• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

स्टाइल और फीचर के मामले में टियागो से कितनी आगे है टाटा टिगॉर ?

संशोधित: अप्रैल 06, 2017 12:36 pm | raunak | टाटा टिगॉर 2017-2020

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय ग्राहकों का रुझान कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में भी अच्छा-खासा है। इस सेगमेंट की शुरूआत टाटा मोटर्स ने इंडिगो सीएस के साथ की थी, यह भारत की पहली कॉम्पैक्ट सेडान कार थी। अब टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में अपनी नई पेशकश टिगॉर को उतारने वाली है। टिगॉर, टियागो हैचबैक पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान है, इसे 29 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। टाटा कारों की रेंज में इसे जेस्ट के नीचे पोजिशन किया जाएगा। टिगॉर को टियागो वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। हैचबैक सेगमेंट में टियागो को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।  

यहां हम बात करेंगे टिगॉर की उन खासियतों के बारे में जो इसे टियागो हैचबैक से आगे ले जाती है...

डिजायन

टाटा टिगॉर को टियागो वाली डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। इसका अगला हिस्सा टियागो से मिलता-जुलता है, पीछे का डिजायन पूरी तरह से अलग है, टिगॉर में पीछे की तरफ डिग्गी दी गई है। भारत में उपलब्ध कॉम्पैक्ट सेडान कारों की बात करें तो इसका पीछे का डिजायन सबसे अच्छा और साफ सुथरा है। टिगॉर की रूफलाइन पीछे की तरफ ढलान वाली है, यह बूट में जाकर अच्छे से मिल जाती है, जो इसे फास्टबैक कारों वाला डिजायन देती है।

आगे की तरफ टियागो वाली ग्रिल थोड़े बदलाव के साथ दी गई है। हैडलैंप्स भी काफी हद तक मिलते-जुलते हैं, लेकिन टिगॉर में ड्यूल बैरल स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। साइड से बूट वाले हिस्से को छोड़कर यह टियागो से जैसी है। टिगॉर के पेट्रोल वर्जन में बड़े टायर और नए अलॉय व्हील मिलेंगे। पीछे से दोनों कारें अलग-अलग हैं।

कद-काठी

टाटा टिगॉर की लम्बाई 3992 एमएम है, यह टियागो (3746 एमएम) से 246 एमएम ज्यादा लम्बी है। टिगॉर की चौड़ाई 1677 एमएम है, यह टियागो (1647 एमएम) से 30 एमएम ज्यादा चौड़ी है। ऊंचाई लगभग एक बराबर है, लेकिन यहां भी टिगॉर 2 एमएम ज्यादा ऊंची है। बूट स्पेस में काफी बड़ा अंतर है, टिगॉर का बूट स्पेस 419 लीटर का है, यह टियागो (242 लीटर) से 177 लीटर ज्यादा है।

  • लम्बाई: 3992 एमएम (टियागो से 246 ज्यादा लम्बी)
  • चौड़ाई: 1677 एमएम (टियागो से 30 एमएम ज्यादा चौड़ी)
  • ऊंचाई: 1537 एमएम (टियागो से 2 एमएम ज्यादा ऊंची)
  • व्हीलबेस: 2450 एमएम (टियागो से 50 एमएम ज्यादा व्हीलबेस)
  • ग्राउंड क्लीयरेंस: 170 एमएम
  • बूट स्पेस: 419 लीटर (टियागो से 177 लीटर ज्यादा बूट स्पेस)

फीचर

फीचर और स्पेसिफिकेशन के मामले में टिगॉर काफी हद तक टियागो हैचबैक से मिलती-जुलती है, जबकि कई मामलों में यह टियागों से आगे भी है। टिगॉर के पेट्रोल वर्जन में 175/60 आर15 साइज के बड़े टायर मिलेंगे, जबकि टियागो में 175/65 आर14 साइज के टायर दिए गए हैं, इस साइज के टायर टिगॉर डीज़ल में भी मिलेंगे। टिगॉर डीज़ल के अलॉय व्हील का डिजायन टियागो हैचबैक जैसा होगा, जबकि टिगॉर पेट्रोल में डायमंड कट अलॉय व्हील मिलेंगे।

टिगॉर में एलईडी टेल लैंप्स के साथ ग्राफिक्स और रूफ माउंटेड स्पॉइलर के साथ एलईडी स्टॉप लाइट स्ट्रिप मिलेगी। जैसा कि हमने ऊपर बताया, टिगॉर में ड्यूल बैरल स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स मिलेंगे, जबकि टियागो हैचबैक में मल्टी-रिफ्लेक्टर हेलोजन हैडलैंप्स दिए गए हैं।

दोनों ही कारों में हारमन का कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, टिगॉर में यह सिस्टम टच-बेस होगा। टिगॉर में इस 5 इंच के टचस्क्रीन सिस्टम के साथ फोन बेस्ड नेविगेशन (केवल एंड्रॉयड ओएस) समेत एप सपोर्ट भी मिलेगा। इस में टियागो के ज्यूकबॉक्स एप की सुविधा भी मिलेगी, इस में आप अपने फोन की म्यूजिक प्ले लिस्ट के अलावा दूसरे पैसेंजर के फोन की म्यूज़िक प्लेयर को भी शेयर कर सकते हैं।

दोनों ही कारों में 8-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम दिया गया है, टिगॉर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर हैंड रेस्ट के साथ कप होल्डर और 12 वोल्ट के पावर सॉकेट समेत और कई फीचर मिलेंगे जो टियागो हैचबैक में मौजूद नहीं हैं।

द्वारा प्रकाशित

टाटा टिगॉर 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?