• लॉगिन / रजिस्टर

महिन्द्रा और फोर्ड के बीच हुआ करार, मिलकर तैयार करेंगी नई कारें

संशोधित पर Oct 03, 2019 01:19 PM द्वारा Sonu

  • 442 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पिछले कुछ समय से चर्चाएं हैं कि फोर्ड और महिन्द्रा में पार्टनरशिप हो सकती है। अब दोनों कंपनियों ने इसकी पुष्टि कर दी है। दोनों कंपनियों के बीच जॉइंट वेंचर को लेकर एक एमओयू साइन हुआ है। इस जॉइंट वेंचर में 51 फीसदी हिस्सेदारी महिन्द्रा की होगी और भारत में फोर्ड के कामकाज को भी यह जॉइंट वेंचर ही संभालेगा। 

New Korando

इस जॉइंट वेंचर का कंपनियों के स्वामित्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा यानी फोर्ड ब्रांड पर फोर्ड और महिन्द्रा ब्रांड पर महिन्द्रा का ही स्वामित्व रहेगा। इनकी कारें भी पहले की तरह अपने-अपने डीलरशिप पर बिकेंगी।

इस करार के तहत फोर्ड ने अपने पर्सनल और एसेंबली प्लांट को जॉइंट वेंचर को दे दिया है। हालांकि इंजन प्लांट, ग्लोबल बिजनेस सर्विस, फोर्ड क्रेडिट और स्मार्ट मोबिलिटी सर्विस का काम फोर्ड खुद ही देखेगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस जॉइंट वेंचर पर 2020 के मध्य तक काम शुरू हो जाएगा। 

इस करार में महिन्द्रा की तीन नई एसयूवी भी शामिल हैं, जिन्हें फोर्ड बैजिंग के साथ भारत में उतारा जाएगा। फोर्ड बैजिंग के साथ आने वाली इन एसयूवी को महिन्द्रा के प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा और इन में इंजन भी महिन्द्रा कंपनी का ही लगेगा। हालांकि इनके एक्सटीरियर और इंटीरियर लेआउट में बदलाव देखने को मिलेगा। 

चर्चाएं हैं कि महिन्द्रा अपनी नई एक्सयूवी500, एक नई एमपीवी और एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को फोर्ड के साथ शेयर कर सकती है। दोनों कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों पर भी एक साथ मिलकर काम करने की योजना है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस प्लान के तहत पहला प्रोडक्ट एस्पायर पर बेस्ट इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। हाल ही में हुए करार के तहत फोर्ड सबसे पहले नई एक्सयूवी500 पर बेस्ड पर कार ला सकती है, जिसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढें : फोर्ड और महिन्द्रा मिलकर बनाएंगी नई कारें

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?