• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी जीप कंपास में, जानिए यहां

संशोधित: नवंबर 23, 2020 08:36 pm | सोनू | जीप कंपास 2020

  • 3090 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप कंपास (jeep compass) भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। कंपनी ने हाल ही में चीन में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को शोकेस किया है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ अपडेट किए गए हैं और नया इंजन भी शामिल किया गया है। जल्द ही भारत में भी कंपास फेसलिफ्ट को लॉन्च किया जाना है। ऐसे में यहां हम चीनी मॉडल से अंदाजा लगा सकते हैं कि नई कंपास अपने पुराने मॉडल से कितनी अलग होगी।

एक्सटीरियर

जीप ने नई कंपास के फ्रंट प्रोफाइल को अपडेट किया है। इसमें आगे की तरफ नया बंपर और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ पतले एलईडी हेडलैंप जैसे अपडेट दिए हैं। इसमें फॉग लंप को ग्रिल और एयर डेम सेक्शन के बीच वाले हिस्से में पोजिशन किया गया है।

साइड और पीछे वाले हिस्से में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राइडिंग के लिए केवल इसमें नए अलॉय व्हील दिए गए हैं और बाकी सब पहले जैसा ही है। चीन में पेश की गई कंपास 2021 पहले से 29 मिलीमीटर ज्यादा लंबी और 12 मिलीमीटर ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस और चौड़ाई पहले की तरह क्रमशः 2636 मिलीमीटर और 1818 मिलीमीटर ही है।

2021 Jeep Compass Trailhawk facelift

चीन में कंपनी ने नई जीप कंपास का ट्रेलहॉक वर्जन भी शोकेस किया है। इसे ऑफ-रोड और स्पोर्टी फील देने के लिए अलग बंपर और नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसमें कंपनी ने अभी भी फ्रंट बंपर के नीचे की तरफ आईकॉनिक रेड टो हूक को बरकरार रखा है। 

इंटीरियर और फीचर्स

नई कंपास कार के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव हुए हैं। इसमें नया डैशबोर्ड और नया सेंट्रल कंसोल दिया गया है। इसमें यूनेक्ट 5 सॉफ्टवेयर सपोर्ट करने वाला नया 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें कनेक्टेड कार टेकनोलॉजी, एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी जैसे फीचर भी शामिल किए गए हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे की तरह होरिजोंटल शेप में एसी वेंट दिए गए हैं। वहीं ड्राइविंग की सुविधा के लिए इसमें 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है।

जीप ने इसे दो इंटीरियर थीम: ऑल ब्लैक और ड्यूल-टोन (व्हाइट-टेन) में शोकेस किया है।

Compass Trailhawk Transmission

इसके क्लाइमेट कंट्रोल को पहले से छोटा और चौड़ा रखा है और यहां एक वायरलेस चार्जिंग पेड भी दिया है। कंपनी ने इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट शोकेस किया था जिसमें ऑल-व्हील-ड्राइव कंट्रोल स्विच (4डब्ल्यूडी लॉक, 4डब्ल्यूडी लो और हिल डिसेंट कंट्रोल आदि) गियर सिलेक्टर के पीछे की तरफ दिए गए थे। 

इंजन स्पेसिफिकेशन

फेसलिफ्ट जीप कंपास को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसके पेट्रोल मॉडल में नया 1.3 लीटर टर्बो इंजन मिलेगा जो 180 पीएस की पावर देता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। डीजल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल वाला 2.0 लीटर इंजन दिया जाएगा, जिसका पावर आउटपुट 173 पीएस है। इस इंजन के साथ वर्तमान में 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। चर्चाएं हैं कि यही ट्रांसमिशन इसके फेसलिफ्ट मॉडल में भी दिए जा सकते हैं। 

प्राइस

2021 Jeep Compass facelift

वर्तमान में जीप कंपास की प्राइस 16.49 लाख से 24.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत पहले से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। भारत में नई कंपास को मार्च 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : जानिए अपकमिंग जीप कंपास फेसलिफ्ट से जुड़ी वो पांच बातें जो बनाती हैं इसे पहले से ज्यादा खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप कंपास 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?