टेस्ला ने बनाया नया रिकॉर्ड, तैयार की अब तक की सबसे फुर्तीली और लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार

संशोधित: जनवरी 28, 2021 03:13 pm | सोनू | टेस्ला मॉडल एस

  • 3122 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टेस्ला की परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार मॉडल एस अब और ज्यादा फास्ट हो गई है। पहले इस कार को 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 2.5 सेकंड लगते थे जबकि अब इसके नए प्लेड वेरिएंट को इस स्पीड पर पहुंचने में महज 1.99 सेकंड लगते हैं। कंपनी ने इसके नए वेरिएंट को कुछ अपडेट करके पेश किया गया है जिससे इसके एक्सलरेशन और परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है।

टेस्ला ने इसके फ्रंट बंपर में हल्के से बदलाव किए हैं। राइडिंग के लिए इसमें नए 19 इंच और 21 इंच अलॉय व्हील का ऑप्शन रखा है। इसमें बड़ी ग्लाास रूफ स्टैंडर्ड दी गई है। इसके इंटीरियर को भी अपडेट किया गया है। इसमें यूनिक यू-शेप स्टीयरिंग व्हील और होरिजोंटल टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। वहीं इसके पहले वाले वेरिएंट में वर्टिकल पोजिशन टचस्क्रीन दी गई है। इसके सेंटर कंसोल में दो बड़े वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग पैड दिए गए हैं। 

पीछे वाले पैसेंजर के लिए कंपनी ने इसमें 8.0 इंच टचस्क्रीन यूनिट भी दी है जिसकी स्पीड 10टेराबाइट कंप्यूटिंग पावर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अनुसार इस सिस्टम की कम्प्यूटिंग पावर आज के मॉडर्न गेमिंग कंसोल के बराबर है। ऐसे में यूजर अपनी टेस्ला कार की स्क्रीन पर हैवी ड्यूटी गेम भी खेल सकते हैं। म्यूजिक के लिए इसमें 22 स्पीकर 960वॉट प्रीमियम ऑडियो सिस्टम दिया गया है। इसकी पीछे वाली सीटों को भी अपग्रेड किया गया है और कंपनी ने इसे पहले से ज्यादा लग्जरी बनाने की कोशिश की है। इसके इंटीरियर में व्हाइट, बैज और ब्लैक कलर ऑप्शन रखे गए हैं। 

यह भी पढ़ें : टेस्ला मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार : जानिए इससे जुड़ी हर वो बात जिसे जानना चाहेंगे आप

मॉडल एस के प्लेड वर्जन में जो चीज सबसे ज्यादा पसंद आई वो है इसकी परफॉर्मेंस। कंपनी ने इसकी बैटरी और पावरट्रेन को अपडेट किया है, जिससे इसके एक्सलरेशन के साथ साथ टॉप स्पीड भी बेहतर हो गई है। पहले मॉडल एस की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा थी जो अब 320 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है। प्लेड वेरिएंट के इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 1020 पीएस है। कंपनी के अनुसार ग्राहकों को यह वेरिएंट जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। इस वेरिएंट की फुल चार्ज में रेंज 627 किलोमीटर है। इसके अलावा कंपनी ने इसका प्लेड प्लस वर्जन भी पेश किया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 837 किलोमीटर होगी। इसके साथ टेस्ला मोटर्स ने एक बार फिर लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार और सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है।

अमेरिका में टेस्ला मॉडल एस प्लेड की प्राइस भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 88 लाख रुपये है। वहीं प्लेड प्लस वेरिएंट की कीमत एक करोड़़ रुपये के करीब होगी। हाल ही टेस्ला ने में भारत में अपना ऑफिस खोला है। हालांकि कंपनी यहां सबसे पहले मॉडल एस को नहीं उतारेगी। जब भी यह कार यहां आएगी इंपोर्ट ड्यूटी लगने के चलते इसकी कीमत काफी ज्यादा हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : जानिए टेस्ला कारों की 5 खास बातें जो भारतीय ग्राहकों को आएंगी काफी पसंद

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला मॉडल एस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience