• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई ऑरा Vs हुंडई एक्सेंट: जानिए एक-दूसरे से कितनी अलग हैं ये कारें

संशोधित पर Jan 21, 2020 01:59 PM द्वारा Bhanu for हुंडई Aura

  • 588 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने ऑरा सेडान (Aura Sedan) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह पांच वेरिएंट ई, एस, एसएक्स, एसएक्स प्लस और एसएक्स (ओ) में उपलब्ध है। हुंडई ऑरा की प्राइस (Hyundai Aura Price) 5.80 लाख रुपये से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें।

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) इन दिनों एक नई कार ‘ऑरा’ पर काम कर रही है, भारत में ऑरा सेडान को 21 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। यह हुंडई एक्सेंट (Hyundai Xcent) का ही न्यू जनरेशन मॉडल है। इस अपकमिंग कार के आने के बाद भी कंपनी मौजूदा एक्सेंट की बिक्री जारी रखेगी। यहां हमने कई मोर्चों पर इन दोनों कारों का कंपेरिज़न किया है, जिसके परिणाम इस प्रकार हैं:

बाहरी डिज़ाइन में है ये अंतर

हुंडई मोटर्स ने एक्सेंट के न्यू जनरेशन मॉडल में सबसे बड़े बदलाव एक्सटीरियर में किए हैं। हुंडई ऑरा (Hyundai Aura) में ब्लैक कलर की स्पिल्ट हनीकॉम्ब मैश पेटर्न ग्रिल दी गई है, जो इसे हुंडई एक्सेंट से अलग दिखाती है। इसके फ्रंट में ग्रैंड आई10 निओस जैसे फॉगलैंप दिए गए हैं, ये प्रोजेक्टर फॉगलैंप हैं जिन्हें हॉरिजॉन्टल के बजाय वर्टिकल शेप में रखा गया है। ऑरा में ग्रिल के कॉर्नर पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं जबकि एक्सेंट में यह फीचर बंपर के कॉर्नर पर दिया गया है। 

Hyundai Aura Exterior Detailed

हुंडई ऑरा के साइड प्रोफाइल में कर्व लाइनें और शार्प स्लोपिंग रूफलाइन जैसे एलिमेंट दिए गए हैं, जबकि एक्सेंट का साइड प्रोफाइल परंपरागत थ्री बॉक्स सेडान जैसा है। हुंडई ऑरा में दी गई फ्लोटिंग रूफ और ब्लैक कलर का सी पिलर भी एक्सेंट सेडान से थोड़ा अलग है। राइडिंग के लिए हुंडई ऑरा में नए 15 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिनका डिजाइन हुंडई वेन्यू जैसा है। ऑरा की लंबाई और ऊंचाई तो एक्सेंट के बराबर ही है, मगर चौड़ाई और व्हीलबेस के मामले में यह एक्सेंट से आगे है। यह एक्सेंट से 20 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी और इसका व्हीलबेस 25 मिलीमीटर ज्यादा बड़ा है। 

Hyundai Aura Exterior Detailed

दोनों कारों के पीछे वाले हिस्से पर नजरें दौड़ाएं तो यहां आपको टेल सेक्शन में बदलाव नजर आएगा। हुंडई ऑरा में एक्सेंट की तरह ही रैपअराउंड एलईडी टेललैंप दिए गए हैं मगर ये साइड पैनल और बूट लिड तक पहुंचते हैं। ऑरा के सी शेप टेललैंप दो ब्लैक कलर की स्ट्रिप से जुड़े हैं। ऑरा के पिछले हिस्से में बूट लिड पर ऑरा की बैजिंग और नंबर प्लेट की पोजिशन एक अहम बदलाव के तौर पर नज़र आती है। इसमें नंबर प्लेट को बूट की जगह बंपर पर पोजिशन किया गया है। 

साइज़

 

हुंडई ऑरा

हुंडई एक्सेंट

अंतर

लंबाई

3995 मिलीमीटर

3995 मिलीमीटर

-

चौड़ाई

1680 मिलीमीटर

1660 मिलीमीटर

+20 मिलीमीटर

ऊंचाई 

1520 मिलीमीटर

1520 मिलीमीटर

-

व्हीलबेस

2450 मिलीमीटर

2425 मिलीमीटर

+25 मिलीमीटर

बूट स्पेस

402 लीटर

407 लीटर

-5 लीटर

इंटीरियर में है ये अंतर

हुंडई मोटर्स ने ऑरा के इंटीरियर से फिलहाल पर्दा नहीं उठाया है। मगर, ऐसा माना जा रहा है कि इसका इंटीरियर ग्रैंड आई10 निओस जैसा होगा, इसमें फीचर्स और डेशबोर्ड लेआउट भी समान रहेंगे। एक्सेंट के इंटीरियर में बैज एवं ब्लैक कलर का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। वहीं ऑरा का डैशबोर्ड पूरी तरह से बैज कलर में नज़र आ सकता है, हालांकि कुछ पार्ट्स पर ग्रे कलर दिखाई दिए जाने के भी आसार हैं। कार के इंटीरियर को एक प्रीमियम लुक देने के लिए कंपनी ब्लैक कलर के एसेंट, ब्रॉन्ज कलर के इंसर्ट और स्पोर्टी लुक वाले एसी वेंट दे सकती है। 

Hyundai Aura Exterior Detailed

हुंडई ऑरा में ग्रैंड आई10 निओस जैसे फीचर देखने को मिल सकते हैं। उम्मीद है कि कंपनी इसमें 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलैस फोन चार्जर और इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए 5.3 इंच की मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) को शामिल कर सकती है। 

इंजन में होगा ये अंतर

हुंडई ऑरा दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन में उपलब्ध होगी। इनमें ग्रैंड आई10 निओस वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ वेन्यू वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। वहीं हुंडई एक्सेंट में बीएस4 नॉर्म्स वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं। ग्रैंड आई10 की तरह हुंडई जल्द ही एक्सेंट का डीज़ल वेरिएंट बंद कर उसकी जगह सीएनजी का विकल्प दे सकती है। हुंडई ऑरा और एक्सेंट का इंजन स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार है:-

 

हुंडई ऑरा पेट्रोल

हुंडई ऑरा डीज़ल

हुंडई एक्सेंट पेट्रोल

इंजन

1.2-लीटर/ 1.0-लीटर टर्बो

1.2-लीटर

1.2-लीटर

पावर

83 पीएस/100 पीएस

75 पीएस

83 पीएस

टॉर्क

114 एनएम/172 एनएम

190 एनएम

114 एनएम

गियरबॉक्स

5-स्पीड एमटी, एएमटी/ 5-स्पीड एमटी

5-स्पीड एमटी/एएमटी

5-स्पीड एमटी, 4-स्पीड एटी

नॉर्म्स

बीएस6

बीएस6

बीएस4

कीमत में अंतर

हुंडई ऑरा की प्राइस 6 लाख से लेकर 9 लाख रुपये के बीच तय की जा सकती है। वहीं, हुंडई एक्सेंट की कीमत 5.81 लाख से लेकर 7.86 लाख के बीच है।

साथ ही पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किए गए टॉप 5 कॉन्सेप्ट और उनके प्रोडक्शन मॉडल में कितना है फर्क, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई Aura पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Hyundai Aura
  • Hyundai Xcent

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?