• लॉगिन / रजिस्टर

2021 तक किया मोटर्स लॉन्च करेगी 500 किमी की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित पर Jan 17, 2020 03:34 PM द्वारा Nikhil

  • 1863 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाईलाइट्स

  • किया मोटर्स की योजना 2025 तक कुल 11 इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है। 

  • इन ईवी मॉडल्स में वेरिएबल इलेक्ट्रिकल सिस्टम मिलेगा जो फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम के जरिये 30 मिनट में भी कम समय में कार को चार्ज कर देगा। 

  • इन 11 कारों में से पहली ईवी को 2021 तक लॉन्च किया जाएगा। 

  • किया की यह अपकमिंग ईवी एक क्रॉसओवर सेगमेंट की कार होगी जो फुल चार्ज होने पर 500 किमी से ज्यादा की ड्राइव रेंज देगी।

  • भविष्य में ईवी मॉडल्स की संभावना के साथ कंपनी अपनी आई.सी. इंजन वाली कारों को लॉन्च करना जारी रखेगी।

हाल ही में हुए एक इवेंट के दौरान किया ने अपने इलेक्ट्रिक कारों से जुड़े प्लान को साझा किया है। किया ने इसे 'प्लान एस' नाम दिया है। कंपनी की योजना 2025 तक कुल 11 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की है। 

वर्तमान में किया मोटर्स के ग्लोबल लाइन-अप में सोल ईवी और नीरो ईवी नाम की दो इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। ये इलेक्ट्रिक कारें अपने आई.सी. इंजन (पेट्रोल/डीजल) वाले मॉडल पर ही बेस्ड है। हालांकि, किया मोटर्स अब एक नई इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है जिसके प्लेटफार्म को खासतौर पर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन वाली कारों को ध्यान में रख तैयार किया गया है। किया ने बताया कि यह इलेक्ट्रिक कार क्रॉसओवर डिज़ाइन लिए होगी। इसे ग्लोबल मार्केट में 2021 में लॉन्च किया जाएगा।  

यह नई ईवी फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम होगी। इसे फ़ास्ट चार्जर के सहारे 20 मिनट से भी कम समय में चार्ज किया जा सकेगा। किया का 2025 तक कुल 11 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने का प्लान है जिनमें से कुछ मौजूदा आई.सी. इंजन वाले मॉडलों के इलेक्ट्रिक वर्ज़न होंगे। किया का कहना है कि भविष्य में आने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) 400वोल्ट और 800वोल्ट के फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम को सपोर्ट करेंगे। कुछ समय पहले किया ने रिमेक ऑटोमोबाइल में निवेश किया था ऐसे में यह संभव है कि किया की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से जुड़ी कुछ नवीनतम तकनीके इस क्रोएशियाई ब्रांड की कारों में भी देखने को मिलेगी। 

किया को उम्मीद है कि 2025 तक कंपनी की कुल सेल्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लगभग 20% की हिस्सेदारी रखेंगे। संभावना है कि किया के इस प्लान-एस का एक हिस्सा भारतीय बाजार भी होगा। ऐसे में कयास लगाए जा सकते हैं कि कंपनी भविष्य में भारत में भी कुछ इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी। लेकिन तब तक कंपनी भारत में अपने आई.सी.इंजन वाली कारों के लाइन-अप को मजबूत बनाने का काम करेगी। कंपनी का लक्ष्य भारत में अपनी प्रोडक्शन क्षमता को बढाकर 3 लाख यूनिट/साल करना है।  

साथ ही पढ़ें: अगस्त में लॉन्च हो सकती है किया क्यूवाईआई, मारुति विटारा ब्रेजा को देगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?