• लॉगिन / रजिस्टर

हेक्टर नाम से आएगी एमजी मोटर्स की पहली एसयूवी, जीप कंपास और टाटा हैरियर से होगा मुकाबला

संशोधित: जनवरी 09, 2019 01:22 pm | raunak | एमजी बाउजुन 530

  • 14 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2019 MG Hector

एमजी मोटर्स ने आज अपनी अपकमिंग एसयूवी के नाम से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे हेक्टर नाम दिया है। यह भारत में एमजी की पहली एसयूवी होगी। इसे जून 2019 में लॉन्च किया जाएगा। यह बाउजुन 530 पर बेस्ड मिड-साइज एसयूवी होगी। एमजी मोटर्स और बाउजुन दोनों ही चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी एस.ए.आई.सी. के स्वामित्व वाली कंपनी है। हेक्टर के अलावा कंपनी भारत में 2020 तक दो अन्य एसयूवी भी उतारेगी। एमजी की दूसरी कार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, इसे अप्रैल 2020 और तीसरी एसयूवी को सितंबर 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। 

कंपनी ने फ़िलहाल कार के नाम के साथ एक टीज़र वीडियो भी जारी किया है। वीडियो में इसकी डिज़ाइन बाउजुन 530 के जैसी लग रही है। वीडियो से साफ़ है कि हेक्टर में पारम्परिक हैडलैंप के स्थान पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डी.आर.एल.) दी जाएगी। वहीं, हैडलैंप को टाटा हैरियर की तरह फ्रंट बम्पर में नीचे की तरफ दिया जाएगा। कंपनी अप्रैल 2019 में कार को पूरी तरह से दुनिया के सामने पेश करेगी। इसकी की बुकिंग भी अप्रैल 2019 में शुरू होने की संभावना है। कंपनी के अनुसार हेक्टर के लॉन्च होने तक देश भर में एमजी की लगभग 45 डीलरशिप स्थापित हो चुकी होंगी।

Baojun 530

बता दें, हेक्टर कद-काठी के मामले में होंडा सीआर-वी से बड़ी होगी। हालांकि इसकी कीमत सीआर-वी से बहुत कम होगी। वर्तमान में, होंडा सीआर-वी के पेट्रोल बेस वेरिएंट की कीमत 28.15 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। वहीं, एमजी एसयूवी की कीमत 15 लाख रुपए से 20 लाख रुपए के मध्य होने की उम्मीद है। 

प्रतिस्पर्धात्मक कीमत के अलावा, अपकमिंग एमजी एसयूवी में कई ऐसे फीचर भी दिए जाने की उम्मीद है, जो इससे महँगें प्रीमियम कारों में देखने को मिलते हैं। इन फीचर में इन-बिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी, पैनोरामिक सनरूफ और 10.4 इंच का वर्टिकल टेबलेट-टाइप इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम में ऑडियो कंट्रोल के अलावा नेविगेशन, एयर कंडीशन और सीट वेंटिलेशन के कंट्रोल भी मिलेंगे।

एमजी हेक्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। इसमें जीप कंपास वाला 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया जाएगा। पेट्रोल इंजन से जुड़ी कोई पुख्ता जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। कयास लगाए जा रहे है कि यह चीन में बिकने वाली बाउजुन 530 का 1.5 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन होगा। 

लॉन्च के बाद भारत में हेक्टर का मुकाबला जीप कंपासहुंडई ट्यूसॉनमहिंद्रा एक्सयूवी500 और टाटा की अपकमिंग एसयूवी हैरियर से होगा। 

यह भी पढ़ें : 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    एमजी बाउजुन 530 पर अपना कमेंट लिखें

    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?