• लॉगिन / रजिस्टर

जीप ने उठाया मैग्नेटो ईवी कॉन्सेप्ट से पर्दा, रैंगलर के इलेक्ट्रिक वर्जन के तौर पर किया जा सकता है लॉन्च

प्रकाशित: मार्च 23, 2021 06:01 pm । भानु

  • 1352 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • जीप ने अपने 2021 कॉन्सेप्ट लाइनअप से उठाया पर्दा 
  • जीप के दूसरे कॉन्सेप्ट मॉडल्स के साथ ऑल इलेक्ट्रिक रैंगलर का कॉन्सेप्ट मॉडल मैग्नेटो भी किया गया शोकेस
  • 70 केडब्ल्यूएच की कुल क्षमता वाले 4 बैट्रियों का पैक दिया गया है इसमें, वहीं 285 पीएस और 380 एनएम वाली इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है इसमें
  • 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है इसमें जबकि दूसरी इलेक्ट्रिक कारों में नहीं दिए जाते गियर
  • इलेक्ट्रिक रैंगलर के प्रोडक्शन मॉडल से 2022 में उठ सकता है पर्दा 

कई ब्रांड्स के बीच अपने कॉन्सेप्ट व्हीकल्स को मोटर शो या इंटरनेट ब्रॉडकास्ट के जरिए शोकेस किए जाने का चलन है। मगर,अमेरिकन कारमेकर जीप ऐसा नहीं करती है। ये कंपनी ईस्टर जीप सफारी का आयोजन करते हुए अमेरिका के मोआब, उटाह स्थित ऑफ रोडिंग ट्रेल्स पर अपने कॉन्सेप्ट्स को शोकेस करती है। इस साल के लाइनअप में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रैंगलर मैग्नेटो कॉन्सेप्ट रहा। 

बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट जीप मैग्नेटो 2 डोर रैंगलर रुबिकॉन पर बेस्ड है। ये दिखने में जीप के आईसी इंजन वाली रैंगलर एसयूवी की तरह ही है जिसमें ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस के लिए लिफ्ट किट, 35 इंच मड टैरेन टायर्स, कस्टम रोल केज, सेंटर स्कूप के साथ परफॉर्मेंस हुड और नए डिजाइन के टेलगेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट में लाइटिंग एलिमेंट दिया गया है जो राउंड शेप के हेडलैंप से जाकर कनेक्ट होते हैं। ये हेडलैंप इसकी 7 स्लैट ग्रिल में ही दिए गए हैं। 

मैग्नेटो ईवी कॉन्सेप्ट में काफी जगहों पर ब्राइट ब्लू कलर से हाइलाइ​टिंग की गई है और इसकी बॉडी का कलर व्हाइट रखा गया है। 

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: जीप रैंगलर Vs महिंद्रा थार Vs लैंड रोवर डिफेंडर Vs फॉर्च्यूनर Vs एंडेवर: प्राइस कंपेरिजन

इस इलेक्ट्रिक कार में इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया है जबकि इलेक्ट्रिक कारों में गियरबॉक्स नहीं दिया जाता है। इसमें दी गई इलेक्ट्रिक मोटर क्लच लगाते हुए गियर बदलने पर रिजनरेट होती है। रैंगलर मैग्नेटो में कस्टम बिल्ट एक्सियल फ्लक्स इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 285 पीएस की पावर और 370 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जीप ने इसमें इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3.6 लीटर पेंटास्टार वी6 पेट्रोल इंजन भी दिया है। ये इंजन रैंगलर के एक इंटरनेशनल मॉडल में भी दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:भारत में अपकमिंग जीप कारें

रैंगलर मैग्नेटो ई-मोटर में पावर के लिए 4 बैट्री का पैक दिया गया है जिनकी कंबाइंड पावर 70 केडब्ल्यूएच है। इसके साथ ही फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए 800 वोल्ट का सिस्टम भी दिया गया है। इन बैट्रियों को इस कार में अलग अलग जगहों पर पोजिशन किया गया है ताकि वजन को संतुलित ढंग से बांटा जा सके और एक ही जगह पर ज्यादा वजन ना पड़े। ऐसा होने से ऑफ रोडिंग के दौरान भी ये बैट्री सेफ रह सके। चारों बैट्रियों में से एक बैट्री रैंगलर के फ्यूल टैंक में पोजिशन की गई है जबकि दूसरी इसकी उल्टी दिशा में दी गई है। तीसरी बैट्री को बोनट के नीचे पोजिशन किया गया है वहीं चौथी बैट्री को कार के पिछले हिस्से में रखा गया है। 

जीप ने रैंगलर के इस इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट की रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि इस कॉन्सेप्ट को केवल इसकी ऑफ रोडिंग क्षमताओं का टेस्ट लेने के इरादे से ही ऑफ रोडिंग ट्रेल्स पर लेकर आया गया था। बता दें कि टेस्ला मॉडल एक्स के 75 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक वाले पुराने मॉडल की रेंज 380 किलोमीटर हुआ करती थी। चूंकि जीप रैंगलर पहले से ही एक भारी भरकम कार है ऐसे में इसकी रेंज करीब 350 किलोमीटर हो सकती है। उम्मीद है कि फास्ट चार्जिंग की मदद से इसे काफी कम समय में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें:भारत में इलेक्ट्रिक कारें

2021 ईस्टर जीप सफारी में रैंगलर मैग्नेटो के अलावा शामिल होने वाले कॉन्सेप्ट में 1968 जीपस्टर कमांडो पर बेस्ड रेस्टो एमओडी बीच कॉन्सेप्ट, ऑरेन्ज पील्ज रैंगलर, रैंगलर रुबिकॉन 392, रेड बेर ग्लैडिएटर रूबिकॉन, टॉप डॉग और फार आउट शामिल है। 

Beach Jeepster Concept

बता दें कि जीप रैंगलर इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन मॉडल से 2022 में पर्दा उठाया जा सकता है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience