निसान मैग्नाइट को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: फरवरी 15, 2022 07:37 pm । सोनूनिसान मैग्नाइट

  • 978 व्यूज़
  • Write a कमेंट

चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसे केवल 2-स्टार रेटिंग मिली है।

ग्लोबल एनकैप ने मेड-इन-इंडिया निसान मैग्नाइट का क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इसे व्यस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग और चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली है।

ग्लोबल एनकैप ने इसके जिस वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया उसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग लगे थे और क्रैश में इसका बॉडीशेल स्थिर पाया गया। व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसे टेस्ट में 17 में से 11.85 पॉइंट्स मिले। सिर व गर्दन और फ्रंट पैसेंजर की चेस्ट की सुरक्षा के मामले में इसका स्कोर काफी अच्छा रहा। ड्राइवर के चेस्ट प्रोटेक्शन की रेटिंग खराब रही, वहीं घुटनों की सुरक्षा के मामले में इसे औसत रेटिंग दी गई। टेस्ट में पाया गया कि हादसे की स्थिति में फ्रंट सीट पर बैठे व्यक्ति के घुटने डैशबोर्ड से टकराकर चोटिल हो सकते हैं। टेस्ट में इस कार का फ्रंट फुटवेल एरिया स्टेबल पाया गया।

पीछे वाली सीट पर बैठे पैसेंजर की सुरक्षा के मामले में इसे 49 में से 24.88 पॉइंट्स मिले। क्रैश टेस्ट हुए मॉडल में आईएसओफिक्स एंकर नहीं दिया गया था और दोनों चाइल्ड सीट पर रखी डमी के चेस्ट का स्कोर खराब पाया गया। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें तीन साल के बच्चे की डमी को फ्रंट फेसिंग सीट पर पोजिशन किया गया और टक्कर होने पर डमी के सिर पर चोट आने की संभावनाएं बनी रही। इसमें रियर मिडिल सीट के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट की भी कमी खली।

निसान मैग्नाइट के टॉप लाइन मॉडल्स में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर भी मिलते हैं। टॉप मॉडल में अराउंड व्यू मॉनिटर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है। अगर सरकार नए सेफ्टी नियम लागू करती है तो मैग्नाइट में इलेक्ट्रिक स्टेबिलिट कंट्रोल फीचर भी स्टैंडर्ड मिल सकता है।

निसान की इस सब-4 मीटर एसयूवी को 2021 की शुरूआत में एशियन एनकैप क्रैश टेस्ट में भी 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। इंडोनेशियन मैग्नाइट में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोज फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। ये फीचर फ्रंट सीट पर बैठे पैसेंजर की घुटनों की सुरक्षा को ज्यादा पुख्ता करते हैं।

वर्तमान में भारत में निसान मैग्नाइट की प्राइस 5.76 लाख से 10.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में इस छोटी एसयूवी कार का कंपेरिजन मारुति विटारा ब्रेजा, रेनो काइगर, किया सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन से है।

यह भी देखें: निसान मैग्नाइट ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience