• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई क्रेटा Vs किया सेल्टोस : जानिए स्पेस के मामले में कौनसी एसयूवी है बेहतर

संशोधित पर jun 13, 2020 12:43 pm द्वारा stuti for हुंडई क्रेटा

  • 2365 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लॉन्च के कुछ महीनों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अब 2020 हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) ग्राहकों तक पहुंचने लगी है। इस कार की आकर्षक डिज़ाइन हमेशा से ही सभी ग्राहकों की पहली पसंद रही है। वहीं, नई क्रेटा की स्टाइलिंग की बात करें तो वह भी एकदम लुभाने वाली लगती है। चूंकि सभी कारों में केबिन स्पेस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में क्या नई क्रेटा का केबिन पहले से ज्यादा स्पेशियस और बेहतर हुआ है? इसके बारे में जानने के लिए हमनें इसका कम्पेरिज़न प्रतिद्वंदी कार किया सेल्टोस (Kia Seltos) से किया है। तो चलिए जानते हैं कि क्या रहे इसके नतीजें:- 

सबसे पहले नज़र डालते हैं इनके एक्सटीरियर डाइमेंशन पर:- 

 

हुंडई क्रेटा

किया सेल्टोस 

अंतर 

लंबाई 

4300 मिलीमीटर 

4315  मिलीमीटर 

15 मिलीमीटर (सेल्टोस ज्यादा महंगी)

चौड़ाई 

1790  मिलीमीटर 

1800  मिलीमीटर 

10  मिलीमीटर (सेल्टोस ज्यादा चौड़ी)

ऊंचाई (रूफ रेल्स को मिलाकर) 

1635  मिलीमीटर 

1645  मिलीमीटर 

10 मिलीमीटर (सेल्टोस ज्यादा ऊंची)

व्हीलबेस 

2610  मिलीमीटर 

2610  मिलीमीटर 

-

बूट स्पेस 

433 लीटर 

433 लीटर 

-

यहां क्रेटा के मुकाबले किया की सेल्टोस कार ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची है। हालांकि, दोनों ही कारों के बीच अंतर बेहद मामूली है। अगर दोनों ही एसयूवीज को पास-पास खड़ा कर दें तो भी आपको इनके साइज़ को मांपने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि क्रेटा के मुकाबले सेल्टोस देखने पर ही थोड़ी बड़ी लगती है। लेकिन, क्या सेल्टोस एक स्पेशियस कार है? ऐसा नहीं कहा जा सकता क्योंकि हुंडई की क्रेटा कार का व्हीलबेस और बूट स्पेस सेल्टोस के एकदम बराबर है। 

फ्रंट-रो स्पेस

साइज़ 

हुंडई क्रेटा 

किया सेल्टोस

लेगरूम (न्यूनतम -अधिकतम )

900-1100 मिलीमीटर 

915-1070  मिलीमीटर 

नीरूम (न्यूनतम -अधिकतम )

570-790 मिलीमीटर 

560-770  मिलीमीटर 

हेडरूम  (न्यूनतम -अधिकतम )

875-990  मिलीमीटर 

870-970  मिलीमीटर 

सीट बेस लंबाई 

485  मिलीमीटर 

515  मिलीमीटर 

सीट बेस चौड़ाई 

500  मिलीमीटर 

450  मिलीमीटर 

सीटबैक ऊंचाई 

620  मिलीमीटर 

610  मिलीमीटर 

केबिन चौड़ाई 

1385  मिलीमीटर 

1395  मिलीमीटर 

आइडियल नीरूम 

650 मिलीमीटर 

635 मिलीमीटर 

आइडियल लेगरूम 

975 मिलीमीटर 

960 मिलीमीटर 

  • फ्रंट रो के आइडियल नीरूम और लेगरूम की गणना फ्रंट पैसेंजर सीट को इस तरह से पोज़िशन करके की जाती है कि वह रियर सीट बैकरेस्ट के बॉटम पॉइंट से 77 सेंटीमीटर दूर हो।

  • सेल्टोस के मुकाबले क्रेटा में ज्यादा नीरूम, लेगरूम और हैडरूम मिलता है। इस लिहाज से सेल्टोस की तुलना में हुंडई की एसयूवी लंबे कद वाले पैसेंजर्स को अच्छी तरह से बिठाने में सक्षम है। हालांकि, इस पैमाने पर दोनों ही कारों में अंतर अधिकतर पैसेंजर्स शायद ही कर पाएंगे।  
  • किया की एसयूवी के सीट बेस की लंबाई ज्यादा है। ऐसे में यह गाड़ी अच्छा अंडर थाई सपोर्ट भी देती है। इसका पता आप लंबी दूरी के सफर में लगा सकेंगे।   
  • वहीं, क्रेटा का सीट बेस काफी चौड़ा है। ऐसे में इसमें मोटे-ताज़े लोग कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं।  
  • चौड़े केबिन और ऊंचे सीट बैक की बात करें तो इस पैमाने पर क्रेटा के मुकाबले सेल्टोस काफी अच्छी साबित होती है। हालांकि, दोनों ही कारों के बीच अंतर ना के बराबर है। 
  • स्टैंडर्ड साइज़ टेस्ट के अनुसार, जब हमनें फ्रंट सीटों को आइडियल ड्राइविंग पोज़िशन में सेट किया तो सेल्टोस के मुकाबले क्रेटा ने ज्यादा बेहतर नीरूम और लेगरूम स्पेस दिया। इस टेस्ट में हमनें दोनों ही कारों की सीटों को इस तरह के पोज़िशन किया था कि रियर साइड पर इनमें बराबर की जगह मिल सके।

यह भी पढ़ें : कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

सेकंड-रो स्पेस  

साइज 

हुंडई क्रेटा 

किया सेल्टोस 

शोल्डर रूम 

1350 मिलीमीटर 

1320  मिलीमीटर 

हेडरूम 

915  मिलीमीटर 

945  मिलीमीटर 

नीरूम (न्यूनतम-अधिकतम)

635-860  मिलीमीटर 

615-830  मिलीमीटर 

सीट बेस चौड़ाई 

1290  मिलीमीटर 

1240  मिलीमीटर 

सीट बेस लंबाई 

470  मिलीमीटर 

450  मिलीमीटर 

सीट बैक ऊंचाई 

640  मिलीमीटर 

625  मिलीमीटर 

आइडियल नीरूम

745  मिलीमीटर 

735  मिलीमीटर 

  • सेकंड रो के आइडियल नीरूम की गणना फ्रंट ड्राइविंग सीट को इस तरह से पोज़िशन करके की जाती है कि ब्रेक पैडल फ्रंट सीट बैकरेस्ट के बेस से एक मीटर तक दूर हो।  

  • रियर साइड पर हुंडई क्रेटा ज्यादा शोल्डर रूम देती है। इसके सीट बेस की चौड़ाई भी सेल्टोस से ज्यादा है। ऐसे में हुंडई एसयूवी में रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल पोज़िशन में बैठ पाते हैं।  
  • हुंडई क्रेटा के सीट बैक की ऊंचाई भी काफी ज्यादा है। वहीं, सेल्टोस में ज्यादा हैडरूम स्पेस मिलता है। इसकी वजह हुंडई की क्रेटा में दिया गया पैनोरमिक सनरूफ फीचर है। कुल मिलाकर, लंबे कद के पैसेंजर अपनी बैक को क्रेटा में ज्यादा कम्फर्टेबल पोज़िशन में लगाकर बैठ पाते हैं। हालांकि, इस एसयूवी में उनका सिर रूफ से जरूर टकराता हुआ महसूस हो सकता है। जिन पैसेंजर्स की हाइट 5 फ़ीट 7 इंच के आसपास है, वह दोनों ही कारों में कम्फर्टेबल होकर बैठ पाएंगे।   
  • क्रेटा के सीट बेस की लंबाई भी ज्यादा है। ऐसे में लंबी दूरी के सफर में रियर पैसेंजर्स आरामदायक पोज़िशन में बैठ पाते हैं।
  • क्रेटा के मुकाबले सेल्टोस में कम नीरूम स्पेस मिलता है। हमारे स्टैंडर्ड साइज़ टेस्ट में हमने दोनों ही कारों की फ्रंट ड्राइविंग सीट को एक जैसी पोज़िशन में सेट किया, लेकिन हमें क्रेटा में ज्यादा नीरूम स्पेस मिला।

यह भी पढ़ें : अब नई कार खरीदना हुआ सस्ता, नहीं लेनी पड़ेगी लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

निष्कर्ष : 

क्रेटा का साइज़ बाहर से थोड़ा छोटा लगता है, लेकिन इसके बावजूद भी इसका केबिन सेल्टोस के मुकाबले ज्यादा स्पेशियस है। यदि आप दोनों ही एसयूवीज में से किसी एक को चुनने का विचार कर रहे हैं जो अच्छी-खासी स्पेस दे तो ऐसे में क्रेटा का चयन करना बेहतर ऑप्शन है। इसकी रियर सीट पर आप काफी लंबा समय आसानी से बिता सकते हैं। हालांकि, अधिकांश पैसेंजर्स क्रेटा और सेल्टोस के इस मामूली अंतर के बारे में पता शायद ही लगा सकेंगे। क्रेटा की सबसे बड़ी खासियत इसका पैनोरमिक सनरूफ फीचर है, जिसके चलते इसका स्पेशियस केबिन काफी चौड़ा व फैला हुआ लगता है। 

यह भी पढ़ें : हुंडई के 'क्लिक टू बाय' प्लेटफार्म पर क्रेटा और वेन्यू में से किसको मिली सबसे ज्यादा बुकिंग, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
shashikant maurya
Jun 18, 2020 2:29:30 PM

Super Fantastic SUV

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • हुंडई क्रेटा
    • किया सेल्टोस

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?