• English
  • Login / Register

किया केरेंस का करें इंतज़ार या चुनें सेगमेंट की कोई दूसरी कार? जानिए यहां

प्रकाशित: जनवरी 25, 2022 07:42 pm । स्तुतिकिया केरेंस

  • 2969 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया की नई एमपीवी केरेंस से दिसंबर 2021 में पर्दा उठा था। यह गाड़ी भारत में फरवरी 2022 तक लॉन्च हो सकती है। इस कार से जुड़ी काफी डिटेल्स सामने आ चुकी हैं जिनमें वेरिएंट वाइज़ फीचर्स, कलर ऑप्शंस, पावरट्रेन ऑप्शंस की जानकारी शामिल है। कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और डीलरशिप्स पर केरेंस की बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या आपको केरेंस के लिए इंतज़ार करना चाहिए या फिर सेगमेंट की दूसरी कार चुन लेनी चाहिए, इसके बारे में जानेंगे यहां:

मॉडल 

प्राइस 

किया केरेंस 

14 लाख रुपये से 19.5  लाख रुपये (अनुमानित)

हुंडई अल्कज़ार 

16.34 लाख रुपये से 20.14 लाख रुपये

टाटा सफारी 

14.99  लाख रुपये से  23.29 लाख रुपये 

महिंद्रा एक्सयूवी700

12.95 लाख रुपये से 23.79 लाख रुपये  

एमजी हेक्टर प्लस

  15.94  लाख रुपये से  20.69 लाख रुपये  

हुंडई अल्कज़ार : एसयूवी जैसी स्टाइल, प्रीमियम फीचर्स और बड़े पेट्रोल इंजन के लिए खरीदें

Hyundai Alcazar

हुंडई ने अपनी थ्री-रो एसयूवी कार अल्कज़ार को जून 2021 में लॉन्च किया था। किया का लुक एमपीवी कार जैसा है, वहीं अल्कज़ार कार एसयूवी जैसी स्टाइलिंग के साथ आती है। हुंडई की इस एसयूवी में किया के मुकाबले थोड़े बहुत ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं जिनमें 360 डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और पावर्ड ड्राइवर सीट शामिल हैं। एक जैसी प्राइस में आने वाली थ्री-रो एसयूवी कारों की लिस्ट में केरेंस के बाद इसके व्हीलबेस का साइज़ सबसे ज्यादा है। किया केरेंस के मुकाबले हुंडई अल्कज़ार की एक और बड़ी खासियत इसका पावरफुल 2.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है।

टाटा हैरियर/सफारी : ज्यादा स्पेस और ऑप्शनल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस पावरफुल डीजल इंजन के लिए खरीदें 

Tata Harrier
Tata Safari

टाटा हैरियर/सफारी कार किया केरेंस के जितनी दमदार फीचर्स से लैस तो नहीं है, लेकिन इसमें बड़ा और ज्यादा पावरफुल डीजल इंजन जरूर दिया गया है, साथ ही इसमें ज्यादा केबिन स्पेस भी मिलता है। टाटा ने इसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया है जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए गए हैं। इसकी फीचर लिस्ट में पावर्ड ड्राइवर सीट, 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ शामिल हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी700: एडीएएस, फीचर लोडेड केबिन, ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन से लैस पावरफुल पेट्रोल और डीजल इंजन के लिए खरीदें 

Mahindra XUV700

महिंद्रा एक्सयूवी700 सेगमेंट की बेस्ट एसयूवी कार है क्योंकि इसकी फीचर लिस्ट काफी लंबी है, साथ ही इसमें कई सारे पावरट्रेन ऑप्शंस और सेगमेंट फर्स्ट एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) भी दिया गया है। महिंद्रा ने इसमें ड्यूल-डिस्प्ले सेटअप, अमेज़न एलेक्सा कनेक्टिविटी, पैनोरमिक सनरूफ और ड्राइवर ड्राउजीनैस डिटेक्शन फंक्शन जैसे फीचर्स दिए हैं। इस एसयूवी कार की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसके कुछ वेरिएंट पर एक साल तक का लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है।

एमजी हेक्टर/हेक्टर प्लस : सेकंड रो स्पेस और फीचर लोडेड केबिन के लिए खरीदें

MG Hector
MG Hector Plus

एमजी ने हेक्टर और हेक्टर प्लस में कई सारे पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस दिए हैं। इन दोनों ही एसयूवी कारों में पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन केवल नॉन-हाइब्रिड पेट्रोल पावरट्रेन के साथ ही दिया गया है। डीसीटी ऑप्शन बंद होने के बाद से ही यह दोनों एसयूवी कारें अब केवल सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही आती हैं। इनमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, लैदर अपहोल्स्ट्री, 10.4-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और पैनोरमिक सनरूफ जैसे कम्फर्ट फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा हेक्टर प्लस में पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें (नॉन-हाइब्रिड वेरिएंट), 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और पावर्ड टेलगेट भी मिलते हैं।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा : अफोर्डेबल सर्विस कॉस्ट, परफॉर्मेंस और कम्फर्ट के लिए खरीदें

Toyota Innova Crysta

एमपीवी कारों की बात करें तो सबसे पहला नाम जेहन में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का ही आता है। लॉन्चिंग से ही यह कार भारतीय बाज़ार में काफी पॉपुलर रही है। हालांकि, यह इतनी ज्यादा फीचर लोडेड नहीं है, लेकिन किया केरेंस के मुकाबले इसकी अच्छी खासी विश्वसनीयता है, यह गाड़ी लो सर्विस कॉस्ट और कम्फर्ट जैसे फैक्टर्स के मामले में एक दूसरा अच्छा ऑप्शन साबित होती है।

किया केरेंस : प्रेक्टिकेलिटी, दमदार फीचर्स और कई सारे इंजन व सीटिंग कॉन्फिग्रेशन ऑप्शंस के लिए करें इंतज़ार

Kia Carens

किया केरेंस में सेल्टोस वाले ही तीनों इंजन ऑप्शंस 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115 पीएस/144 एनएम) 6-स्पीड एमटी के साथ, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल (140 पीएस/242 एनएम) के साथ 6-स्पीड एमटी और 7-स्पीड डीसीटी (ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक), 1.5-लीटर डीजल (115 पीएस/250 एनएम) के साथ 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे।  केरेंस एक प्रेक्टिकल थ्री-रो एमपीवी कार है जिसमें कूल्ड कप होल्डर, को-ड्राइवर के लिए अंडर सीट ट्रे, रूफ माउंटेड एसी वेंट्स और इलेक्ट्रिक वन टच टंबल सेकंड रो सीट दी गई हैं। इसके अलावा किया ने इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, 10.25-इंच टचस्क्रीन सिस्टम और सिंगल पेन सनरूफ भी दिया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है।

इसी बजट में आने वाली दूसरी 5-सीटर एसयूवी

इस कार को जहां तक हो सकता है एमपीवी सेगमेंट में ही पोजिशन किया जाएगा जिससे फिर कस्मटर्स शायद इसकी प्राइसिंग को देखकर 5 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ भी रुख कर सकते हैं या फिर उनके लिए दोनों में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। जब किया कारेन्स पर विचार किया जाता है तो दूसरी छह कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के भी नाम आते हैं। क्रेटा-सेल्टोस कार फीचर लोडेड एक्सपीरिएंस देती है, जबकि कुशाक-टाइगन फन-टू-ड्राइव वाली कारें हैं। वहीं, एक कार एमजी एस्टर भी है जिसमें एडीएएस फीचर दिया गया है, जबकि मारुति एस-क्रॉस एक प्रेक्टिकल कार साबित होती है।

यहां देखें सभी ऑप्शंस और इनकी कीमतें :

मॉडल 

प्राइस रेंज 

हुंडई क्रेटा

  10.23 लाख रुपये से 17.94 लाख रुपये 

किया सेल्टोस 

  9.95  लाख रुपये से  18.19 लाख रुपये 

स्कोडा कुशाक 

  10.99 लाख रुपये से  18.19 लाख रुपये 

फोक्सवैगन टाइगन 

10.99 लाख रुपये से 17.99 लाख रुपये 

एमजी एस्टर 

9.98 लाख रुपये से  17.72 लाख रुपये 

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस 

  8.8 लाख रुपये से 12.77 लाख रुपये 

सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया केरेंस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएमयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience