टेस्ला की भारत में कब तक होगी एंट्री? जानिए इससे जुड़े हर सवाल के जवाब

संशोधित: नवंबर 24, 2023 11:11 am | सोनू | टेस्ला मॉडल 3

  • 305 Views
  • Write a कमेंट

टेस्ला अगले दो सालों में भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित कर सकती है और फिर यहां एक मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार को तैयार किया जा सकता है

Tesla cars

इस साल जब जून महीने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था, तब टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क ने उनसे मुलकात की थी और कंफर्म किया था कि जल्द टेस्ला इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च होगी। अब नवंबर महीना समाप्त होने को आया है लेकिन टेस्ला की गाड़ी अभी तक यहां नहीं आई है। अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार भारत में कब तक आएंगी टेस्ला की कारें, जानेंगे इसके बारे में विस्तार से आगे:

इंपोर्ट टैक्स में कटौती की संभावनाएं

2024 Tesla Model 3

टेस्ला मोटर की भारत सरकार के साथ आयात शुल्क को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है और भारत में इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी के देरी का यह भी एक बड़ा कारण है। अब लगता है कि भारत सरकार टेस्ला जैसे ग्लोबल ब्रांड को पांच साल तक के लिए टैक्स छूट का फायदा दे रही है, हालांकि इसका फायदा लेने के लिए कंपनी को भारत में लोकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।

जल्द लोकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट किया जाएगा सेटअप

Tesla Model Y

अमेरिका की इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी द्वारा भारत में अगले दो सालों में लोकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के बारे में भी चर्चा हुई है। 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश के साथ गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे राज्य अपने यहां टेस्ला प्लांट लगाने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

पहले कुछ मॉडल को इंपोर्ट करके बेचा जाएगा

टेस्ला को भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार करने में समय लग सकता है और ऐसे में कंपनी शुरुआत में अपनी कुछ कारों को यहां पर इंपोर्ट करके बेच सकती है। कंपनी पहले चीन से इलेक्ट्रिक कार इंपोर्ट करने का विचार रही थी, लेकिन भारत-चीन सीमा विवाद के अब टेस्ला जर्मनी प्लांट से अपने मॉडल इंपोर्ट कर सकती है।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक्सयूवी.ई9 के केबिन की तस्वीरें हुई लीक, जानिए क्या कुछ मिलेगा खास

नई ईवी पर चल रहा है काम

Tesla's upcoming entry-level EV

2023 की शुरुआत में खबर आई थी कि टेस्ला एक नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार तैयार कर रही है। ये अपकमिंग ईवी टेस्ला की सबसे छोटी और सबसे सस्ती कार होगी, जिसे मॉडल 2 नाम दिया जा सकता है। सामने आए टीजर के अनुसार ये स्लोपिंग रूफलाइन के साथ एक ऊंची क्रॉसओवर होगी। इसके डिजाइन में टेस्ला मॉडल वाय और मॉडल 3 वाले एलिमेंट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

भारत में पहले कौनसी कार आएगी?

हमारा मानना है कि भारत में सबसे पहले टेस्ला मॉडल 3 और टेस्ला मॉडल वाय को इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है, और ये दोनों कारें यहां पर कुछ समय पहले टेस्टिंग के दौरान भी देखी गई थी। रिपोर्ट की मानें तो टेस्ला एक छोटी मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार को भी उतार सकती है जिसकी कीमत करीब 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी।

आप टेस्ला कार को हमारी रोड पर कब तक देखना चाहते हैं और आप सबसे पहले कौनसा मॉडल देखना चाहेंगे? हमें कमेंट में अपने विचार बताएं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला मॉडल 3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience