जल्द मारुति लाएगी विटारा ब्रेजा का सीएनजी वर्जन

प्रकाशित: अगस्त 26, 2021 06:05 pm । स्तुतिमारुति विटारा ब्रेज़ा

  • 3060 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति अपने मास मार्केट मॉडल्स में सीएनजी का ऑप्शन कई सालों से देती आ रही है। बीएस6 इमिशन नॉर्म्स लागू होने और डीजल इंजन बंद होने के बाद से कंपनी का ज्यादा फोकस पेट्रोल-सीएनजी टेक्नोलॉजी पर रहा है। यह पावरट्रेन प्रति किलोमीटर रनिंग कॉस्ट को कम करते हुए पेट्रोल मॉडल्स जितने ही फायदे देती है। वर्तमान में मारुति के एरीना डीलरशिप्स से बेची जाने वाली छह कारों ऑल्टो 800, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन आर, ईको और अर्टिगा में सीएनजी का ऑप्शन मिलता है। 

वहीं, स्विफ्ट और डिज़ायर जैसी कारों के सीएनजी वर्जन को भी टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट से संकेत मिले हैं कि विटारा ब्रेज़ा कार को भी फ़ैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाएगा। यहां जानें इसके बारे में:- 

1) इसमें अर्टिगा वाली ही पावरट्रेन मिलेगी  

अर्टिगा एमपीवी में 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (105 पीएस/138 एनएम) के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। वहीं, विटारा ब्रेज़ा कार में भी यही पावरट्रेन मिलती है। ऐसे में अनुमान है कि इस कार में भी अर्टिगा वाली ही सीएनजी पावरट्रेन मिलेगी।

2) ज्यादा माइलेज, लो परफॉर्मेंस  

सीएनजी वेरिएंट्स के साथ सबसे बड़ी समस्या लो इंजन परफॉर्मेंस की आती है और ऐसी ही उम्मीद विटारा ब्रेज़ा से भी की जा सकती है। जैसा कि अर्टिगा के साथ भी देखा जा चुका है, इस एमपीवी कार का सीएनजी वेरिएंट 90 पीएस की पावर और 122 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है जो पेट्रोल मॉडल के मुकाबले कम है। अर्टिगा के सीएनजी वेरिएंट के साथ केवल मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन दिया गया है। ऐसी ही उम्मीद विटारा ब्रेज़ा से भी है।  

3) टॉप वेरिएंट्स में नहीं मिलेगा सीएनजी ऑप्शन 

मारुति के अधिकतर मॉडल्स के साथ सीएनजी किट मिलती है, लेकिन कंपनी ने यह ऑप्शन केवल चुनिंदा वेरिएंट्स के साथ ही दिया गया है। इसे गाड़ियों के टॉप वेरिएंट में नहीं दिया गया है। 

अर्टिगा में सीएनजी का ऑप्शन केवल वीएक्सआई वेरिएंट के साथ ही मिलता है और अब ऐसा ही विटारा ब्रेज़ा के साथ भी देखने को मिल सकता है। सीएनजी किट को टॉप वेरिएंट्स में नहीं देने की एकमात्र वजह यह है कि इनकी कीमतें ज्यादा होती हैं जिसके चलते मास मार्केट व्हीकल के टॉप वेरिएंट और भी ज्यादा महेंगे हो सकते हैं।

4) सीएनजी वेरिएंट की कीमतें एक लाख रुपये ज्यादा 

अर्टिगा को ध्यान में रखे तो विटारा ब्रेज़ा के सीएनजी वेरिएंट की कीमतें भी रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट से 1 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। इस लिहाज से इसके मिड सीएनजी वेरिएंट पेट्रोल मैनुअल ऑप्शन से भी महंगे हो जाएंगे। सीएनजी पावरट्रेन से लैस अर्टिगा खरीदने के लिए आपको अपनी जेब को थोड़ा ढीला करना होगा।

5) लॉन्च डेट  

मारुति ने फिलहाल इस बात को लेकर कोई संकेत नहीं दिए हैं कि वह विटारा ब्रेज़ा में सीएनजी ऑप्शन कब तक शामिल करेगी। अनुमान है कि इसे 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, कई रिपोर्ट्स का ऐसा भी कहना है कि इस सब-4 मीटर एसयूवी को माइल्ड अपडेट के साथ 2022 के भी बाद लॉन्च किया जा सकता है। ब्रेज़ा सेगमेंट की पहली कार होगी जिसमें सीएनजी ऑप्शन मिलेगा। सीएनजी ऑप्शन शामिल होने से यह कार और भी ज्यादा माइलेज देने लग जाएगी।

यह भी देखें: मारुति विटारा ब्रेजा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

18 कमेंट्स
1
S
subhash
Oct 20, 2021 10:01:13 AM

I am awaiting for Vitara Breeza CNG, please update when it will launch and by when bookings will open

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    N
    narender singh
    Oct 17, 2021 7:07:15 PM

    Waiting for Breeze CNG, please update when it will launch and by when bookings will open

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      H
      hari kishan
      Oct 16, 2021 1:36:19 PM

      Desparately waiting for New brezza but very hard to wait for Mar 2022.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का
        ×
        We need your सिटी to customize your experience