• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए टेस्ला कारों की 5 खास बातें जो भारतीय ग्राहकों को आएंगी काफी पसंद

प्रकाशित: जनवरी 25, 2021 02:11 pm । भानुटेस्ला मॉडल 3

  • 4724 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टेस्ला मोटर्स के इंडियन मार्केट में एंट्री लेने की खबरों से ही हर कोई उत्साहित है। कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें ना सिर्फ इको फ्रेंडली है बल्कि ये अपनी परफाॅर्मेंस और एक से बढ़कर एक फीचर्स के लिए भी जानी जाती है। टेस्ला कारों में मिलने वाला ऑटोपायलट फीचर लोगों के बीच काफी फेमस है, मगर इसके अलावा इसमें कई ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं जो भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से काफी काम के साबित हो सकते हैं। हमने ऐसे ही 5 फीचर्स की एक लिस्ट तैयार की है जो टेस्ला कारों में मिलते हैं। इनपर आप भी डालिए एक नजर:-

1.) एयर सस्पेंशन

एयर सस्पेंशन के फीचर की मदद से टेस्ला की कारें खराब से खराब रास्तों पर से आराम से गुजर जाती है। यहां तक कि इन्हें बटन दबाकर एडजस्ट तक किया जा सकता है वहीं ये ऑटोमैटिकली भी एडजस्ट हो जाते हैं। काफी लग्जरी कारों में एयर सस्पेंशन का फीचर दिया जाता है मगर टेस्ला की कारों में इसे एक अलग ही लेवल पर तैयार किया जाता है। राइड हाइट बढ़ाने के लिए इन्हें बटन दबाकर ऊपर की ओर उठाया जा सकता है। इससे ऊंचे स्पीड ब्रेकर या गहरे गड्ढे से कार के निचले हिस्से को नुकसान नहीं पहुंचता है। 

कई कारों में आपको मैनुअली कारों की ऊंचाई बढ़ानी पड़ती है। वहीं टेस्ला कारों की खास बात ये है कि जब आपने कार की ऊंचाई बढ़ाई होती है तो वो उस लोकेशन को याद कर लेती है और जब आप दोबारा उस इलाके से गुजर रहे होते हैं तो कार की ऊंचाई अपने आप बढ़ जाती है। हालांकि एयर सस्पेंशन का फीचर टेस्ला के सबसे महंगे माॅडल्स माॅडल एस और माॅडल एक्स में ही दिया गया है। 

2.) बाहर खड़े खड़े कार को पार्क करने की सुविधा

भारत की मेट्रो सिटीज़ में पार्किंग स्पेस ढूंढना सबसे बड़ा चैलेंज माना जाता है। टेस्ला कारों में एक ‘समन मोड’ नाम का फीचर दिया जाता है। इस फीचर की मदद से कार आपतक 200 फीट तक की रेंज मे खुद ब खुद चलकर आ जाती है। हालांकि टेस्ला मोटर्स अपने इस फीचर में अब भी काफी कुछ सुधार कर रही है। इस फीचर की मदद से आप बाहर खड़े रहकर भी कार को किसी टाइट स्पाॅट पर पार्क कर सकते हैं। 

कुछ अन्य लग्जरी कारों में भी ये फीचर दिया गया है। मगर, टेस्ला लगातार अपने इस फीचर को ओवर द एयर अपडेट देती रहती है और समय समय पर इसके रिफाइन होने का मतलब ये है कि जब तक भारत में टेस्ला अपनी कारें लाॅन्च करेगी तब तक इनमें काफी यूजफुल सेल्फ पायलटिंग टूल का फीचर पेश कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः टेस्ला मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार : जानिए इससे जुड़ी हर वो बात जिसे जानना चाहेंगे आप

3.) बायोवैपन डिफेंस मोड

ये सुनने में काफी अजीब लगता है, मगर टेस्ला कारों में दिया जाने वाला हेपा फिल्ट्रेशन सिस्टम भारतीय ग्राहकों के लिए काफी काम का साबित हहो सकता है। जहां भारत के कई शहरों की आबोहवा बद से बदतर हो चुकी है, ऐसे में टेस्ला का फिल्ट्रेशन सिस्टम एक्टिव करने के 2 मिनट के अंदर खराब से खराब हवा को शुद्ध किया जा सकता है। ये फीचर ना सिर्फ केबिन का वातावरण शुद्ध करता है बल्कि उसमें मौजूद वायरस, बैक्टीरिया और अन्य किटाणुओं का खात्मा भी कर देता है। 

4.) स्टीयरिंग व्हील से गेम्स खेलने की सुविधा

किसी के इंतजार में टाइमपास करने के लिए आपको टेस्ला की कारों में इस तरह का फीचर मिलेगा जो आपको स्टीयरिंग व्हील से गेम्स खेलने की सुविधा देगा। सबसे अच्छी बात ये भी है कि गेम का कंट्रोल पैनल आपको पैडल्स पर दिया जाएगा। ऑन स्क्रीन कंट्रोल की मदद से आप चाहे तो किसी दूसरे शख्स के साथ भी गेम्स खेल सकते हैं। इसकी टचस्क्रीन पर नेटफ्लिक्स जैसी सुविधा भी दी गई है। भले ही ये फीचर उतना उपयोगी साबित ना हो मगर ये टेस्ला कार में होने का रोमांच जरूर बढ़ाएगा। 

यह भी पढ़ेंः कुछ ऐसी है टेस्ला की मॉडल वाय इलेक्ट्रिक एसयूवी जिसे भारत में किया जा सकता है लॉन्च

5.) सेलिब्रेशन मोड

ऊपर जितने फीचर्स का जिक्र हमने किया वो किसी ना किसी मकसद को पूरा करने के लिए बने हैं। मगर इसमें दिया गया सेलिब्रेशन मोड का फीचर पूरी तरह से मजे उठाने के लिए बना है। आपको यकीन ना हो मगर आप अपने इशारो पर अपनी कार को नचवा सकते हैं। म्यूजिक ऑन होते ही कार की लाइटें, डोर और विंडोज़ रिस्पाॅन्स देने लगती है जिससे ऐसा लगेगा की कार डांस कर रही है। ऐसे फीचर्स दिए जाने का मतलब एक बेहतर यूजर एक्सपीरियंस देने से है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला मॉडल 3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?