वीडियों में देखें महिन्द्रा केयूवी-100 के फीचर्स, 15 जनवरी को होनी है लाॅन्च

संशोधित: जनवरी 14, 2016 11:51 am | nabeel | महिंद्रा केयूवी 100 NXT

महिन्द्रा अपनी माइक्रो एसयूवी केयूवी-100 को लेकर इन दिनों खासी चर्चा में बनी हुई है। केयूवी-100 इसी महीने की 15 तारीख को लाॅन्च होनी है। इसके लाॅन्च में केवल दो दिन ही बचे हैं और एक स्टाॅक यार्ड (कार गोदाम) पर इसे फिर से देखा गया है। इस बार कार का स्पाई वीडियो भी जारी हुआ है, जिसमें केयवूी-100 के टाॅप वेरिएंट के एक्सटीरियर व इंटीरियर को दिखाया गया है। केयूवी-100 की कीमत 4 से 7 लाख रूपए के बीच हो सकती है। घरेलू कार बाजार में इसका सीधा मुकाबला मारूति स्विफ्ट, ग्रैंड आई-10, फोर्ड फीगो व टाटा बोल्ट से होगा।

वैसे तो महिन्द्रा केयूवी-100 में कुछ ऐसी स्टाइल दी गई हैं जो इसे बाकी कारों से एक अलग लुक देते हैं। इनमें से एक है इसका गियर लिवर। गियर लिवर की नोब रेगुलर कार माॅडल की तरह न देकर डैशबोर्ड पर दी गई है, जो थोड़ा अलग लुक है। ऐसा शायद केयवूी-100 के फ्रंट में दी गई बैंच सीट के कारण हुआ है। इसकी फ्रंट बैंच सीट भी फ्रंट में तीसरे पेसेन्जर के बैठने के लिए दी गई है, जो अपने आप में ही एक नया प्रयोग है। इसके अलावा, यहां थ्री-स्पोक स्टेयरिंग व्हील भी मौजूद है जिसमें माउण्टेड कंट्रोल बट्न दिए गए हैं। और हां, यहां एक खास बात और भी है। अगर इस कार को चलाते हुए अगर आप भुल जाते हैं कि आप कौनसी कार चला रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, डैशबोर्ड पर लगा ‘केयूवी-100’ का बैज़ आपको इस परेशानी से निजात दिला देगा।  

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो महिन्द्रा केयूवी-100 में कंपनी का नया एम-फाल्कन पेट्रोल व डीज़़ल इंजन इस्तेमाल किया गया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 81बीएचपी की पावर देता है। इसे एम-फाल्कर जी80 नाम दिया गया है। वहीं, इसके डीज़ल वेरिएंट में 1.2-लीटर, 3 सिलेंडर इंजन लगा है जो 77बीएचपी की पावर 3750आरपीएम पर व 190एनएम का टार्क 1750-2250आरपीएम पर जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को एम-फाल्कन डी75 नाम दिया है। शुरूआत में कार को 5-स्पीड मैनुअल गियर बाॅक्स के साथ उतारा जाएगा। लेकिन आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन की बढ़ती मांग के चलते निकट भविष्य में इसे आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स के साथ भी उतारा जा सकता है।

अब डालते हैं कार के एक्सटीरियर पर एक नज़र। केयूवी-100 फ्रंट से एक एसयूवी का लुक देती है लेकिन स्टाईल के मामले में यह रेनो क्विड के काफी बेहतर है। कार की डिजायन कुछ ऐसी है कि या तो इसे देखते ही पसंद कर लिया जाएगा या फिर पूरी तरह नापसंद। फ्रंट प्रोफाइल पर ध्यान दें तो यहां हैडलैंप्स कलस्टर व क्रोम आउटलाइन के साथ बोल्ड फोगलैंप्स दिए गए हैं। फ्रंट ग्रिल काफी पतली है, जिसकी वजह से यह और लुभावना लुक देती है। पीछे की ओर देंखे तो यह काफी हद तक रेनो क्विड जैसी दिखती है। बूट पर ‘केयूवी-100’ और महिन्द्रा का बैज़ लगा है। साइड से देखने पर एक और बात आपका ध्यान खींच लेगी, वह है इसका रियर डोर हैंडल। यहां रियर डोर हैंडल को खोजने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। लेकिन हम आपकी मेहनत को कम किए देते हैं। महिन्द्रा केयूवी-100 का रियर डोर हैंडल रेगुलर जगह न होकर सी-पिलर के एकदम पास दिया गया है। तो देखा आपने, है न कुछ नयापन महिन्द्रा की नई माइक्रो एसयूवी कार केयूवी-100 में।

यह भी पढ़ें

वीडियो सोर्सः गौरव ठाकूर-टेक एंड आॅटो रिव्यूज़ शो (यू-ट्यूब)

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा केयूवी 100 NXT पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience