• लॉगिन / रजिस्टर

निसान मैग्नाइट Vs किया सोनेट Vs टोयोटा अर्बन क्रूज़र : जानिए स्पेस,प्रेक्टिकैलिटी और कंफर्ट के लिहाज से कौनसी कार है बेहतर

संशोधित: जनवरी 05, 2021 11:45 am | स्तुति | निसान मैग्नाइट

  • 633 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान मैग्नाइट (nissan magnite) ने सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कुछ समय पहली ही एंट्री ली है। यह सब फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट की सबसे सस्ती कार है। इस सेगमेंट में किया सोनेट, मारुति विटारा ब्रेजा/टोयोटा अर्बन क्रूजर जैसी कारों के चलते ग्राहकों में कुछ कंफ्यूजन है कि इनमें से कौनसी कार को चुना जाए। 

एक अच्छी एसयूवी कार का मतलब स्पेस, प्रेक्टिकेलिटी और कम्फर्ट से होता है। इस मामले में क्या यह कार सेगमेंट की दूसरी कारों किया सोनेट, टोयोटा अर्बन क्रूज़र और मारुति विटारा ब्रेज़ा को कड़ी टक्कर दे पाएगी? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए हमने इन सभी कारों का कंपेरिजन किया है, जिनके नतीजे कुछ इस प्रकार है:- 

डिज़ाइन

डिज़ाइन के मामले में निसान मैग्नाइट एकदम बैलेंस्ड कार है। फ्रंट पर इसमें पतले हेडलैंप्स और टेललैंप्स लगे हुए हैं जो इसे मॉडर्न लुक देते हैं। तीनों कारों की तुलना करें तो मैग्नाइट अपनी फ्रंट डिज़ाइन को लेकर सबसे ज्यादा अच्छी लगती है। मैग्नाइट के डिज़ाइनर्स ने इसकी डिज़ाइनिंग पर काफी ध्यान दिया है। इसमें एकदम बैलेंस्ड डिज़ाइनिंग की गई है। यह एसयूवी की बजाए क्रॉसओवर कार ज्यादा लगती है।

किया सोनेट की बात करें तो इसकी फ्रंट प्रोफाइल भी बेहद आकर्षित करने वाली है। आगे की तरफ इसमें सेंटर पर टाइगर नोज़ ग्रिल दी गई है। इसमें लगा बंपर काफी चौड़ा है, साथ ही इसमें हार्टबीट डिज़ाइन वाले एलईडी हेडलैंप्स भी दिए गए हैं जिसके चलते इसका लुक काफी मॉडर्न लगता है। इसकी फ्रंट प्रोफाइल बड़ी है, वहीं रियर साइड कम चौड़ी है। रियर साइड पर इसमें हार्टबीट सिग्नेचर वाले एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। इसके रियर बंपर पर कई सारे कॉस्मेटिक एलिमेंट्स मिलते हैं जो थोड़े अव्यवस्थित लगते हैं।

सभी कारों में से टोयोटा अर्बन क्रूज़र का लुक एसयूवी कार की तरह सबसे ज्यादा लगता है। इसकी ऊंचाई काफी ज्यादा है, ऐसे में इसमें मस्क्युलर लुक मिलता है जो खासकर बड़ी एसयूवीज में देखने को मिलता है। हालांकि, इस कार की डिज़ाइन सभी कारों में से सबसे पुरानी है। इसमें फुल एलईडी हेडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स और एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं जो इसे प्रीमियम दिखाते हैं। इसमें फ्रंट पर टोयोटा फॉर्च्यूनर वाली ही ग्रिल दी गई है जिसके चलते इसका लुक टफ लगता है।

लाइटिंग की बात करें तो तीनों ही कारों में फुल एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। वहीं, सोनेट और अर्बन क्रूज़र की तुलना में मैग्नाइट में एलईडी टेललैंप्स का अभाव है। मैग्नाइट और अर्बन क्रूज़र दोनों कारों में एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। जबकि, सोनेट में प्रोजेक्टर फॉग लैंप मिलते हैं। इसमें फॉग लैंप पर हैलोजन बल्ब का इस्तेमाल किया गया है। दोनों कारों के मुकाबले मैग्नाइट का साइज़ थोड़ा छोटा है। सोनेट और अर्बन क्रूज़र की तुलना में मैग्नाइट की ऊंचाई और और चौड़ाई कम है। इन तीनों ही एसयूवीज के टॉप वेरिएंट्स में 16-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं। वहीं, मैग्नाइट और अर्बन क्रूज़र के लोअर वेरिएंट में भी 16-इंच के व्हील्स ही मिलते हैं। जबकि, सोनेट के लोअर वेरिएंट में 15-इंच के व्हील्स लगे हुए हैं। सभी सब-4 मीटर एसयूवी में 200 मिलीमीटर के आसपास का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है।

साइज़ 

पैरामीटर 

किया सोनेट 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र 

निसान मैग्नाइट 

लंबाई 

3995 मिलीमीटर 

3995  मिलीमीटर 

3994  मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1790  मिलीमीटर 

1790  मिलीमीटर 

1758  मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1642  मिलीमीटर 

1640  मिलीमीटर 

1572  मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2500  मिलीमीटर 

2500  मिलीमीटर 

2500  मिलीमीटर   

इंटीरियर स्पेस व एक्सपीरिएंस 

कार के केबिन के अंदर एंटर करना खासकर बुजुर्गों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन, सभी कारों में से मैग्नाइट कार के केबिन में एंट्री लेना और बाहर निकलना बेहद आसान है।  इसके रियर डोर की चौड़ाई काफी ज्यादा है और सीटों की पोज़िशन काफी ऊंची है। इसका फुट सिल काफी नीचा है, ऐसे में इसके केबिन के अंदर आसानी से एंटर किया जा सकता है और बाहर निकला जा सकता है। मैग्नाइट के मुकाबले अर्बन क्रूज़र की डोर ओपनिंग थोड़ी छोटी पड़ती है। वहीं, सोनेट की डोर ओपनिंग काफी चौड़ी है। इसकी सीटों को नीचे पोज़िशन किया गया है और फुट सिल एरिया को ऊंचा पोज़िशन किया गया है, ऐसे में इसमें केबिन के अंदर एंटर करने और बाहर निकलने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

केबिन के अंदर एंटर करने के बाद आप महसूस करेंगे की अर्बन क्रूज़र का लुक सबसे ज्यादा पुराना है। इसके मटीरियल की क्वालिटी भी पुरानी लगती है। इसमें इस्तेमाल हुए प्लास्टिक काफी हार्ड हैं जिसके चलते इसमें सॉफ्ट टच मटीरियल की कमी काफी खलती है। इसका एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी काफी पुराना लगता है। इसमें लगी टचस्क्रीन बेहद छोटी है। वहीं, मैग्नाइट के केबिन की डिज़ाइन काफी आकर्षित करने वाली है। इसके टचस्क्रीन और प्लास्टिक की क्वालिटी अर्बन क्रूज़र के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम लगती है। हमें मैग्नाइट एसयूवी में एकमात्र समस्या केवल पैनल गैप्स की देखने को मिली।

यहां सोनेट एसयूवी सबसे ज्यादा प्रीमियम लगती है। इसके केबिन में प्रीमियम क्वालिटी का मटीरियल इस्तेमाल किया गया है। इसमें लगे हार्ड प्लास्टिक की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। इस गाड़ी में बड़ा टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो काफी मॉडर्न लगता है। इसमें बड़े क्लाइमेट कंट्रोल स्विच दिए गए हैं जो इसकी केबिन की डिज़ाइन के साथ परफेक्ट मैच खाते हैं। कुल मिलाकर, तीनों ही कारों में से सोनेट का केबिन ना सिर्फ सबसे ज्यादा अच्छा है, बल्कि यह सेगमेंट से ऊपर वाली कारों को कड़ी टक्कर भी देता है।

यदि आप सबसे ज्यादा समय कारों की फ्रंट सीटों पर बिताते हैं तो ऐसे में आपके लिए अर्बन क्रूज़र की सीटें ज्यादा कम्फर्टेबल नहीं रहेंगी। इसमें अंडर थाई सपोर्ट काफी कम मिलता है और इसकी कुशनिंग बेहद सॉफ्ट है। दोनों कारों के मुकाबले अर्बन क्रूज़र में ड्राइवर को हाई सीटिंग पोज़िशन मिलती है। वहीं, मैग्नाइट की फ्रंट सीटें सभी पैसेंजर्स के लिए बेहद कम्फर्टेबल हैं। हालांकि, लंबे सफर के दौरान इसमें बैठकर आप थोड़ी बहुत असुविधा जरूर महसूस कर सकते हैं। इसमें ड्राइवर सीट से बाहर का व्यू काफी अच्छा मिलता है। हालांकि, इसमें सही ड्राइविंग पोज़िशन हासिल करना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप इसमें सीट को पैडल के अनुसार सेट करते हैं तो ऐसे में स्टीयरिंग व्हील तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके मैनुअल वेरिएंट में ड्राइवर फुटवेल एरिया थोड़ा छोटा लगता है,  इसमें डेड पैडल भी नहीं दिया गया है। जबकि, सोनेट कार की सीटें काफी कम्फर्टेबल हैं और इसमें सभी साइज़ के लोग आसानी से बैठ पाते हैं। इसमें कई सारे एडजस्टमेंट करके सही ड्राइविंग पोज़िशन भी हासिल करना बेहद आसान है। इसमें कूल्ड लैदर सीटें दी गई हैं जिसके चलते पैसेंजर्स को गर्मियों के दिनों में भी कम्फर्टेबल एक्सपीरिएंस मिलता है।

इंटीरियर साइज़ (फ्रंट) 

पैरामीटर 

निसान मैग्नाइट 

किया सोनेट 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र 

लेगरूम 

970-1170 मिलीमीटर 

990 - 1160  मिलीमीटर 

890-1060  मिलीमीटर 

नीरूम 

655-865  मिलीमीटर 

610-800  मिलीमीटर 

570-740  मिलीमीटर 

हेडरूम 

950-1000  मिलीमीटर 

900-960  मिलीमीटर 

950-990  मिलीमीटर 

केबिन चौड़ाई 

1370  मिलीमीटर 

1405  मिलीमीटर 

1410  मिलीमीटर   

फ्रंट की तरह ही अर्बन क्रूज़र की बैक सीटें भी कम सपोर्टिव हैं। इसमें पैसेंजर्स को कम बैक और अंडर थाई सपोर्ट मिलता है। इसमें बड़ी कंटोर-फ्री सीटें और रियर साइड पर चौड़ा केबिन मिलता है जिससे तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल पोज़िशन में बैठ पाते हैं। इसमें रियर एसी वेंट्स और रियर चार्जिंग सॉकेट का अभाव है। सोनेट की सीटों पर अच्छा खासा सपोर्ट मिलता है, लेकिन इसमें रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर नहीं बैठ पाते हैं। ऐसे में यह एक अच्छी 4 सीटर कार साबित होती है। इसमें रियर एसी वेंट्स और चार्जिंग सॉकेट की सुविधा भी मिलती है। इस मामले में मैग्नाइट तीनों कारों में से सबसे अच्छी है। इसकी सीटों की शेप बेहद अच्छी है जिसके चलते दो पैसेंजर्स इसमें कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। लेकिन, इसका ये मतलब भी नहीं कि इसमें रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स को बैठने में असुविधा होती है। इसमें रियर एसी वेंट्स और 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है।

इंटीरियर साइज़ (रियर)

पैरामीटर 

निसान मैग्नाइट 

किया सोनेट 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र 

शोल्डर रूम 

1300 मिलीमीटर 

1305  मिलीमीटर 

1400  मिलीमीटर 

हेडरूम 

940  मिलीमीटर 

960  मिलीमीटर 

950  मिलीमीटर 

नीरूम 

645-860  मिलीमीटर 

640-850  मिलीमीटर 

625-860  मिलीमीटर   

स्टोरेज के मामले में सोनेट और मैग्नाइट एक दूसरे को टक्कर देती नज़र आती है। इन दोनों ही कारों में सेंटर कंसोल के नीचे की तरफ स्टोरेज स्पेस दी गई है। इन दोनों कारों में डोर पॉकेट की सुविधा भी मिलती है जिसमें 1 लीटर की वॉटर बॉटल और दूसरे सामान को आसानी से रखा जा सकता है। सोनेट के फ्रंट डोर पर अंब्रेला होल्डर और मैग्नाइट के रियर आर्मरेस्ट पर स्मार्टफोन होल्डर भी दिया गया है। इस मामले में अर्बन क्रूज़र को आखिरी पोज़िशन मिलती है क्योंकि इसमें दोनों कारों के मुकाबले कम स्टोरेज स्पेस दी गई है। इसमें ड्यूल ग्लव बॉक्स दिया गया है।

बूट स्पेस की बात करें तो अर्बन क्रूज़र को फिर एक बार आखिरी पोज़िशन मिलती है। इसका बूट कम चौड़ा है, ऐसे में इसमें एक मीडियम साइज़ का सूटकेस, एक छोटा सूटकेस और एक बैग ही रखा जा सकता है।  इसके अलावा इसमें एक छोटा बैग भी ठूस कर रखा जा सकता है।  हालांकि, इस कम्पेरिज़न में यह एकमात्र कार है जिसकी रियर सीटों को फोल्ड करने पर बूट में फुली फ्लैट फ्लोर मिलता है। इस लिहाज से अर्बन क्रूज़र को चुनना बेस्ट ऑप्शन है। वहीं, मैग्नाइट में एक बड़ा, एक मीडियम और एक छोटा सूटकेस आसानी से रखा जा सकता है। इसके अलावा इसमें एक डफल बैग भी रखा जा सकता है। इस कार में एकमात्र समस्या ये आती है कि इसमें हाई लोडिंग लिप मिलता है जिसके चलते इसके बूट में भारी लगेज को रखना थोड़ा परेशानी भरा होता है। यहां सॉनेट का बूट सबसे ज्यादा बड़ा है। हालांकि, इसमें 60 :40 रेश्यो में स्प्लिट रियर सीटें नहीं दी गई हैं जो मैग्नाइट में मिलती है।

फीचर्स :

इन तीनों ही एसयूवीज में कई सारे कॉमन फीचर्स मिलते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:-

कॉमन फीचर्स 

एलईडी हेडलैंप्स 

हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट 

16 इंच अलॉय व्हील्स 

रिवर्स पार्किंग कैमरा 

कीलैस एंट्री 

लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील 

पुश बटन स्टार्ट 

फ्रंट + रियर आर्मरेस्ट 

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल 

क्रूज़ कंट्रोल 

इन सभी फीचर्स के अलावा सभी एसयूवीज में अलग-अलग यूनीक फीचर्स भी मिलते हैं। मैग्नाइट में टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले फीचर को सपोर्ट करता है। इसमें 360 डिग्री कैमरा फीचर भी दिया गया है जिसके चलते पार्किंग करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आती है। इसमें बड़ा 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जो कार से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने में सक्षम है। यहां मैग्नाइट एकमात्र कार है जिसमें फंक्शनल रूफ रेल्स दिए गए हैं। यह बेहद प्रैक्टिकल फीचर है। वहीं, किया सोनेट में फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, लैदर अपहोल्स्ट्री, कूल्ड फ्रंट सीट, बोस साउंड सिस्टम, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम और सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जबकि, अर्बन क्रूज़र में यूनीक फीचर के तौर पर रेन सेंसिंग वाइपर्स मिलते हैं।

फीचर कंपेरिजन 

फीचर 

निसान मैग्नाइट 

किया सोनेट 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र 

फंक्शनल रूफ रेल्स 

लैदर अपहोल्स्ट्री 

टचस्क्रीन 

8-इंच 

8-इंच / 10.25-इंच

7-इंच 

साउंड सिस्टम 

6-स्पीकर 

7-स्पीकर (बोस)

6-स्पीकर 

फ्रंट पार्किंग सेंसर्स 

360° कैमरा 

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 

7 इंच डिजिटल टीएफटी 

4.2 इंच कलर एमआईडी 

बेसिक एमआईडी

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम 

ऑटो डिमिंग आईआरवीएम 

सनरूफ 

वेंटिलेटेड सीटें 

सेफ्टी के मामले में भी अर्बन क्रूज़र कार को आखिरी स्थान मिलता है। इसमें केवल दो एयरबैग्स दिए गए हैं और कोई इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स नहीं दिए गए हैं जो कठिन परिस्थितियों में काम आए। 

यह भी पढ़ें : क्या निसान मैग्नाइट एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट को खरीदना होगा सही? डालिए इसकी खूबियों और खामियों पर एक नज़र

वहीं, मैग्नाइट में भी केवल दो एयरबैग्स दिए गए हैं, लेकिन इसमें ईएससी फीचर भी मिलता है। दूसरी कारों के मुकाबले इसकी प्राइस काफी कम है, वहीं सेफ्टी के मामले में यह अर्बन क्रूज़र से ऊपर है। हालांकि, इन तीनों ही कारों में से किया सोनेट सबसे ज्यादा सुरक्षित कार है। इसमें सभी रेगुलर सेफ्टी फीचर्स के अलावा छह एयरबैग्स दिए गए हैं जिसके चलते इसका केबिन सबसे ज्यादा सुरक्षित है। हालांकि, ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में सोनेट कार की फिलहाल टेस्टिंग नहीं की गई है। वहीं, मैग्नाइट और मारुति विटारा ब्रेज़ा को क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है। जबकि, ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 को 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हो चुकी है।

सेफ्टी कम्पेरिज़न 

फीचर 

निसान मैग्नाइट

किया सोनेट 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र 

एयरबैग्स 

2

6

2

एबीएस के साथ ईबीडी 

आईएसोफिक्स  

ईएससी

इंजन ऑप्शंस

अगर आप अर्बन क्रूज़र कार को चुनते हैं तो आपको इंजन ऑप्शंस कम ही मिलेंगे। इस गाड़ी में केवल पेट्रोल इंजन ही दिया गया है जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसमें इंजन को रिफाइन करके पेश किया गया है। इसमें टॉर्क काफी ज्यादा मिलता है। इस इंजन को अलग-अलग ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुसार चुना जा सकता है। यह कार सिटी ड्राइविंग के हिसाब से बेहद अच्छी है। इसमें बड़ा ग्लास एरिया मिलता है जिसके चलते इसमें बाहर का क्लियर व्यू भी मिल पाता है। इसके कंट्रोल्स काफी लाइट हैं, ऐसे में इसे सिटी में ड्राइव करना काफी अच्छा है।

स्पेसिफिकेशन 

इंजन

1.5लीटर, 4 सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड 

पावर 

105 पीएस @ 6000 आरपीएम 

टॉर्क 

138 एनएम @ 4400 आरपीएम

ट्रांसमिशन 

5-स्पीड मैनुअल / 4-स्पीड एटी 

निसान मैग्नाइट में दो पेट्रोल इंजन (नेचुरली एस्पिरेटेड और टर्बोचार्ज्ड) दिए गए हैं। इन दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। वहीं, इसके टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ टू-पैडल ड्राइविंग सेटअप भी दिया गया है। इसका नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन सिटी ड्राइविंग के लिहाज से बेहद अच्छा है। लेकिन, यदि आप हाइवे पर ड्राइव करना पसंद करते हैं तो हम आपको इसके टर्बो पेट्रोल इंजन को चुनने की सलाह देंगे। इसके सीवीटी ट्रांसमिशन ऑप्शन को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। अगर आप मैग्नाइट को घर लाने का विचार कर रहे हैं तो हम आपको इसके पेट्रोल सीवीटी वेरिएंट को खरीदने की सलाह देंगे। मैग्नाइट का साइज़ छोटा है, ऐसे में इसे सिटी में चलाना बेहद आसान है। इसका टर्निंग रेडियस भी काफी कम है जिसके चलते  इसके साथ यू-टर्न आराम से लिए जा सकते हैं।

इंजन 

1.0 लीटर, 3 सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड 

1.0 लीटर, 3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड 

पावर 

72 पीएस  @ 6250 आरपीएम 

100 पीएस @ 5000 आरपीएम 

टॉर्क 

96 एनएम @ 3500 आरपीएम 

160 एनएम@ 2800-3600 आरपीएम (एमटी) 152 एनएम @ 2200-4400 आरपीएम (सीवीटी)

ट्रांसमिशन 

5-स्पीड मैनुअल 

5-स्पीड मैनुअल / सीवीटी 

यहां सोनेट एकमात्र कार है जिसमें सबसे ज्यादा इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। इसमें 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है जो सिटी ड्राइविंग के हिसाब से सबसे अच्छा साबित होता है। वहीं, इसका टर्बो पेट्रोल इंजन ड्राइविंग के दौरान एक्स्ट्रा पंच डालता है। यदि आप लंबी दूरी का सफर पसंद करते हैं तो ऐसे में इसमें मैग्नाइट और अर्बन क्रूज़र कार के मुकाबले डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है। किया सोनेट की सबसे बड़ी खासियत इसका नेचुरली एस्पिरेटेड 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है जो मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ आता है। सॉनेट में लाइट कंट्रोल्स भी मिलते हैं जो इसे सिटी में ड्राइव करना आसान बनाते हैं।

 

1.2-लीटर पेट्रोल 

1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल 

1.5-लीटर डीजल (एमटी)

1.5-लीटर टर्बो डीजल (एटी)

इंजन 

4 सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड 

3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड 

4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड 

4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड

पावर 

83 पीएस @ 6000 आरपीएम

120 पीएस @ 6000 आरपीएम 

100 पीएस @ 4000 आरपीएम 

115 पीएस @ 4000 आरपीएम

टॉर्क 

115 एनएम @ 4200 आरपीएम

172 एनएम  @ 1500-4000 आरपीएम

240 एनएम @ 1500-2750 आरपीएम 

250 एनएम @ 1500-2750 आरपीएम

ट्रांसमिशन 

5-स्पीड मैनुअल 

6-स्पीड आईएमटी / 7-स्पीड डीसीटी 

6-स्पीड मैनुअल 

6-स्पीड एटी 

राइड कंफर्ट

सोनेट कार रोज़ाना चलाने के हिसाब से बेहद अच्छी है। हाइवे पर 100 से ज्यादा की स्पीड पर क्रूज़ करते समय भी यह कार एकदम स्टेबल रहती है। वहीं, यह टूटी-फूटी सड़कों पर इतनी अच्छी साबित नहीं होती है। यह कार गड्ढों को आसानी से पार कर लेती है, लेकिन टूटी-फूटी सड़कों पर इसमें पैसेंजर्स को साइड मूवमेंट महसूस होता है। ऐसी स्थिति में इसके केबिन के अंदर खासकर रियर साइड पर  झटके महसूस होते हैं। कई बार केबिन के अंदर इसमें गड्ढों की आवाज़ भी सुनने को मिलती है। लेकिन, इसकी एक खासियत ये है कि इसकी हल्की सॉफ्ट सीट कुशनिंग एक लेयर की तरह काम करती है और मूवमेंट को एब्जॉर्ब कर लेती है।

वहीं, अगर टोयोटा अर्बन क्रूज़र कार को आप कम गति पर टूटी फूटी सड़कों पर चलाते हैं तो इसमें साइड मूवमेंट महसूस होता है। हालांकि, स्पीड बढ़ाने पर यह इफेक्ट कम हो जाता है। टूटी-फूटी सड़कों पर इसमें केबिन के अंदर पैसेंजर्स को मूवमेंट काफी फील होता है। इन तीनों कारों में से यह सबसे शांत कार है। इसमें लगे सस्पेंशन्स काफी कड़े हैं जिसके चलते इस कार के साथ आसानी से कॉर्नर पर टर्न भी लिया जा सकता है। हाइवे पर तेज़ स्पीड पर ड्राइव करते समय भी यह कार एकदम बैलेंस्ड लगती है। यह लंबी दूरी पर ड्राइव करने के हिसाब से बेहद अच्छी कार है।

निसान मैग्नाइट सड़क की छोटी-मोटी खामियों को भी कम स्पीड पर एब्जॉर्ब नहीं कर पाती है। इसमें केबिन के अंदर खराब रोड कंडीशन की वजह से वाइब्रेशंस महसूस होते हैं। वहीं, हाइवे पर तेज़ स्पीड पर यह कार स्टेबल लगती है। तेज़ गति पर सस्पेंशन का बंपी नेचर काफी महसूस होता है। तेज़ स्पीड पर इसमें लगे सस्पेंशन टूटी-फूटी सड़कों के झटकों को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट एक्सवी वेरिएंट: जानिए इसकी खूबियों और खामियों के बारे में

निष्कर्ष : 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र और मारुति विटारा ब्रेज़ा फन टू ड्राइव कार है। इसमें लगा इंजन बेहद रिफाइंड है, लेकिन यह बाकी दोनों कारों के मुकाबले स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में इतनी अच्छी नहीं है। दूसरी कारों की तुलना में क्रूज़र में कम फीचर्स ही मिलते हैं। इसके इंजन ऑप्शंस भी इतने ख़ास नहीं हैं। यदि आप ड्राइविंग के दौरान कार में अकेले समय बिताना चाहते हैं तो ऐसे में अर्बन क्रूज़र कार को चुन सकते हैं।

वहीं, किया सोनेट में कई दमदार फीचर्स, इंजन ऑप्शंस और प्रैक्टिकल स्टोरेज ऑप्शंस मिलते हैं। इस कम्पेरिज़न में यह सबसे महंगी एसयूवी है, लेकिन इन फीचर्स को लेकर इसकी ज्यादा प्राइस एकदम वाजिब है। यदि आप एक ऑल अराउंड कार की तलाश कर रहे हैं जो आपकी फैमिली को लुभाए और आपको प्रीमियम अहसास दिलाए तो ऐसे में सोनेट को चुनना परफेक्ट ऑप्शन है।

निसान मैग्नाइट ने सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में नई एंट्री ली है।  यह एकदम अफोर्डेबल कार है। इसमें कई सारे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। कीमत के मामले में यह एसयूवी हैचबैक कारों से भी सस्ती है। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में इसे 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इस कार के साथ सबसे बड़ी परेशानी निसान के डीलरशिप नेटवर्क की आती है जो फिलहाल इतना फैला हुआ नहीं है। लेकिन, कंपनी का कहना है कि इसमें जल्द सुधार होगा।

यह भी देखें: निसान मैग्नाइट ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टोयोटा अर्बन क्रूजर
  • किया सोनेट‎‌
  • निसान मैग्नाइट

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?