• लॉगिन / रजिस्टर

किया सॉनेट Vs हुंडई वेन्यू: तस्वीरों के माध्यम से जानिए दोनों कारों में कितना है अंतर

संशोधित: अगस्त 11, 2020 06:38 pm | भानु | किया सोनेट‎‌

  • 4063 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स (Kia Motors) ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी सॉनेट से पर्दा उठा दिया है। इसे हुंडई वेन्यू वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है और इसमें वैसे ही इंजन ऑप्शंस मिलेंगे जो वेन्यू में दिए गए हैं। पहले उम्मीद की जा रही थी कि कुछ और मामलों में भी यह अपकमिंग एसयूवी हुंडई वेन्यू जैसी ही होगी, मगर अब इससे पूरी तरह पर्दा उठने के बाद दोनों कारों के बीच समानताएं पहचान पाना काफी आसान हो गया है। ऐसे में हमने तस्वीरों के जरिए दोनों कारों का हर मोर्चे पर कंपेरिजन किया है जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार हैं:-

एक्सटीरियर

वेन्यू अपने यूनिक डिजाइन के चलते काफी अलग लगती है, वहीं सॉनेट का डिजाइन भी काफी अलग है जो ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल के लगभग समान लगती है। सॉनेट में एलईडी हेडलैंप की पोजिशनिंग वहीं है जहां आमतौर पर होती है, मगर हुंडई वेन्यू में इन्हें बंपर पर पोजिशन किया गया है। किया सॉनेट (Kia Sonet) के बंपर का डिजाइन काफी स्पोर्टी है जिसके एयर डैम काफी ऊंचे हैं और ये स्किड प्लेट से कनेक्ट होते हैं। सोनेट के जीटी लाइन वेरिएंट में टाइगर नोज़ ग्रिल पर रेड एसेंट्स दिए गए हैं जो कि वेन्यू की कास्केडिंग डिजाइन वाली ग्रिल से ज्यादा स्पोर्टी लगती है। 

किया मोटर्स ने सोनेट का रियर डिजाइन काफी सिंपल रखा है। इसमें कनेक्टेड एलईडी टेललैंप दिए गए हैं जिन्हें स्पोर्टी और प्रीमियम लुक देने के लिए बीच में एक रिफ्लेक्टर स्ट्रिप भी दी गई है। इसके मुकाबले वेन्यू में दिए गए स्क्वायर शेप के टेललैंप दिखने में नॉर्मल लगते हैं पर उनमें प्रीमियमनैस भी नजर आती है। इसके अलावा सॉनेट में चंकी लुक वाले बंपर के साथ फॉक्स ड्यूल एगजॉस्ट का फीचर भी दिया गया है, वहीं वेन्यू का लुक काफी सिंपल है जो स्पोर्टी ना होकर प्रीमियम नजर आता है। 

यह भी पढ़ें: किया सॉनेट में मिलेगा इन 11 कलर्स का  ऑप्शन,जल्द होगी लॉन्च

एक जैसे प्लेटफॉर्म पर तैयार होने और सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की कारें होने से इन दोनों का साइड प्रोफाइल आपको एक जैसा नजर आएगा। दोनों का स्टांस काफी ऊंचा है। हालांकि वेन्यू में शार्प लाइन्स दी गई है, वहीं सॉनेट में मस्क्यूलर कर्व्स का दिए गए हैं। इसके अलावा सॉनेट का सी पिलर काफी स्पोर्टी नजर आता है, वहीं वेन्यू का यही पार्ट काफी सिंपल लगता है। 

किया सॉनेट में एलईडी हेडलैंप के साथ दांत जैसे दिखने वाले एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं जो काफी आकर्षक लगते हैं। वहीं वेन्यू में स्पिल्ट हेडलैंप दिए गए हैं जिसके साथ ऊपर इंडिकेटर मौजूद हैं। हुंडई वेन्यू में एलईडी के बजाए केवल प्रोजेक्टर हेडलैंप ही दिए गए हैं। इसके अलावा दोनों कारों में हेलोजन फ्रंट फॉगलैंप ही दिए गए हैं जबकि इस सेगमेंट की कुछ दूसरी कारों में एलईडी फॉगलैंप दिए गए हैं। 

वेन्यू और सॉनेट में एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं, मगर इन दोनों के टेललैंप्स का डिजाइन एक-दूसरे से अलग है। किया सोनेट के टेललैंप्स में स्पिल्ट यूनिट दी गई है जिसमें कनेक्टिंग एलिमेंट दिया गया है और इससे इसे एक स्पोर्टी लुक मिलता है, वहीं वेन्यू के लैंप्स का डिजाइन स्क्वायर शेप का है जो इसके हेडलैंप्स के जैसा है। 

किया मोटर्स ने सॉनेट के कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाए गए 16 इंच के क्रिस्टल कट अलॉय इसके प्रोडक्शन मॉडल में भी ​दे दिए हैं। वहीं वेन्यू में डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। कुल मिलाकर दोनों कारों के ही अलॉय व्हील का डिजाइन काफी अच्छा है। 

यह भी पढ़ें: इमेज गैलरी: तस्वीरों के ज़रिए किया सॉनेट के एक्सटीरियर पर डालें बारीकी से नजर

इंटीरियर

अपकमिंग किआ सोनेट का इंटीरियर भी हुंडई वेन्यू से काफी अलग है। डैशबोर्ड के डिजाइन से लेकर सेंट्रल कंसोल तक सब कुछ इन दोनों कारों में समान नहीं है। नई सॉनेट में किया सेल्टोस की तरह टचस्क्रीन डिजाइन को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ही इंटीग्रेट किया गया है। सॉनेट का केबिन ज्यादा ड्राइवर फोकस्ड नजर आता है जिसमें कंसोल्स ड्राइवर की तरफ रखे गए हैं। इसमें केवल एक फीचर ऐसा है जो वेन्यू में भी दिया गया है और वो है हॉट की के साथ इनसाइड रियरव्यू मिरर, क्योंकि दोनों कारों में एक जैसी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। 

सॉनेट में किया सेल्टोस वाली 10.25 इंच की टचस्क्रीन दी गई है। चूंकि ये इंस्ट्रूमेंट पैनल में ही इंटीग्रेटेड है, ऐसे में ये डैशबोर्ड के टॉप हिस्से में पोजिशन की गई है जिसके नीचे एसी वेंट्स लगे हैं। दूसरी तरफ हुंडई वेन्यू में 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो सेंट्रल एसी वेंट्स के बीच में पोजिशन किया गया है। दोनों कारों में अपने-अपने ब्रांड की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है जिनकी फंक्शनिंग तो एक है, मगर इसे हुंडई ने ब्लूलिंक नाम दिया है जबकि किया में इसे यूवीओ कनेक्ट नाम से पेश किया जाता है। इन दोनों में नेविगेशन का फीचर भी मौजूद है, वहीं इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी भी मिलती है। 

किआ मोटर्स ने सॉनेट एसयूवी में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया है जिसमें 4.2 इंच फुल एलसीडी डिस्प्ले फिट की गई है। इसमें टैकोमीटर, फ्यूल लेवल और इंजन टेंपरेचर की जानकारी के लिए डिजिटल स्पीड रीडआउट और एनालॉग डायल्स दिए गए हैं। हुंडई वेन्यू का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इससे थोड़ा कम बेहतर है जिसमें एलसीडी मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के दाएं बाएं एनालॉग डायल्स दिए गए हैं। 

सॉनेट में ​वर्टिकल शेप वाले एसी वेंट्स दिए गए हैं जो वेन्यू के एसी वेंट्स से ज्यादा प्रीमियम नजर आते हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम की पोजिशनिंग की वजह से सॉनेट के सेंट्रल कंसोल पर क्लाइमेट कंट्रोल को काफी ऊपर रखा गया है। वेन्यू में थ्री डायल लेआउट पैटर्न पर बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल्स दिए गए हैं जिसके लिए काफी तरह के बटन्स मौजूद हैं, वहीं सेंट्रल डायल पर एलईडी डिस्प्ले दी गई है। 

अगर आप गौर करें तो किया सॉनेट में क्लाइमेट कंट्रोल्स के नीचे बटन की एक एक्सट्रा रो भी दी गई है। दो-दो बटन वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों के साइड में दिए गए हैं। यह फीचर हुंडई वेन्यू में नहीं दिया गया है। किया सॉनेट में ड्राइव मोड्स और ट्रैक्शन मोड्स भी दिए गए हैं जो कि वेन्यू में मौजूद नहीं है। 

किया सॉनेट के यूनीक सेंट्रल कंसोल डिजाइन के कारण सॉनेट में टू टियर स्टोरेज की भी सुविधा मिलती है। अपर टियर में वायरलैस चार्जिंग पैड के साथ फोन को चार्जिंग के दौरान ठंडा रखने के लिए वेंट्स दिए गए हैं। वहीं लोअर टियर में चार्जिंग पोर्ट्स का फीचर मौजूद है। दूसरी तरफ वेन्यू में केवल फोन को रखने के लिए वन टियर स्टोरेज दिया गया है जो क्लाइमेट कंट्रोल के नीचे पोजिशन किया गया है। इसमें वायरलैस चार्जिंग पैड और दूसरे सॉकेट और पोर्ट्स मौजूद हैं। 

सॉनेट में परफ्यूम डिफ्यूज़र से लैस एयर प्योरिफायर का फीचर भी दिया गया है। इस फीचर में केबिन की एयर क्वालिटी के बारे में जानने के लिए रीडआउट भी मौजूद है जिसे सेंट्रल टनल में पोजिशन किया गया है। हालांकि हुंडई वेन्यू में भी एक साधारण सा पोर्टेबल एयर प्योरिफायर दिया गया है। 

दोनों कारों में स्मार्ट-की और इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन मौजूद हैं। मगर, सॉनेट में फ्रंट पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं। 

किया सॉनेट दो वेरिएंट जीटी लाइन और टेक लाइन में उपलब्ध होगी। जहां जीटी लाइन में ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम मिलेगी तो वहीं टेकलाइन में ड्यूल टोन क्रीम और ब्लैक इंटीरियर थीम मिलेगी। दूसरी तरफ मार्केट में उपलब्ध हुंडई वेन्यू में ऑल ब्लैक थीम पर बेस्ड इंटीरियर ही दिया गया है और ये सॉनेट के जीटी लाइन इंटीरियर के जितना स्पोर्टी भी नहीं है। दोनों कारों में सेंट्रल आर्मरेस्ट का फीचर भी मौजूद है। 

सॉनेट के जीटी लाइन वेरिएंट में स्पोर्टी अपहोल्स्ट्री दी गई है जहां रेड कलर की हाइलाइटिंग भी मौजूद है। वेन्यू और सोनेट दोनों में ही रियर फोल्डआउट आर्मरेस्ट के साथ कपहोल्डर का फीचर दिया गया है, मगर इन दोनों में ही बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए सेंट्रल हेडरेस्ट मौजूद नहीं है। 

किया और हुंडई की इन दोनों कारों में रियर एसी वेंट्स भी दिए गए हैं। वेन्यू की तरह सॉनेट में भी रियर चार्जिंग पोर्ट के साथ स्टोरेज कटआउट का फीचर मौजूद है। 

सॉनेट और वेन्यू दोनों ही कारों में सनरूफ दी गई है। 

सॉनेट में 7 स्पीकर वाला बोस का साउंड सिस्टम दिया गया है जो कि सबवूफर और मूड लाइटिंग के फीचर से भी लैस है, वहीं वेन्यू में आर्कमीज का 6 स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: किया सॉनेट इंटीरियर इमेज गैलरी: तस्वीरों के माध्यम से देखिए इस छोटी एसयूवी के केबिन का पूरा लुक

इंजन और ट्रांसमिशन

इस मोर्चे पर ये दोनों कारें समान है। दोनों ही कारों में तीन इंजन: 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल का ऑप्शन दिया गया है। 

नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। वेन्यू की तरह किया सॉनेट में भी टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड आईएमटी क्लचलैस मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

इन सबके अलावा इन दोनों कारों में तीसरे गियरबॉक्स ऑप्शन के रूप में 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक का ऑप्शन भी मिलेगा। साथ ही किया सॉनेट में डीजल-ऑटोमैटिक के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर का ऑप्शन भी मिलने जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले नज़र आया किया सॉनेट का आईएमटी क्लचलैस मैनुअल वेरिएंट

प्राइस

किया सॉनेट को भारत में या तो अगस्त के अंत या फिर सितंबर की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 13 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। बता दें कि हुंडई वेन्यू की प्राइस 6.70 लाख रुपये से लेकर 11.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) दिल्ली है।

द्वारा प्रकाशित

किया सोनेट‎‌ पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
R
ravinder
Aug 26, 2020 9:38:06 PM

Is Kia sonet has cooled glove box or not

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    subash goud
    Aug 9, 2020 11:20:24 AM

    Everyone confussion about kai starting price about look super excited

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      J
      jai singh
      Aug 8, 2020 5:10:36 PM

      Very nice look.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • हुंडई वेन्यू
        • किया सोनेट‎‌

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का
        ×
        आपका शहर कौन सा है?