका पावर आउटपुट 140 पीएस और 242 एनएम है। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक की चॉइस मिलती है।

प्रीमियम साउंड सिस्टम  

किआ की इस एमपीवी कार के टॉप वेरिएंट में 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम दिया गया है। मारुति की दोनों एमपीवी कारों में दिए गए स्टैंडर्ड 6-स्पीकर सिस्टम के मुकाबले केरेंस का प्रीमियम ऑडियो सिस्टम बेहतरीन केबिन एक्सपीरिएंस देता है।

यह भी देखें : किआ केरेंस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया केरेंस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
V
vamshi sreerangam
May 4, 2022 1:50:46 PM

In my point of you i think following are required to worry about which are missing in XL6 (1) curtain air bags (2) air purifier and not so mandatorily required is the good sound system. Other factors much

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • मारुति एक्सएल6
    • मारुति अर्टिगा
    • किया केरेंस
    बड़ी बचत !!
    26% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
    नई दिल्ली में उपलब्ध किया केरेंस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    ट्रेंडिंगएमयूवी

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience