• लॉगिन / रजिस्टर

वोल्वो ने दिखाई नई एक्ससी-40 की झलक, भारत में भी होनी है लॉन्च

संशोधित पर May 16, 2016 02:26 PM द्वारा Raunak

  • 2 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्वीडिश कार कंपनी वोल्वो क्रॉसओवर एक्ससी-40 का नया अवतार पेश करने वाली है। इसकी एक झलक कंपनी ने मैसेजिंग एप स्नैपचैट पर जारी की। अगले बुधवार को गॉडेनबर्ग, स्वीडन में नई एक्ससी-40 से पर्दा हटेगा।

कहा जा रहा है कि यह वोल्वो की नई  '40 सीरीज़' होगी। वोल्वो कंपनी काफी वक्त से खुद में बदलाव की कवायद में जुटी हुई है। इसकी शुरुआत दो साल पहले यानी 2014 में आई एक्ससी-90 और फिर पिछले साल आई नई एस-90 से हो चुकी है। अब वोल्वो एंट्री लेवल मॉडल 40-सीरीज़ को नए अवतार में लाने वाली है।   

वोल्वो ने पिछले साल नए कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (सीएमए) प्लेटफॉर्म से पर्दा हटाया था। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी की नई एंट्री लेवल कारें तैयार होंगी। इनमें नई एक्ससी-40 और वी-40 शामिल हैं। अब वोल्वो के पास सिर्फ दो कार प्लेटफॉर्म होंगे, इनमें सीएमए और एसपीए (स्केलेबल प्रोडक्ट ऑर्किटेक्चर) शामिल हैं। एसपीए प्लेटफॉर्म पर नई एक्ससी-90 और एस-90 बनी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर बनी कारें पहले से कम वजनी और ज्यादा मजबूत होंगी।

इंजन के मोर्चे पर भी वोल्वो नए बदलाव करने जा रही है। ड्राइव-ई इंजन के बाद नई 40-सीरीज़ में टी-5 ट्विन इंजन भी आएंगे। यह इंजन प्लग-इन-हाईब्रिड टेक्नोलॉज़ी वाले हैं। इन्हें कंपनी ने पिछले साल तैयार किया था। टी-5 ट्विन इंजन की ताकत 250 बीएचपी के करीब होगी। यह फ्रंट व्हील ड्राइव सेट-अप में आएंगे। इस इंजन को 0 से 100 की रफ्तार पाने में 6.5 सेकंड का वक्त लगेगा। इलेक्ट्रिक मोटर पर इसमें 50 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज मिलेगी।

यह भी पढ़ें : चीन की सड़कों पर उतरेंगी 100 सेल्फ ड्राइविंग कारें, वोल्वो करेगी टेस्टिंग

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?