स्कोडा स्लाविया Vs कुशाक : स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी के मामले में कौनसी कार है बेहतर, जानिए यहां

प्रकाशित: मार्च 28, 2022 07:43 pm । स्तुतिस्कोडा कुशाक

  • 1424 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा स्लाविया और कुशाक क्रमशः सेडान और एसयूवी कार है। ये दोनों ही अलग-अलग सेगमेंट की कारें हैं, मगर इन्हें एक ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इनमें एक जैसे इंजन ऑप्शंस भी दिए गए हैं और इनके व्हीलबेस का साइज़ (2651 मिलीमीटर) भी एकदम बराबर है। इनकी प्राइस में भी कोई ज्यादा अंतर नहीं है। ऐसे में यहां हमने स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में स्लाविया सेडान का कंपेरिजन कुशाक एसयूवी से किया है, जिसके बारे में आप जानेंगे आगे:-

लुक्स

लुक्स के मामले में इन दोनों ही कारों को लेकर सबकी अलग-अलग राय हो सकती है। कुशाक और स्लाविया दोनों कारों के एक्सटीरियर पर क्लीन लाइंस और क्लासी डिज़ाइन टच मिलते हैं। इन दोनों ही कारों में स्कोडा की दूसरी गाड़ियों वाले ही कई सारे डिज़ाइन एलिमेंट भी मिलते हैं जो इन्हें एकदम प्रीमियम लुक देते हैं।

कुशाक की हेडलाइट्स, फॉग लैंप्स और टेललैंप्स की स्टाइलिंग प्रीमियम कार कारोक से मिलती जुलती लगती है। वहीं, स्लाविया में एल-शेप्ड डीआरएल्स, प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स और स्कोडा की दूसरी कारों की तरह ही ग्रिल दी गई है जिसके चलते इसका लुक खासकर रात में दूर से देखने पर मिनी सुपर्ब जैसा लगता है।

साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो स्लाविया कार की लंबाई कुशाक से ज्यादा है। वहीं, कुशाक थोड़ी बड़ी सब-4 मीटर एसयूवी कार लगती है। स्लाविया (16-इंच यूनिट) के मुकाबले कुशाक में ज्यादा क्लासी डिज़ाइन वाले 17-इंच अलॉय व्हील मिलते हैं।

साइज़ 

स्लाविया 

कुशाक 

अंतर 

लंबाई 

4541 मिलीमीटर 

4221 मिलीमीटर 

320 मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1752 मिलीमीटर 

1760 मिलीमीटर 

8 मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1507 मिलीमीटर 

1612 मिलीमीटर 

105 मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2651 मिलीमीटर 

2651 मिलीमीटर 

0 मिलीमीटर 

ग्राउंड क्लियरेंस 

179 मिलीमीटर 

188 मिलीमीटर 

9 मिलीमीटर 

इंटीरियर डिज़ाइन व क्वालिटी

इन दोनों ही कारों में लेयर्ड डैशबोर्ड डिज़ाइन दी गई है। मगर, केबिन को ज्यादा बेहतर लुक देने के लिए इन दोनों ही कारों में अलग-अलग मटीरियल और कलर का इस्तेमाल किया गया है। कुशाक के डैशबोर्ड को ज्यादा स्पोर्टी लुक के लिए ब्लैक और ग्रे कलर में रखा गया है, वहीं स्लाविया की डैशबोर्ड यूनिट पर ब्लैक, बेज और ब्रॉन्ज़ कलर फिनिशिंग की गई है जो इसे ज्यादा प्रीमियम लुक देती है।

इन दोनों ही कारों में दिए गए टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, 10.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, गियर लीवर जैसे फीचर्स ना सिर्फ हाई क्वालिटी के लगते हैं बल्कि यह यूज़ करने में भी काफी अच्छे हैं। मगर, स्लाविया और कुशाक के इंटीरियर में दिए गए कई फीचर्स की क्वॉलिटी इतनी ज्यादा ख़ास नहीं है।

स्लाविया और कुशाक में पावर विंडो और एसी वेंट्स के लिए दिए कंट्रोल्स ज्यादा अच्छे नहीं है, वहीं इन दोनों ही कारों में लगा रूफ लाइनर (सनरूफ के पास) थोड़ा ढीला लगता है। फिटिंग की बात करें तो स्लाविया में लगे प्लास्टिक (खासकर सेंट्रल एसी वेंट्स और एम्बिएंट लाइटिंग स्ट्रिप के आसपास) थोड़ा सा प्रेशर डालने पर ही हिल्ने-ढुलने लगते हैं। प्रीमियम क्वालिटी वाली कारें बनाने के लिए जानी जाने वाली स्कोडा से हमनें ऐसे फीचर्स की उम्मीद बिलकुल भी नहीं की थी।

फीचर्स

skoda slavia review

इन दोनों ही कारों के टॉप वेरिएंट स्टाइल में लगभग एक जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्लाविया में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है, लेकिन कुशाक में इस फीचर का अभाव है। अनुमान है कि यह फीचर इसके अपकमिंग मोंटे कार्लो एडिशन में दिया जा सकता है।

कम्फर्ट और सेफ्टी के मामले में भी यह कारें लगभग एक जैसी हैं, इनकी फीचर लिस्ट कुछ इस प्रकार है:- 

कम्फर्ट व सेफ्टी फीचर्स 

ऑटो हेडलाइट्स 

10-इंच टचस्क्रीन कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 

कूल्ड ग्लवबॉक्स 

वायरलैस फोन चार्जर 

ऑटोमेटिक वायपर 

8-स्पीकर साउंड सिस्टम सबवूफर के साथ 

वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें 

वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले 

सिंगल पेन सनरूफ 

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल 

टिल्ट व टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्ट 

हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट 

पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप 

कीलैस एंट्री 

सेफ्टी फीचर्स 

छह एयरबैग्स  

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम 

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल 

आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज 

रियर पार्किंग सेंसर्स

पार्किंग कैमरा   

इन दोनों ही कारों में पावर्ड ड्राइवर सीट, हाई क्वालिटी पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और हेडअप डिस्प्ले जैसे फीचर्स का अभाव है।

रियर सीट एक्सपीरिएंस

 

स्लाविया के रूफ की ऊंचाई थोड़ी नीची है, ऐसे में इसके केबिन के अंदर थोड़ा झुक कर एंटर करना पड़ता है। बुजुर्गों के लिए इसके केबिन के अंदर जाना व बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसकी सीटों की पोज़िशनिंग थोड़ी नीची है जिसके चलते इसमें अंडरथाई सपोर्ट थोड़ा लोअर साइड पर मिलता है। मगर, इसका सीट स्क्वेब अच्छा-ख़ासा सपोर्ट और कम्फर्ट देता है।

इस कार में पैसेंजर्स को अच्छा-खासा नीरूम सपोर्ट मिलता है। इस सेडान कार में दो छह फुट के पैसेंजर्स आगे पीछे कम्फर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इसमें फ्रंट सीटों का प्लेसमेंट थोड़ा नीचे है जिसके चलते पीछे बैठने वाले पैसेंजर को फुट स्पेस लिमिटेड मिलती है, जब तक कि फ्रंट पैसेंजर सीट की हाइट को ऊंचा एडजस्ट ना कर दे। इसकी रूफ की लो हाइट भी ऊंचे कद वाले पैसेंजर के हेडरूम के लिए परेशानी का मुद्दा हो सकता है क्योंकि वह अपना सिर रूफ से टकराता हुआ महसूस कर सकते हैं।

वहीं, कुशाक में ऐसी कोई भी समस्या नहीं आती है क्योंकि इसकी रूफ काफी ऊंची है। इसमें बैठे पैसेंजर्स को अच्छज्ञ खासा हेडरूम स्पेस मिलता है। इस एसयूवी कार में सीटों की पोज़िशनिंग ऊंची है जिसके चलते इसमें बुजुर्गों के लिए भी केबिन के अंदर जाना और बाहर निकलना आसान रहता है। पैसेंजर्स को इस गाड़ी में नीरूम स्पेस भी पर्याप्त मिलता है। स्लाविया के मुकाबले इस एसयूवी कार में पैसेंजर्स को फुट स्पेस भी अच्छी-खासी मिलती है क्योंकि इसकी फ्रंट सीटों की पोज़िशनिंग काफी ऊंची है।

स्लाविया की तुलना में कुशाक में दिया गया सीटबैक थोड़ा स्ट्रेट है जिसके चलते इसमें ज्यादा देर तक रिलैक्स पोज़िशन में नहीं बैठा जा सकता है। इस सेडान कार का ग्लास एरिया काफी बड़ा है और इसके केबिन में दी गई ब्लैक/बेज कलर थीम इसे एकदम फ्रेश लुक देती है। वहीं, कुशाक के केबिन में डार्क कलर थीम मिलती है जिसके चलते इसका इंटीरियर इतना फ्रेश नहीं लगता  है।

इन दोनों ही कारों में दो कमियां हैं - पहली इनके केबिन की चौड़ाई कम है और इनकी कॉन्टूर्ड सीटें इन्हें 5-सीटर से ज्यादा बेस्ट 4-सीटर कार बनाती हैं। दूसरी, इनकी बैकरेस्ट की कंटूरिंग थोड़ी पतली है जिसे कंपनी को इसमें थोड़ा मोटा  करना चाहिए था।   

प्रेक्टिकेलिटी व कम्फर्ट

स्लाविया और कुशाक दोनों ही कारों में रियर एसी वेंट्स, यूएसबी-सी चार्जिंग (किड्स के आईपैड फुली चार्ज हो सकते हैं) और बड़े डोर बिंस दिए गए हैं जिसमें 1-लीटर की बॉटल आसानी से रखी जा सकती है। इन कारों में दिए गए यह सभी फीचर्स काफी अच्छे हैं, लेकिन यदि कंपनी इनमें रियर सनब्लाइंड का फीचर देती तो यह और भी ज्यादा बेहतर पैकेज साबित हो सकते थे। हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस में यह फीचर दोनों रियर विंडो पर मिलते हैं, जबकि सियाज़ और सिटी में इसे रियर विंडस्क्रीन पर दिया गया है।

केबिन के फ्रंट पार्ट की बात करें तो इन दोनों ही कारों के डोर पैड्स में 1.0-लीटर तक की बॉटल और छोटा-मोटा सामान रखने की जगह दी गई है।  इनमें गियर लीवर के पीछे की तरफ कप होल्डर भी दिए गए हैं जिसमें कॉफी का कप या फिर छोटी 500 एमएल की बोतल रखी जा सकती है।

स्लाविया में हेडलाइट नॉब के नीचे की तरफ भी एक स्पेस मिलता है। इसमें एसी कंट्रोल्स के नीचे की तरफ दी गई स्टोरेज स्पेस भी काफी बड़ी है। इसमें दी गई वायरलैस चार्जिंग ट्रे में मोबाइल के अलावा वॉलेट और की को भी आसानी से रखा जा सकता है। वहीं, कुशाक में वायरलैस चार्जिंग पैड पर सिर्फ मोबाइल रखने की ही जगह मिलती है।

चूंकि यह दोनों ही स्कोडा की कारें हैं, ऐसे में इनके केबिन में कई सारे अच्छे फीचर्स मिलते हैं जो पैसेंजर्स की लाइफ को आसान बनाते हैं। इनमें यह शामिल हैं:-

  • गियर लीवर के पीछे की तरफ दिया गया कप होल्डर जिसमें बॉटल को आसानी से रखा जा सकता है।
  • फ्रंट डोर पैड पर दी गई स्ट्रिंग जिसमें न्यूज़पेपर या फिर मैगज़ीन को रखा जा सकता है।
  • विंडशील्ड पर दिया गया टिकट होल्डर जिसमें पार्किंग टिकट या फिर टोल रिसिप्ट रखी जा सकती है।
  • डोर पर दिया गया रेड रिफ्लेक्टर जो लोगों और मोटोरिस्ट को ओपन होने की वार्निंग देता है।

  • फ्रंट सीट बैक पर फोन को रखने के लिए दिया गया स्लॉट

बूट स्पेस

स्कोडा स्लाविया में 521 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो कुशाक से ज्यादा है। यदि आप गाड़ी में ज्यादा सामान लोड करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट कार रहेगी। इसके बूट की ओपनिंग काफी चौड़ी है और इसमें लोडिंग लिप की पोज़िशनिंग भी थोड़ी नीची है जिसके चलते इसमें हैवी लगेज को आसानी से लोड व अनलोड किया जा सकता है। इस कार का बूट काफी चौड़ा और फ्लैट है, ऐसे में इसमें एक वीकेंड ट्रिप के लिए फैमिली का लगेज आसानी से रखा जा सकता है।

हमनें इन दोनों ही कारों के बूट स्पेस का टेस्ट तीन सूटकेस (बड़े, मीडियम और ओवरनाइटर) और दो सॉफ्टबैग्स को रख कर किया। स्लाविया का बूट थोड़ा बड़ा है जिसके चलते इसमें एक के ऊपर एक सूटकेस रखा जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इसकी 60:40 रेश्यो वाली स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीटों का पूरा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इस सेडान की बॉडी टेबल जैसी बड़ी चीज़ों को लोड करने में सक्षम नहीं है।

वहीं, कुशाक में ऐसी कोई समस्या नहीं आती है क्योंकि इसकी टॉल बॉडी इस फीचर का अच्छी तरह से इस्तेमाल करने में मदद करती है। इस गाड़ी के बूट में टेबल आसानी से फिट हो सकती है। कुशाक में 385 लीटर का ही बूट स्पेस मिलता है जिसके चलते इसमें स्लाविया जितना लगेज कैर्री नहीं किया जा सकता है। हमारे टेस्ट में कुशाक कार केवल तीन सूटकेस और एक सॉफ्ट बैग को ही रखने में सक्षम हो सकी। इसका लोडिंग लिप थोड़ा ऊंचा है, ऐसे में इसमें लगेज रखते समय थोड़ा प्रयास जरूर करना पड़ता है।

राइड क्वालिटी

स्कोडा स्लाविया की राइड क्वालिटी सबसे बेस्ट है। इसकी वजह इसमें दिया गया कम्फर्ट ओरिएंटेड सेटअप और 205/55 आर16 साइज़ वाले टायर्स हैं।  खराब सड़कों से गुज़रने पर इस कार में केबिन के अंदर गड्ढों के झटके ज़रा भी फील नहीं होते हैं और इसमें पैसेंजर्स का साइड बॉडी मूवमेंट भी लिमिटेड रहता है।

वहीं, कुशाक कार के साथ ऐसा नहीं है। इस कार की राइड क्वालिटी स्लाविया जितनी अच्छी नहीं है। इसमें बड़े 17-इंच के टायर लगे हुए हैं और इसके सस्पेंशन थोड़े कड़े हैं जिसके चलते इसमें ख़राब सड़कों के झटके केबिन के अंदर महसूस होते हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं कि यह गाड़ी बिलकुल भी कम्फर्टेबल नहीं लगती है। थोड़ी स्पीड बढ़ने पर इस एसयूवी कार की राइड ज्यादा फ्लैट हो जाती है।

बड़े गड्ढे और उबड़ खाबड़ सड़कों को पार करने पर इसका केबिन थोड़ा अस्थिर हो जाता है जिसके चलते इस कार की स्पीड को स्लो करना पड़ता है। स्लाविया के मुकाबले इस कार में स्पीड ब्रेकर से गुज़रने पर भी स्पीड को स्लो करना पड़ता है, क्योंकि इसके झटके पैसेंजर्स को केबिन के अंदर तक महसूस होते हैं।

ड्राइव एक्सपीरिएंस

इन दोनों ही कारों के कंट्रोल्स काफी अच्छे व लाइट हैं, ऐसे में आपको ट्रैफिक या फिर हाइवे पर ड्राइव करते समय इन कारों से कोई शिकायत नहीं रहेगी। कुशाक की कम लंबाई और ऊंची सीटिंग पोज़िशन के चलते इसमें बेहतर विज़िबिलिटी मिलती है। यह कार शहर में चलाने के हिसाब से अच्छी है।

वहीं, स्लाविया का ग्लास एरिया काफी बड़ा है, ऐसे में इस कार में भी सड़क का सही व्यू नज़र आता है। फर्क केवल इतना है कि इसकी सीटिंग पोज़िशन कुशाक एसयूवी की तुलना में थोड़ी नीची है जिसके चलते इसमें रोड का बेस्ट व्यू नहीं मिल पाता है। हालांकि, स्लाविया अपने 179 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ स्पीड ब्रेकर से आसानी से गुज़र जाती है। इसमें स्पीड को कम करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

यदि आप इन दोनों ही कारों की राइड व हैंडलिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे सहयोगी पोर्टल ZigWheels पर डिटेल में रिपोर्ट पढ़ सकते हैं जहां इनका हैंडलिंग व परफॉर्मेंस कम्पेरिज़न टेस्ट लाइव है।

प्राइस

 

स्कोडा कुशाक 

स्कोडा स्लाविया 

अंतर 

1-लीटर टीएसआई 

एक्टिव 

10.99 लाख रुपए 

10.69 लाख रुपए 

30,000 रुपए 

एम्बिशन एमटी 

12.79 लाख रुपए 

12.39 लाख रुपए 

40,000 रुपए 

एम्बिशन एटी 

14.19 लाख रुपए 

13.59 लाख रुपए 

60,000 रुपए 

स्टाइल (नॉन सनरूफ) एमटी 

-

13.59 लाख रुपए 

-----

स्टाइल एमटी 

14.89 लाख रुपए 

13.99 लाख रुपए

90,000  रुपए 

स्टाइल एटी 

Rs 16.49 लाख रुपए 

15.39 लाख रुपए 

1.1 लाख रुपए 

1.5-लीटर टीएसआई 

स्टाइल एमटी  

16.49 लाख रुपए 

16.19 लाख रुपए 

30,000 रुपए 

स्टाइल डीसीटी 

18.19 लाख रुपए 

17.79 लाख रुपए 

40,000 रुपए 

जैसा कि आप टेबल में देख सकते हैं, स्लाविया कार कुशाक से 1.1 लाख रुपए ज्यादा अफोर्डेबल है। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्लाविया की यह इंट्रोडक्ट्री प्राइस है और कंपनी इसे भविष्य में बढ़ा सकती है।

निष्कर्ष:

स्कोडा कुशाक ड्राइव करने के हिसाब से अच्छी है और इसमें कम्फर्टेबल रियर सीट एक्सपीरिएंस भी मिलता है। इस कार में कई अच्छे फीचर्स भी दिए  गए हैं जो कार खरीददारों को काफी पसंद आते हैं। इसकी टॉल बॉडी 60:40 स्प्लिट रियर सीट फ़ंक्शनैलिटी का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करती है। लेकिन, इसके सस्पेंशन इतने कड़े हैं कि इस कार के केबिन में रोड की सरफेस अंदर तक महसूस होती है। वहीं, इसके छोटे बूट में ज्यादा लगेज रखने की जगह भी नहीं मिलती है।

वहीं, स्कोडा स्लाविया इन दोनों मामलों में ज्यादा बेहतर साबित होती है। इसके सॉफ्ट सस्पेंशन खराब सड़कों को बेहतर तरीके से हैंडल करते हैं, वहीं इसका बड़ा बूट ज्यादा प्रेक्टिकल साबित है। पैसेंजर्स को इसमें रियर सीट एक्सपीरिएंस भी अच्छा मिलता है। यह गाड़ी ज्यादा प्रीमियम लगती है। कुशाक से एक लाख रुपए सस्ती यह कार एक फैमिली के हिसाब से बेस्ट चॉइस है।

यह भी देखें: स्कोडा स्लाविया ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • स्कोडा कुशाक
  • स्कोडा स्लाविया

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience