• लॉग इन
    • Language

हुंडई ने नई आई-30 से उठाया पर्दा, जानिए क्या है खास

प्रकाशित पर Sep 09, 2016 12:12 PM द्वारा Raunak for हुंडई i30

  • 0 Views
  • Write a comment

हुंडई ने तीसरी जनरेशन की आई-30 से पर्दा उठा दिया है। इसे अक्टूबर में आयोजित होने वाले पेरिस मोटर शो-2016 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। यूरोप में इसकी बिक्री साल 2017 की शुरूआत में शुरू होगी। आने वाले समय में यह हुंडई के हाई परफॉर्मेंस एन ब्रांड के तहत उतारी जाने वाली पहली कार होगी। आई-30 के डिजायन, फीचर्स और इंजन से जुड़ी जानकारी के लिए बढ़ते हैं आगे...

डिजायन और फीचर्स

डिजायन के मामले में यह हुंडई की नई कारों से मिलती-जुलती है। नई आई-30 देखने में काफी शार्प और आकर्षक है। इसे हुंडई की फ्लूडिक स्कल्प्चर 2.0 डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। आगे की तरफ हुंडई की नई ग्रिल दी गई है। यही ग्रिल हाल ही में पेश की गई सेकंड जनरेशन ग्रैंड आई-10 में भी दी गई है।

ग्रिल के अलावा यहां एलईडी लाइट फीचर से लैस थ्री-प्रोजेक्टर सेटअप वाली हैडलाइट दी गई हैं। इसके फॉग लैंप्स नई एलांट्रा की याद दिलाते हैं। नीचे की तरफ खड़ी पट्टी के रूप में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

साइड में ध्यान दें तो नई आई-30 में 15, 16 और 17 इंच के अलॉय व्हील के विकल्प मिलेंगे। इसका बोनट काफी लम्बा है। कार की रूफ लाइन को स्लोपिंग रखा गया है। इसे पीछे से आकर्षक बनाने के लिए यहां ब्लैक स्पॉइलर दिया गया है। इसके अलावा यहां रेप राउंड एलईडी टेललैंप्स और हाई पोजिशन वाले फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

अब आते हैं केबिन की तरफ... इसके डैशबोर्ड का डिजायन काफी सधा हुआ है। यहां टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें दो टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम का विकल्प मिलेगा। इनमें एक 5 इंच का और दूसरा 8 इंच का होगा। 8 इंच वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसका बूट स्पेस 395 लीटर का होगा। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ मैमोरी सीटिंग और स्मार्टफोन के लिए वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

सुरक्षा के लिए नई आई-30 में 7 एयरबैग (नी एयरबैग शामिल), ऑटोनोमस इमजेंसी ब्रेकिंग (एईबी), ड्राइवर अटेंशन अलर्ट (डीएए), ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टर (बीएसडी) रियर-क्रॉस ट्रैफिक अर्ल्ट (आरसीटीए), लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम (एलकेएएस) और हाई बीम असिस्ट (एचबीए) समेत अन्य कई सेफ्टी फीचर मिलेंगे।

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 2017 आई-30 को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। यह हुंडई की पहली कार होगी जिसमें कंपनी का 1.4 लीटर टी-जीडीआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी (ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा पेट्रोल वेरिएंट में 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर टी-जीडीआई टर्बो और 1.4 लीटर इंजन का विकल्प भी मिलेगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.6 लीटर का सीआरडीआई इंजन मिलेगा, जो दो तरह की पावर ट्यून देगा। डीज़ल इंजन के साथ भी 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

भारत में लॉन्च होने की संभावनाएं

इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 को गुजरे अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं। इस एक्सपो में कंपनी ने मौजूदा आई-30 को पेश किया था। इस दौरान कंपनी ने भारत में इसकी लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। यहां हुंडई की प्रीमियम और लग्ज़री हैचबैक के बीच आई30 को रखा जा सकता है। ऐसे में नई आई-30 के भारत आने की कई संभावनाएं बनती है। अगर हुंडई इसे भारत में उतारती है तो निश्चय ही यह प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की लोकप्रिय आई-20 जैसी सफलता को दोहरा सकती है।

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

हुंडई i30

Rs.10.0 Lakh*
Diesel11.0 kmpl
TransmissionManual
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
*संभावित कीमत
द्वारा प्रकाशित

नई हैचबैक कारें

जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?