• लॉगिन / रजिस्टर

न्यू जनरेशन आई20 की तरह हुंडई वेन्यू भी हो सकती है 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस

Published On feb 21, 2020 05:50 pm By bhanu for हुंडई वेन्यू

  • 17297 Views
  • Write a comment

  • 1.0 लीटर टी-जीडीआई इंजन के 100 पीएस और 120 पीएस वर्जन में दी गई है 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी
  • हुंडई (Hyundai Motors) के अनुसार इस टेक्नोलॉजी के रहते गाड़ी के माइलेज में होता है तीन से चार प्रतिशत का इजाफा 
  • हुंडई मोटर्स, आई20 के माइल्ड हायब्रिड वर्जन को भारत में कर सकती है लॉन्च जो बलेनो के 12 वोल्ट वर्जन को देगी टक्कर 
  • वेन्यू में भी इसी टेक्नोलॉजी का किया जा सकता है इस्तेमाल

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के प्रति झुकाव को देखते हुए कई मास मार्केट कारों के माइलेज फ्रेंडली माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में बाज़ार में आने लगे हैं।वहीं हुंडई मोटर्स भी 2020 आई20 के यूरोपियन वर्जन में 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी देने जा रही है और माना जा रहा है कि इसका यह वर्जन भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। जैसे ही यह टेक्नोलॉजी भारत में आएगी तो इसे दूसरी कारों में भी पेश किया जाएगा। इनमें कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) भी शामिल है। माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में ऑटोमैटिक आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर दिया गया है जिसमें माइल्ड टॉर्क असिस्ट के लिए इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर भी लगा है। इसमें स्टैंडर्ड बैट्री के अलावा एक छोटी लिथियम आयन बैट्री पैक भी दिया गया है। 

2020 आई20 में 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.0 लीटर, टी-जीडीआई 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी के रहते कार का माइलेज 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। भारत में ये 1.0 लीटर इंजन पिछले साल हुंडई वेन्यू के साथ पहली बार पेश किया गया था। यदि हुंडई मोटर्स माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी को भारत में लाती है तो इसका इस्तेमाल वेन्यू के 1.0 लीटर इंजन में ही किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: होंडा सिटी में मिलेगा नई जैज़ की तरह हाइब्रिड सिस्टम, देगी 30 किमी/लीटर से ज्यादा का माइलेज!

1.0 लीटर इंजन हुंडई ऑरा और ग्रैंड आई10 निओस में भी दिया गया है। हालांकि, इन कारों में यह इंजन कम पावर ट्यूनिंग 100 पीएस में ही उपलब्ध है जबकि वेन्यू में यह इंजन 120 पीएस की पावर जनरेट करता है। बता दें कि आई20 का यूरोपियन मॉडल 100 पीएस और 120 पीएस वर्जन में उपलब्ध है।  

माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी के बिना 1.0 लीटर इंजन वाली हुंडई ऑरा  (Hyundai Aura) 20.5 किलोमीटर/लीटर माइलेज देने में सक्षम है। वहीं वेन्यू का माइलेज 18.15 किलोमीटर/लीटर (मैनुअल वर्जन) और 18.27 किलोमीटर/लीटर (डीसीटी वर्जन) है। यदि ये इन कारों में इस इंजन के साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दे दी जाए तो कुछ हद तक माइलेज के ये आंकड़े बढ़ सकते हैं। बता दें कि नई आई20 के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में आइडल इंजन ऑटो स्टार्ट/स्टॉप का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: पहले से ज्यादा माइलेज देगी नई हुंडई आई20, जल्द होगी लॉन्च

New Hyundai i20 To Offer Better Mileage Thanks To 48V Mild Hybrid Tech

इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए हुंडई मोटर्स की कारें मारुति की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस मौजूदा कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है। बता दें कि हुंडई वेन्यू के मुकाबले में मारुति विटारा ब्रेज़ा ही इकलौती ऐसी कार है जो माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में उपलब्ध है। आने वाले समय में कॉरपोरेट एवरेज फ्यूल इकॉनमी (कैफे) के पेश होते ही भारत में कारों के माइलेज से जुड़े नॉर्म्स और भी ज्यादा सख्त होने जा रहे हैं। ऐसे में कारमेकर्स को अपने प्रोडक्ट पोर्ट​फोलियो में मौजूद कारों के माइलेज को सुधारने की दिशा में काम करना होगा। इसलिए काफी कंपनी माइल्ड हाइब्रिड जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही हैं।  

यह भी पढ़ें: 2020 हुंडई आई20 के इंटीरियर का स्कैच जारी, जल्द होगी लॉन्च

Published by

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?