• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोला एल्टिस से कितनी अलग है नई कोरोला, जानिये यहां

संशोधित पर Nov 23, 2018 03:24 PM द्वारा Dhruv for टोयोटा कोरोला एल्टिस

  • 15 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने हाल ही में चीन और अमेरिका में नई कोरोला सेडान से पर्दा उठाया है। ये दोनों कारें एक दूसरे से काफी अलग हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी चीनी मॉडल को भारत में उपलब्ध कोरोला एल्टिस से रिप्लेस कर सकती है। भारत में यह 2019 के आखिर तक या फिर 2020 की शुरूआत में आ सकती है। यहां हमने कई मोर्चों पर नई कोरोला की तुलना भारत में बिकने वाली कोरोला एल्टिस से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां

कद-काठी

  कोरोला  एल्टिस 2019 कोरोला (चीन मॉडल) अंतर
लंबाई 4620 एमएम 4640 एमएम +20 एमएम
चौड़ाई 1775 एमएम 1780 एमएम +5 एमएम
ऊंचाई 1475 एमएम 1435 एमएम -40 एमएम
व्हीलबेस 2700 एमएम 2700 एमएम कोई अंतर नहीं

नई कोरोला, भारतीय मॉडल से 20 एमएम ज्यादा लंबी और 5 एमएम ज्यादा चौड़ी है। दोनों कारों का व्हीलबेस एक समान है। ऊंचाई के मामले में कोरोला एल्टिस ने बाजी मारी है। यह नई कोरोला से 40 एमएम ज्यादा ऊंची है। लंबी होने की वजह से नई कारोला के केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा।   

डिजायन  

नई कोरोला ज्यादा आकर्षक है। इसके हैडलैंप्स पहले से पतले हैं। नई कोरोला के आगे की तरफ हनीकॉम्ब ग्रिल, बड़े एयरडैम के साथ दी गई है। फॉग लैंप्स पर सी शेप वाले हाइलाटर दिए गए हैं। ये सभी बदलाव कार के पहले से ज्यादा आक्रामक बनाते हैं।  

नई कोरोला के पीछे वाले हिस्से का डिजायन आगे वाले हिस्से से ज्यादा आकर्षक है। यहां बंपर और टेललैंप्स समेत सभी फीचर को अच्छे से व्यवस्थित किया गया है। नई कोरोला का डिजायन खासतौर से युवा ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगा।  

केबिन  

कोरोला एल्टिस के केबिन में ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन का इस्तेमाल हुआ है, वहीं नई कोरोला के केबिन को ऑल-ब्लैक लेआउट में पेश किया गया है। यह कार को प्रीमियम लुक देता है। नई कोरोला में कोरोला एल्टिस की तरह 3-स्पॉक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। फर्क सिर्फ ये है कि यह पहले से पतला है। डैशबोर्ड के ऊपर वाले हिस्से में 8 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इसके नीचे एसी वेंट और एसी कंट्रोल दिए गए हैं। कंपनी ने कार के गियर पेनल को भी नया अवतार दिया है। कार का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लीअर अब ऊपर-नीचे की तरफ ही मोशन करेगा।  

इंजन और परफॉर्मेंस

भारत में उपलब्ध कोरोला एल्टिस में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.8 लीटर का इंजन लगा है, जो 140 पीएस की पावर और 173 एनएम का टॉर्क देता है। डीजल वेरिएंट में 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा है, जो 88 पीएस की पावर और 205 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं पेट्रोल में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है।

टोयोटा ने अब तक भारत में नई कोरोला के लॉन्च किए जाने की पुष्टि नहीं की है। ऐसे में देखना होगा की कंपनी कौन-से इंजन को भारत में उतारेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में भी इसके हाइब्रिड वर्जन की पेशकश की जाएगी।   

निष्कर्ष  

नई कोरोला को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यह पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक नज़र आती है। कार की कद-काठी में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। इसलिए नई कोरोला मौजूदा मॉडल के बराबर ही लगेगी।

यह भी पढें : नई मारूति अर्टिगा Vs महिन्द्रा मराज़ो vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा Vs रेनो लॉजी Vs होंडा बीआर-वी

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा कोरोला एल्टिस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience