• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए नई और पुरानी होंडा सिटी में कितना है अंतर

प्रकाशित पर nov 26, 2019 06:51 pm द्वारा bhanu for होंडा सिटी

  • 860 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा ने कॉम्पैक्ट सेडान सिटी के न्यू जनरेशन मॉडल से थाईलैंड में पर्दा उठाया है। इस कार एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव हुए हैं और साथ ही नए इंजन भी दिए गए हैं। माना जा रहा है कि न्यू जनरेशन होंडा सिटी के भारतीय वर्जन और इसके मौजूदा मॉडल में ज्यादा अंतर नहीं होगा। ऐसे में हमनें न्यू जनरेशन सिटी के थाईलैंड वर्जन की तुलना भारत में उपलब्ध जनरेशन 4 होंडा सिटी से करते हुए दोनों के बीच के अंतर को समझने की कोशिश की है। बता दें कि भारत में नई जनरेशन होंडा सिटी को 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। 

एक्सटीरियर

बाहर से न्यू जनरेशन होंडा सिटी काफी हद तक अमेज़ जैसी लगती है। इस कार का लुक अब भी काफी प्रीमियम है मगर, इसका डिज़ाइन को स्पोर्टी की जगह बॉक्सी शेप का कर दिया है। कार के फ्रंट पर दोनों हेडलैंप्स को कनेक्ट करती हुई बड़ी सी क्रोम बार दी गई है जो कि होंडा कारों की पहचान है। 

नई सिटी में डेटाइम रनिंग लैंप के साथ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं जिन्हें ग्रिल के उपर पोजिशन किया गया है। इसके फ्रंट बंपर का डिज़ाइन भी काफी आकर्षक है जहां फॉग लैंप भी दिए गए हैं। 

2020 सिटी का साइड प्रोफाइल पहले से ज्यादा दमदार हो गया है। इसकी शोल्डर लाइन फ्रंट हेडलैंप से शुरू होते हुए टेललैंप तक पहुंच रही है। नई सिटी की लंबाई पहले से 113 मिलीमीटर बढ़ गई है। साइड से देखने पर ये छोटी सिविक जैसी लगती है। 

सिटी के रियर में कंपनी ने काफी बड़े बदलाव किए हैं। इसके रियर डिज़ाइन में शार्प एलिमेंट्स की जगह थोड़े दमदार एलिमेंट्स दे दिए गए हैं जिससे कार अब और भी ज्यादा प्रीमियम हो गई है। न्यू जनरेशन सिटी की चौड़ाई भी पहले से 53 मिलीमीटर बढ़ा दी गई है। स्पोर्टी लुक के लिए कार के रियर बंपर स्थित दोनों कॉर्नर पर कंपनी ने दो इंडेट दिए हैं। इसके ज्यादा स्पोर्टी आरएस वेरिएंट में कंपनी ने फॉक्स रियर डिफ्यूज़र का फीचर भी दिया है।  

हमनें साइज़ के मोर्चे पर न्यू जनरेशन होंडा सिटी के थाईलैंड मॉडल की तुलना इसके मौजूदा इंडियन वर्जन से की है जिसके नतीजे इस प्रकार हैं:

 

2020 सिटी (थाईलैंड मॉडल)

चौथी जनरेशन सिटी

अंतर

लंबाई

4553 मिलीमीटर

4440 मिलीमीटर

+113 मिलीमीटर

चौड़ाई

1748 मिलीमीटर

1695 मिलीमीटर

+53 मिलीमीटर

ऊंचाई

1485 मिलीमीटर

1495 मिलीमीटर

-10 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2589 मिलीमीटर

2600 मिलीमीटर

-11 मिलीमीटर

इंटीरियर

न्यू होंडा सिटी 2020 में नई डिज़ाइन का डैशबोर्ड दिया गया है। इसके थाईलैंड वाले मॉडल में ब्लैक और ग्रे कलर की ड्यूल टोन अपहोल्स्ट्री दी गई है। माना जा रहा है कि कंपनी इसके भारतीय वर्जन का केबिन पहले की तरह ब्लैक और बैज कलर की ड्यूल टोन थीम पर बेस्ड हो सकता है। नए डैशबोर्ड में एसी वेंट को इंफोटेनमेंट के दाएं बाएं पोजिशन किया गया है। पहले ये इंफोटेनमेंट के उपर दिए गए थे। 

नई होंडा सिटी में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। वहीं, भारत में उपलब्ध इस सेडान के मौजूदा मॉडल में 7 इंच की स्क्रीन दी गई है। इसके थाईलैंड वाले वर्जन में इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर ही दिया गया है। जबकि मौजूदा जनरेशन सिटी के इंडियन वर्जन में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए मिरर लिंक कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है। 

​होंडा ने क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच पैनल्स की जगह डायल्स का फीचर दिया गया है।हालांकि, इनकी पोज़िशनिंग में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। 

होंडा ने पांचवी जनरेशन सिटी के थाईलैंड मॉडल में इंस्टरुमेंट क्लस्टर के लिए एनालॉग डायल का फीचर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसके इंडियन वर्जन में नई जैज़ जैसा डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर का फीचर दे सकती है। कार का ट्रांसमिशन स्टिक के साथ आने वाला सेंट्रल कंसोल टनल पहले से काफी पतला हो गया है।

नई सिटी में होंडा कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। इस फीचर के ज़रिए इंजन स्टार्ट स्टॉप, डोर लॉक अनलॉक और लाइट ऑन करने जैसे फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है। होंडा कनेक्ट कार टेक्नोलॉजी में के अन्य फंक्शन में व्हीकल टेलिमेटिक्स, जीओफेंसिंग, लोकेशन ट्रैकिंग, व्हीकल हैल्थ और सर्विस अलर्ट्स शामिल हैं। 

नई होंडा सिटी के थाईलैंड वर्जन में सनरूफ का फीचर नहीं दिया गया है। जबकि ये फीचर इसके मौजूदा इंडियन वर्जन में दिया गया है और कंपनी न्यू जनरेशन मॉडल में भी यह फीचर देना जारी रखेगी। 

इंजन

होंडा ने न्यू जनरेशन सिटी के थाइलैंड वर्जन में 1.0 लीटर,3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया है। सीवीटी गियरबॉक्स से लैस यह इंजन 122 पीएस की पावर और 173 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। होंडा सिटी का मौजूदा इंडियन वर्जन 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। 

होंडा, 2020 सिटी के भारतीय वर्जन में नया टर्बोचार्ज्ड इंजन नहीं देगी बल्कि कंपनी मौजूदा इंजन को ही बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर देगी। इसके अलावा कंपनी होंडा सिटी का हायब्रिड वेरिएंट इंटरनेशनल मार्केट में पेश कर सकती है। भारत में यह वेरिएंट 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।

कंफर्म: 19 दिसंबर को ​हुंडई ऑरा से उठेगा पर्दा

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
A
anoop babu
Nov 26, 2019 3:21:47 PM

Very boaring design current generation city is far better

और देखें...
जवाब
Write a Reply
2
R
rajan k
Nov 27, 2019 12:27:08 PM

Good Iam also feeling the same

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?