मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर जैसी स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड कारें अभी नहीं उतारेगी महिंद्रा

संशोधित: अगस्त 10, 2022 06:35 pm | स्तुति

  • 2424 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति, टोयोटा के साथ साझेदारी करके मास मार्केट कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश करने जा रही है। इस पार्टनरशिप के तहत आने वाली मारुति की अपकमिंग कार ग्रैंड विटारा होगी, जबकि ग्रैंड विटारा का टोयोटा वर्जन 'हाइराइडर' नाम से आएगा। वहीं, महिंद्रा का अपने लाइनअप में फिलहाल सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड मॉडल्स को शामिल करने का कोई प्लान नहीं है और कंपनी अभी फुली इलेक्ट्रिक मॉडल्स पर ही फोकस कर रही है।

हाइब्रिड कार का नहीं है प्लान : महिंद्रा

सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) के लिए कई प्रकार के इन्सेंटिव जैसे खरीदारों के लिए टैक्स में डिस्काउंट और कार कंपनियों के लिए फाइनेंशियल सहायता देने की कोशिश कर रही है। हालांकि, केंद्र सरकार ने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारों के लिए कोई इन्सेंटिव लागू नहीं किया है, जिस पर कंबशन इंजन मॉडल के जितना टैक्स लगाया जाता है। ऐसे में महिंद्रा भी हाइब्रिड कारों की तरफ जाने पर ध्यान नहीं दे रही है और इसकी बजाए फुली इलेक्ट्रिक मॉडल्स को उतारने पर ही फोकस कर रही है।

maruti grand vitara
toyota hyryder

ग्रैंड विटारा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड की ज्यादा प्री-बुकिंग डिमांड पर महिंद्रा ऑटो एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरीकर ने कहा कि कंपनी की ऐसी टेक्नोलॉजी वाली कारें उतारने की अभी कोई योजना नहीं है।

ईवी कारों के साथ आने वाली चुनौतियां

भारत में अभी इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी हैं और इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इनके पावरट्रेन कंपोनेंट्स (बैटरी व मोटर) को इम्पोर्ट किया जाता है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर भी एक अहम समस्या है और देश में ऑपरेशनल पब्लिक चार्जर और डीसी फास्ट चार्जर भी सीमित हैं। ऐसे में मारुति सुजुकी और टोयोटा कंपनी इलेक्ट्रिक कार उतारने से पहले हाइब्रिड कारों को मिडल स्टेप के रूप में देख रही हैं।

अपकमिंग महिंद्रा ईवी

महिंद्रा ने ई2ओ और ई-वेरिटो की लॉन्चिंग के साथ काफी समय पहले ही ईवी सेगमेंट में एंट्री कर ली थी। यह दोनों कारें 150 किलोमीटर से कम की रेंज तय करती थी। अब कंपनी अपनी नई लॉन्ग-रेंज कार के साथ प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होगी। महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार एक्सयूवी400 ईवी  होगी, जिससे सितंबर 2022 में पर्दा उठेगा।

अनुमान है कि महिंद्रा अपने इलेक्ट्रीफाइड लाइनअप का डिटेल्ड प्लान 15 अगस्त को ईवी कॉन्सेप्ट की शोकेसिंग के दौरान साझा कर सकती है। नए अपडेट्स के लिए कारदेखो से जुड़े रहें।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience