• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में पास हुई महिन्द्रा एक्सयूवी300, पैसेंजर सेफ्टी के लिए मिली 5-स्टार रेटिंग

Published On jan 21, 2020 08:14 pm By sonu for महिंद्रा एक्सयूवी300

  • 686 Views
  • Write a comment

ग्लोबल एनकैप ने अपने #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत भारत में बनी महिन्द्रा एक्सयूवी300 का क्रैश टेस्ट किया है। इस क्रैश टेस्ट में एक्सयूवी300 को वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग और बच्चों की सुरक्षा के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। 

यह क्रैश टेस्ट महिन्द्रा एक्सयूवी300 के एंट्री-लेवल वेरिएंट पर किया गया, इसमें ड्राइवर और को-ड्राइवर एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। महिन्द्रा एक्सयूवी300 के ऊपर वाले वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और सात एयरबैग जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

महिन्द्रा एक्सयूवी300 का 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर क्रैश टेस्ट किया गया, इस दौरान कार की बॉडी और फुलवेल एरिया स्टेबल रहा। वयस्क पैसेंजर के सिर और गर्दन की सुरक्षा के लिए इसे अच्छी रेटिंग मिली। वहीं ड्राइवर की चेस्ट सेफ्टी के लिए भी इसका स्कोर काफी अच्छा रहा। को-पैसेंजर चेस्ट सेफ्टी के मामले में इसका स्कोर मिला-जुला रहा। इस एसयूवी को थाई और नी प्रोटेक्शन में भी अच्छी रेटिंग मिली।

यह भी पढ़ें : क्रैश टेस्ट में पास हुई किया सेल्टोस, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

महिन्द्रा एक्सयूवी300 में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। क्रैश टेस्ट में इसमें तीन साल के बच्चे की डमी को आगे की तरफ फेस करके रखा गया था, टेस्ट के दौरान डमी का चेस्ट प्रोटेक्शन सही रहा। इसके बाद 18 महीने के बच्चे की डमी को इंस्टॉल किया गया, जिसमें इसका लेग सपोर्ट और सेफ्टी लेवल काफी अच्छा रहा। 

एक्सयूवी300 में पैसेंजर एयरबैग को डिस्कनेक्ट करने की सुविधा दी गई है। ऐसे में अगर आप आगे की तरफ सीआरएस सीट लगाते हैं तो आप एयरबैग को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे दुर्घटना की स्थिति में बच्चे को ज्यादा चोट नहीं लगने की संभावनाएं कम हो जाती है। अगर एयरबैग ऑन रहता है तो बच्चे को चाइल्ड सीट और एयरबैग के बीच झटके लगने से नुकसान पहुंचने की संभावनाएं रहती है। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें पीछे वाली रो में थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट की कमी महसूस हुई। कुल मिलाकर इसे बच्चो की सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली।

यह भी पढ़ें : क्रैश टेस्ट में टाटा अल्ट्रोज को मिली 5-स्टार रेटिंग, देश की पहली सुरक्षित हैचबैक कार बनी

Published by

महिंद्रा एक्सयूवी300 पर अपना कमेंट लिखें

1 comment
1
b
bhanupratap ajeetvansh
Jan 22, 2020 6:27:54 AM

It is a very good Compact SUV of this Segment...

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    Similar cars to compare & consider

    Ex-showroom Price New Delhi
    • Trending
    • Recent
    ×
    आपका शहर कौन सा है?