टाटा ने नेक्सन ईवी से उठाया पर्दा, फुल चार्ज में 300 किलोमीटर का करेगी सफर

संशोधित: दिसंबर 19, 2019 07:23 pm | भानु | टाटा नेक्सन ईवी

  • 598 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Nexon EV Unveiled. Most Affordable Long-range EV In India

टाटा मोटर्स ने नेक्सन ईवी के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। यह टाटा की सब-4 मीटर एसयूवी नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्जन है। टिगॉर ईवी (Tigor EV) के बाद टाटा की ओर से पेश की जाने वाली यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार होने के साथ ही पहली लंबी रेंज वाली ईवी भी है। कंपनी के अनुसार यह कार फुल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी। 

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) में  ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन टेक्नोलॉजी के साथ 30.2 केडब्ल्यूएच (kwh) लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस बैटरी को 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। टाटा कंपनी का कहना है कि नेक्सन इलेक्ट्रिक को 0 से 60 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ने में केवल 4.6 सेकंड का वक्त लगेगा। वहीं 9.9 सेकंड में यह कार 100 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। इसमें ड्राइव और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं।

Tata Nexon EV Unveiled. Most Affordable Long-range EV In India

नेक्सन ईवी को फास्ट चार्जिंग के ​ज़रिए चार्ज किया जा सकता है। इसे सीसीएस2 फास्ट चार्जर (ccs2 Fast Charger) की मदद से 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज़ एक घंटे का समय लगेगा। नेक्सन ईवी को 15 एम्पियर के रेगुलर वॉल सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। वहीं कंपनी इस कार के साथ जो होम वॉल बॉक्स चार्जर लगाकर देगी, उससे इसे 8 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। इस कार की मोटर और बैटरी पैक पर कंपनी 8-साल की स्टैंडर्ड वारंटी देगी।

Tata Nexon EV Unveiled. Most Affordable Long-range EV In India

रेगुलर नेक्सन के मुकाबले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के फ्रंट में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इन बदलावों में नया बंपर, ग्रिल और पतले हेडलैंप शामिल हैं। हालांकि, नए एलईडी ग्राफिक, नए मशीन कट अलॉय व्हील और दोबारा से डिज़ाइन की गई फ्लोटिंग रूफ को छोड़कर इसका रियर और साइड प्रोफाइल रेगुलर मॉडल जैसा ही रहेगा। टाटा नेक्सन ईवी का ग्राउंड क्लीयरेंस 205 एमएम है। 

Tata Nexon EV Unveiled. Most Affordable Long-range EV In India

नेक्सन ईवी का केबिन ब्लैक और क्रीम कलर की थीम पर बेस्ड है। इसमें अल्ट्रोज़ की तरह फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। वहीं इसके डैशबोर्ड का लेआउट मौजूदा नेक्सन जैसा ही है। केबिन में प्रीमियम अहसास लाने के लिए कंपनी ने इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंटर कंसोल के आसपास ब्लू एसेंट भी दिए हैं। 

नेक्सन ईवी में 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले के साथ सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस डिस्प्ले पर चार्जिंग, रेंज और व्हीकल अलर्ट की जानकारी देखी जा सकेगी। टाटा ने नेक्सन ईवी में सनरूफ, ऑटो एसी, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स भी दिए हैं। इलेक्ट्रिक नेक्सन में हारमन साउंड सिस्टम (Harman Sound System) के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला नया 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें कार की लोकेशन, सेफ्टी अलर्ट, ड्राइविंग टेलिमेटिक्स, व्हीकल और बैटरी की हैल्थ मॉनिटरिंग करने के लिए कनेक्टेेड कार टेक्नोलॉजी फीचर भी दिया गया है। 

Tata Nexon EV Unveiled. Most Affordable Long-range EV In India
पैसेंजर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें हिल एसेंट और डिसेंट कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस एवं ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर स्टैंडर्ड मिलेंगे। नेक्सन ईवी तीन वेरिएंट: एक्सएम (XM), एक्सज़ेड प्लस (XZ+) और एक्सज़ेड प्लस एलयूएक्स (XZ+ Lux)  में उपलब्ध होगी। सनरूफ, लैदर अपहोल्स्ट्री, ऑटो हेडलैंप और रेन सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स केवल टॉप मॉडल नेक्सन ईवी एक्सजेड प्लस एलयूएक्स में ही मिलेंगे। वहीं, ऑटो एसी, टेलिमेटिक्स एप और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट में उपलब्ध होंगे। 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक की लॉन्च डेट अभी कंफर्म नहीं हुई है। हालांकि कंपनी ने यह संकेत दिए हैं कि भारत में इसे 2020 की शुरूआत में पेश किया जाएगा। कार की एडवांस बुकिंग 20 दिसंबर 2020 से शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक ग्राहक इसे 21,000 रुपये देकर बुक करावा सकेंगे। टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक की प्राइस 15 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी300 (XUV300) इलेक्ट्रिक से होगा। इस सेगमेंट में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Kona Electric) और अपकमिंग एमजी जेडएस ईवी (ZS EV) जैसी कारें भी हैं। 

साथ ही पढ़ें: 21 दिसम्बर से शुरू होगी एमजी जेडएस ईवी की बुकिंग

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience