तस्वीरों के जरिए जानिये नई लेक्सस एनएक्स एसयूवी में क्या मिलेगा खास

प्रकाशित: जून 15, 2021 02:40 pm । स्तुतिलेक्सस एनएक्स 2017-2022

  • 1787 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेक्सस ने सेकंड जनरेशन की एनएक्स क्रॉसओवर एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। इसका डिजाइन पुराने मॉडल जैसा ही है, हालांकि इसमें पहले से ज्यादा फीचर्स और ज्यादा इंजन ऑप्शन शामिल किए गए हैं। भारत में एनएक्स कार 2017 से बिक्री के लिए उपलब्ध है और यह कंपनी के लाइनअप की सबसे अफोर्डेबल कार है। नई जनरेशन की लेक्सस एनएक्स में क्या कुछ नए बदलाव हुए हैं इसके बारे में तस्वीरों के जरिये जानेंगे:-

नई लेक्सस एनएक्स अपने क्रॉसओवर डिज़ाइन को बरकरार रखे हुए है और देखने में यह काफी खूबसूरत है। इसमें फ्रंट पर एंग्युलर स्टाइलिंग मिलती है। इसमें ग्रिल, बोल्ड शोल्डर समेत और भी कई एलिमेंट्स को पुराने मॉडल से लिया गया है। डिज़ाइन के मामले में यह गाड़ी जनरेशन अपडेट की बजाए फेसलिफ्ट वर्जन ज्यादा लगती है। हालांकि, इसमें बदलाव भी हुए हैं जो आपको पहली ही नजर में दिख जाएंगे। इसकी हेडलाइट अब सिंगल यूनिट में आती है, वहीं इसके अलॉय व्हील की डिज़ाइन भी एकदम नई है। इसके फ्रंट बंपर पर भी नई स्टाइलिंग मिलती है। इसकी ग्रिल की शेप पुराने मॉडल वाली ही है, लेकिन अब इसमें हॉरिजोंटल स्लैट्स की बजाए स्पिंडल की तरह डिज़ाइन मिलती है। यह गाड़ी अब भी एफ स्पोर्ट वेरिएंट के साथ आएगी जिसमें दमदार बंपर, ग्रिल और अलॉय व्हील मिलेंगे।  

इस एसयूवी कार के रियर साइड की शेप अब भी पहले जैसी ही है। फ्रंट के मुकाबले पीछे की तरफ इसमें कई बदलाव हुए हैं। इसकी टेललाइट्स को अब एलईडी लाइट बार से कनेक्ट कर दिया गया है और इसकी डिज़ाइन भी एकदम नई है। लाइट बार के नीचे की तरफ इसमें अब ट्रेडिशनल लेक्सस लोगो की बजाए 'लेक्सस' ब्रांडिंग मिलती है। इसके अलावा लेक्सस की इस गाड़ी में नए 20-इंच के अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं जो कार की डिज़ाइन से एकदम मैच खाते नज़र आते हैं।

लेक्सस अपनी इस अपकमिंग कार में दो इंजन ऑप्शंस 2.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.4-लीटर टर्बो पेट्रोल देगी। इस कार के नेचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल इंजन को नॉर्मल, हाइब्रिड या फिर प्लग-इन हाइब्रिड के साथ चुना जा सकता है। वहीं, 2.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को केवल नॉर्मल स्टेट में ही मिलेगा। कंपनी अपने 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन पावरट्रेन के साथ फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन देगी। हालांकि, इसके 2.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम ही मिलेगा। इसका 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन पीएचईवी सिस्टम के साथ 55 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज तय करेगा। अनुमान है कि भारत आने वाली नई लेक्सस एनएक्स पुराने मॉडल की तरह ही 2.5-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड कार होगी। कंपनी  के अनुसार नया मॉडल 239 पीएस की पावर जनरेट करेगा। 

 

कंपनी ने इसके केबिन में कई बदलाव किए हैं, लेकिन यह अब भी लेक्सस की दूसरी कारों की तरह अहसास दिलाती है। इसके स्टीयरिंग व्हील पर बड़ा 'एल' लोगो दिया गया है और इस पर ब्लैक कलर का भी अच्छा ख़ासा इस्तेमाल किया गया है। इसके स्विचगियर बेहद प्रीमियम लगते हैं। इसमें 7-इंच का फुली डिजिटल ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके अलावा इसमें डैशबोर्ड के बीच में 14-इंच का ऑप्शनल फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। यह पूरा सेटअप ड्राइवर साइड पर टिल्ट भी हो जाता है जिससे उन्हें ज्यादा एंगेजिंग एक्सपीरिएंस मिलता है। यह स्क्रीन एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करती है। ऐसा पहली बार है जब लेक्सस इसमें टचस्क्रीन दे रही है। इससे पहले इसके इंफोटेनमेंट स्क्रीन को टचपैड के जरिये कंट्रोल किया जाता था। इसमें 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग भी मिलती है।  

इस कार का सेंटर कंसोल सबसे प्रीमियम नज़र आता है। इसमें फ्रंट पर वायरलैस स्मार्टफोन पैड और इसके पीछे की तरफ लैदर चढ़ा गियर लीवर दिया गया है। गियर लीवर के पास में इस कार में दो कप होल्डर्स दिए गए हैं। इस जगह पर कई बटन भी दिए गए हैं। दूसरी लग्ज़री कारों की तरह ही इसमें इस्तेमाल हुए मैटेरियल की क्वॉलिटी बेहद प्रीमियम है। 

एनएक्स कार में कई दमदार फीचर्स जैसे डिटेल्ड हेडअप डिस्प्ले और इंटरनल रियर व्यू मिरर पर कैमरा फीड भी दिए गए हैं। यह फीचर्स ना सिर्फ ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाते हैं बल्कि प्रीमियम फील भी देते हैं। इसके अलावा इसमें डिजिटल कार की, वर्चुअल असिस्टेंट, 10-स्पीकर साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इसमें डोर के दोनों साइड पर अब डोर हैंडल्स की बजाए बटन दिए गए हैं।   

केबिन को प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें ड्यूल पेन सनरूफ दिया गया है। इसके इंटीरियर पर ब्लैक रंग का अच्छा ख़ासा इस्तेमाल किया गया है। इसका सनरूफ फीचर केबिन को हवादार बनाता है। 

इस गाड़ी के इंटीरियर में कई सारे कलर ऑप्शंस मिलेंगे। लेकिन, इसमें रेड और ब्लैक कलर का कॉम्बिनेशन केवल एफ स्पोर्ट वेरिएंट में ही मिलता है। रियर साइड पर इसमें फ्लैट बेंच दी गई है जिस पर तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। 

कंपनी ने इस बात का भी खुलासा किया है कि एनएक्स कार का बूट पहले से बड़ा है। तस्वीरों को देखकर आप इस कार के बूट स्पेस का आसानी से पता लगा सकते हैं। इसमें पीछे की तरफ 60:40 रेश्यो में फोल्ड होने वाली सीटें दी गईं हैं जिन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया भी जा सकता है।  

भारत में नई लेक्सस एनएक्स एसयूवी को 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3, जगुआर एफ पेस और ऑडी क्यू5 से होगा।  अनुमान है कि इसकी प्राइस 60 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। 

यह भी पढ़ें : नई फोर्स गुरखा अगस्त 2021 तक होगी लॉन्च, जानिए क्या मिलेगा खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

लेक्सस एनएक्स 2017-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience