स्कोडा एन्याक आईवी इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नजर

प्रकाशित: जून 02, 2022 07:41 pm । स्तुति

  • 1490 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • एन्याक आईवी स्कोडा की पहली डेडिकेटेड ईवी है जो फोक्सवैगन ग्रुप के नए एमईबी प्लेटफार्म पर बेस्ड है।
  • इसमें क्रॉसओवर स्टाइल दी गई है और इसका साइज़ एसयूवी कारों जैसा है। इसमें मॉडर्न टच के साथ स्कोडा की डिज़ाइन लैंग्वेज अपनाई गई है।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में एन्याक आईवी में कई सारे बैटरी पैक और पावरट्रेन की चॉइस मिलती है। यह गाड़ी वीआरएस वेरिएंट में भी उपलब्ध है।
  • भारत में यह गाड़ी टॉप वेरिएंट में आ सकती है और इसमें 77 किलोवाट आवर वाला बैटरी पैक दिया जा सकता है। यह कार 510 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम हो सकती है।

स्कोडा एन्याक आईवी को भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। माना जा रहा है कि कंपनी लॉन्च से पहले स्कोडा की इस इलेक्ट्रिक कार की लोकल टेस्टिंग कर रही होगी। कंपनी ने इलेक्ट्रिक एसयूवी के भारत आने की पुष्टि पिछले साल के अंत में कर दी थी।

एन्याक आईवी स्कोडा की पहली डेडिकेटेड ईवी है जिससे सितंबर 2020 में पर्दा उठा था। नई जनरेशन की ईवी कारों की तरह ही इसमें भी क्रॉसओवर डिज़ाइन दी गई है और इसके लुक्स एसयूवी कारों के जैसे ही हैं। इसमें भी स्कोडा की दूसरी कारों की तरह ही स्टाइल डिटेल्स (जैसे ग्रिल पर दिया गया इल्युमिनेशन फीचर) मिलती है, लेकिन इसकी डिज़ाइनिंग अब थोड़ी ज्यादा मॉडर्न लगती है। एन्याक आईवी कार अपनी आकर्षक बोनट डिज़ाइन, एंग्युलर शेप वाले फ्रंट बंपर और साइड व रियर पर दी गई कैरेक्टर लाइंस के चलते स्पोर्टी लगती है।

एन्याक आईवी के यूरोपियन वर्जन में कई सारे पावरट्रेन और बैटरी ऑप्शंस दिए गए हैं। यह गाड़ी वीआरएस वेरिएंट में भी आती है।

स्कोडा एन्याक आईक्यू 

50

60

80

80एक्स

वीआरएस

बैटरी (नेट यूजेबल)

52 किलोवाट आवर 

58 किलोवाट आवर 

77 किलोवाट आवर 

77 किलोवाट आवर 

77 किलोवाट आवर 

रेंज (डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड)

340 किलोमीटर 

390  किलोमीटर

510  किलोमीटर

460  किलोमीटर

460  किलोमीटर

ड्राइवट्रेन 

रियर-व्हील-ड्राइव 

रियर-व्हील-ड्राइव 

रियर-व्हील-ड्राइव 

ऑल-व्हील-ड्राइव 

ऑल-व्हील-ड्राइव 

पावर 

148 पीएस 

179 पीएस 

204 पीएस 

265 पीएस 

305 पीएस 

एन्याक आईवी में लगी बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग (125 किलोवाट आवर तक की स्पीड) को सपोर्ट करती है। इसमें लगी बैटरी फ़ास्ट चार्जर के जरिए 38 मिनट में 5 से 80 परसेंट तक चार्ज हो जाती है।

Skoda Enyaq iV EV Could Be Launched In India In 2022

यदि स्कोडा एन्याक आईवी को भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाता है तो कंपनी इसका यहां टॉप वेरिएंट ही उतार सकती है जो बड़े बैटरी पैक और कई सारे पावरट्रेन ऑप्शंस के साथ आता है। तस्वीरों में नज़र आया मॉडल इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कार का रेगुलर वर्जन लगता है, अनुमान है कि इसके वीआरएस वेरिएंट को भारत में शायद ही उतारा जाएगा। स्कोडा ने एन्याक आईवी के स्पोर्टी कूपे वर्जन से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 2022 के शुरुआत में पर्दा उठाया था।

Skoda Enyaq iV EV Could Be Launched In India In 2022

एन्याक आईवी कार भारतीय ग्राहकों के बीच स्कोडा की ईवी कैपेबिलिटी को शोकेस करेगी। सेगमेंट में इसका मुकाबला किआ ईवी6 और हुंडई आयोनिक 5 से होगा। भारत में इन दोनों कारों को भी इम्पोर्ट करके बेचा जाएगा। इस गाड़ी की लॉन्च डेट फिलहाल सामने नहीं आई है, लेकिन अनुमान है कि कंपनी इस गाड़ी की कुछ ही यूनिट्स को भारत में उतारेगी। भारत में इसे 2022 के अंत में या फिर 2023 तक उतारा जा सकता है।

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience