जीप मेरेडियन vs जीप कंपास: जानिए दोनों एसयूवी कारों में कितना है अंतर

प्रकाशित: मई 04, 2022 11:59 am । भानुजीप मेरिडियन

  • 1278 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप जल्द ही भारत में मेरेडियन एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। ये एक 3 रो एसयूवी है जिसमें काफी कुछ कंपास एसयूवी जैसी समानताएं हैं। इसके एक्सटीरियर में काफी कुछ चीजें ग्रांड चेरोकी जैसे जीप के दूसरे मॉडल्स से ली गई है मगर,इसका इंटीरियर और टेक्निकल कंपोनेंट्स कंपास एसयूवी सेे शेयर किए गए हैं। चूंकि मेरेडियन को जल्द बाजार में लॉन्च किया जाएगा ऐसे मे जानिए कंपास और इस 7 सीटर एसयूवी में कितना है अंतर:

डायमेंशन

 

मेरिडियन

कम्पास

लंबाई

4769 मिलीमीटर

4405 मिलीमीटर

चौड़ाई

1859 मिलीमीटर

1818 मिलीमीटर

ऊंचाई

1698 मिलीमीटर

1640 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2728 मिलीमीटर

2636 मिलीमीटर

उपर दिए गए फिगर्स के जरिए साफ देखा जा सकता है कि कंपास के मुकाबले मेरेडियन काफी बड़ी कार है। कंपास के मुकाबले ये 3 रो एसयूवी 364 मिलीमीटर लंबी है और इनके व्हीलबेस साइज में 92 मिलीमीटर का अंतर है। ये कंपास से 41 मिलीमीटर चौड़ी और 58 मिलीमीटर उंची कार भी है। 

परफॉर्मेंस

 

मेरिडियन

कंपास

इंजन

2-लीटर डीजल

1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल/2-लीटर डीजल

पावर

170पीएस

163पीएस/ 170पीएस

टॉर्क

350 एमएम

250 एनएम/ 350 एनएम

ट्रांसमिशन

6-स्पीड मैनुअल, 9-स्पीड एटी

6-स्पीड मैनुअल, 7-स्पीड डीसीटी/6- स्पीड एमटी, 9-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

2डब्ल्यूडी, 4डब्ल्यूडी

2डब्ल्यूडी, /2डब्ल्यूडी, 4डब्ल्यूडी

मेरेडियन को केवल एक ही इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा जो कि कंपास एसयूवी वाला डीजल इंजन है। इन दोनों के आउटपुट में बदलाव होने की संभावना कम ही है मगर जीप इस ज्यादा बड़ी एसयूवी के लिए इस इंजन को अलग तरह से ट्यून कर सकती है। इन दोनों में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है और साथ ही 4x2 और 4x4 ड्राइवट्रेन के ऑप्शंस भी रखे गए हैं। हालांकि जहां कंपास में डीजल ऑटोमैटिक के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है तो वहीं मेरेडियन में 2 व्हील ड्राइव का भी ऑप्शन दिया गया है। 

इसके अलावा कंपास एसयूवी में टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है जो 163 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 4x2 ड्राइवट्रेन और मैनुअल एवं ऑटोमैटिक ​ट्रांसमिशन के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

एक्सटीरियर डिजाइन

पहली बार देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि ​मेरेडियन और कंपास फ्रंट्स एक जैसे नजर आते हैं। मगर फिर गौर से देखने पर इनके बंपर डिजाइन,ग्रिल और बोनट के स्क्ल्पटेड शेप्स काफी अलग नजर आते हैं। 

जीप के इन दोनों मॉडल्स के साइड प्रोफाइल में ए पिलर और स्कवायर शेप के व्हील आर्क के तौर पर अंतर नजर आता है। राइजिंग विंडोलाइन के साथ कंपास की रूफलाइन जहां थोड़ी स्लोप लेती नजर आती है वहीं मेरेडियन की रूफ थोड़ी उंची नजर आती है जिससे सभी तीन रो पर अच्छा हेडरूम स्पेस भी मिलता है। इस नई एसयूवी के साइड में क्लैडिंग का भी इस्तेमाल किया गया है। 

पीछे से देखने पर मेरेडियन और कंपास में फर्क नजर आता है। मेरेडियन के कंपेरिजन में कंपास की रियर स्टाइलिंग अब थोड़ी आउटडेटेड लगने लगी है। ज्यादा चौड़ाई होने और रग्ड लुकिंग बंपर के साथ विजिबल स्किड प्लेट के कारण मेरेडियन पीछे से भी दमदार नजर आती है। 

केबिन 

मेरेडियन के केबिन में ब्राउन और ब्लैक केबिन थीम रखी गई है जबकि कंपास का इंटीरियर ऑल ब्लैक थीम पर बेस्ड है। दोनों कारों के डैशबोर्ड का लेआउट एक जैसा है जहां वेंट्स की पोजिशन,स्क्रीन,कंट्रोल पैनल और स्टी​यरिंग व्हील एक जैसे ही है। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिहाज से यहां कोई असमानता नजर नहीं आती है। 

मेरेडियन की सेकंड रो की सीटों में थर्ड रो तक आसानी से पहुंचने के लिए टंबल फंक्शन दिया गया है। कंपास की रियर सीटों के मुकाबले मेरेडियन का सीटबेस और हेडरेस्ट का शेप काफी अलग है। दोनों में कपहोल्डर्स के साथ फोल्ड आउट रियर सेंटर आर्मरेस्ट का फीचर दिया गया है। 

कंपास के मुकाबले मेरेडियन में छोटा बूट दिया गया है। हालांकि आप 50:50 के अनुपात में बंटने वाली फोल्डिंग थर्ड रो सीट्स को फोल्ड करके एक्सट्रा बूट स्पेस तैयार कर सकते हैं। 

फीचर्स 

चूंकि दोनों एसयूवी के डैशबोर्ड लेआउट एक जैसे हैं,ऐसे में दोनों में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.2 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा भी मेरेडियन और कंपास में 8-वे पावर एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, डुअल पेन सनरूफ, पावर्ड टेलगेट, 9-स्पीकर ऑडियो सिस्टम और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स कॉमन है। वहीं दोनों में छह एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

चूंकि जीप मेरेडियन को केवल दो ट्रिम्स में ही पेश किया जाएगा इसलिए इसके बेस वेरिएंट से ही अच्छे खासे फीचर्स मिल जाएंगे। कंपास के अफोर्डेबल वेरिएंट्स में उपर बताए गए काफी फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

प्राइस

जीप मेरेडियन (संभावित)

जीप कंपास#

30 लाख रुपये से लेकर 38 लाख रुपये

18.04 लाख रुपये से लेकर 29.59 लाख रुपये

एक्सशोरूम,दिल्ली

# - ट्रेलहॉक ट्रिम शामिल नहीं

जीप जून की शुरूआत तक मेरेडियन की प्राइसिंग से पर्दा उठाएगी। इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा कोडियाक जैसी फुल साइज एसयूवी कारों से रहेगा। दूसरी तरफ कंपास एक छोटी एसयूवी है जिसमें पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है। साथ ही इस कार में कम फीचर्स वाले वेरिएंट्स की चॉइस भी दी गई है जिससे ये काफी लोगों के लिए अफोर्डेबल कार साबित होती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप मेरिडियन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • जीप कंपास
  • जीप मेरिडियन

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience